Heart Blockage: सर्दियों में क्यों बना रहता है हार्ट ब्लॉकेज का खतरा, ये हैं लक्षण और बचाव के घरेलू उपाय
Advertisement

Heart Blockage: सर्दियों में क्यों बना रहता है हार्ट ब्लॉकेज का खतरा, ये हैं लक्षण और बचाव के घरेलू उपाय

Heart Blockage: हार्ट ब्लॉकेज को ठीक करने के लिए आयुर्वेद में कई उपायों के बारे में बताया गया है. इन उपायों के इस्तेमाल से आप हार्ट में होने वाली ब्लॉकेज को आसानी से ठीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में.

Heart Blockage: सर्दियों में क्यों बना रहता है हार्ट ब्लॉकेज का खतरा, ये हैं लक्षण और बचाव के घरेलू उपाय

How to Cure Heart Blockage: हार्ट ब्लॉकेज आज के वक्त में एक गंभीर समस्या बन चुकी है. इसमें दिल की धड़कन धीरे-धीरे चलती हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. हार्ट में ब्लॉकेज किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन ज्यादातर 30 साल की उम्र के बाद ही लोगों को ये समस्या होती है. पर इसका इलाज है, जिससे आप ब्लॉकेज को खोल सकते हैं. हमारे आस-पास ऐसी कुछ चीजें हैं जो ब्लॉकेज को खोलने में मदद करती है. आइए जानते हैं उन घरेलू आइटम के नाम जिसके प्रयोग से इसे ठीक करना आसान होता है.

पहले समझते हैं हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण-
चक्कर या बेहोश हो जाना
हमेशा सिर में दर्द रहना
चेस्ट पेन
सांस फूलने की समस्या
लंबी सांस लेने में समस्या आना
जल्द थकान महसूस करने लगना
ज्यादा थकान होना
बेहोश हो जाना
गर्दन, ऊपरी पेट, जबड़े, गले या पीठ में दर्द होना
पैरों या हाथों में दर्द होना या सुन्न हो जाना
कमजोरी या ठंड लगना

हार्ट ब्लॉकेज को खोलने के लिए किए जा सकने वाले घरेलू उपाय (Home Remedies for Heart Blockage)

1. अनार से हार्ट के ब्लॉकेज को खोलने के उपाय
अनार में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में नसों की लेयर को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है.  रोजाना अनार का सेवन जरूर करें. हार्ट ब्लॉकेज के लक्षणों से राहत पाने में अनार का घरेलू उपाय फायदेमंद साबित होता है.

2. दालचीनी से करें उपाय
यह बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर में कम करती है, और हार्ट को मजबूती प्रदान करती है. इसमें ऑक्सिडाइजिंग तत्व होते हैं. इसके नियमित सेवन से सांसों की तकलीफ को दूर किया जा सकता है.  दालचीनी हार्ट अटैक के लक्षणों से राहत देने और हार्ट ब्लॉकेज को खोलने में मदद करता है. 

3. लाल मिर्च का इस्तेमाल
लाल मिर्च में ऐसा तत्व पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल से शरीर को बचाता है. यह खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है जो वेन्स के बंद होने के मुख्य कारणों में से एक है. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. 

4. अलसी का प्रयोग
इसके बीज के इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह अल्फा लिनोलेनिक एसिड के सबसे अच्छा स्रोतों में से एक है.  यह बंद नसों को साफ करने में और पूरे दिल के हेल्थ को सुधारने में मदद करता है.

5. लहसुन का इस्तेमाल
लहसुन खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है, और दिल के दौरे या स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. ब्लड फ्लो में सुधार करने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करें. 

6. हल्दी का सेवन 
हल्दी बंद नसों को खोलने का काम करता है. हल्दी में Cucumin होता है, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. यह खून को जमने से रोकता है. यह हार्ट ब्लॉकेज का देसी इलाज है.  

7. नींबू का प्रयोग 
नींबू विटामिन-सी से भरपूर एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है. यह ब्लड प्रेशर में सुधार लाने, और नसों की सूजन को कम करने में मदद करता है. नींबू ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने, और ब्लड फ्लो में ऑक्सीडेटिव के नुकसान को रोकता है, तथा नसों को साफ करता है. 

8. अंगूर से उपचार
अंगूर में कैलोरी, फाइबर के साथ-साथ विटामिन-सी, विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंगूर के सेवन से उम्र बढ़ती है, क्योंकि यह नई टिशू के निर्माण में सहायक है. यह हार्ट अटैक के लक्षणों से राहत मिलने में भी मदद करता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news