Health Tips: गर्दन का कालापन खतरनाक, इस गंभीर बीमारी; न करें इग्नोर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2028546

Health Tips: गर्दन का कालापन खतरनाक, इस गंभीर बीमारी; न करें इग्नोर

Health Tips: आमतौर पर कई समस्याएं होती हैं जो किसी गंभीर बीमारी का लक्षण होती है. लेकिन, हम उन्हें इग्नोर कर देते हैं. इसमें में से एक है गर्दन का कालापन (Neck Blackness). आइये जानें इसके बारे में सबकुछ.

Health Tips: गर्दन का कालापन खतरनाक, इस गंभीर बीमारी; न करें इग्नोर

Health Tips: इंसान के शरीर में कोई न कोई रोग बना रहा है. कभी ये सामने से दिख जाता है तो कई बार लक्षण पता नहीं होने के कारण समस्या का पता नहीं चल पाता. आमतौर पर कई समस्याएं होती है जो किसी बड़ी गंभीर बीमारी का लक्षण होती हैं. लेकिन, लोगों को इसके बारे में कुछ पता नहीं होता है. ऐसी ही एक समस्या है गर्दन का कालापन (Neck Blackness) जो बेहद गंभीर है. लेकिन, लोग इसे इग्नोर कर देते हैं. आइये जानें इसके बारे में सब कुछ.

कैंसर हो सकता है कारण
अगर बिना किसी कारण आपकी गर्दन का रंग गहरा होता जा रहा है. ये मधुमेह का असर हो सकता है. मधुमेह अंगों के साथ-साथ हमारी त्वचा असर डालता है. खास कर हमारी गर्दन पर इसका असर दिखता है. हालांकि, ये हमेशा गंदगी जमा होने के कारण भी हो सकता है.

डायबिटीज और गर्दन पर काले धब्बे
गर्दन के कालापन को एकैंथोसिस नाइग्रिकन्स कहा जाता है. काले, मोटे धब्बे के खुरदुरे धब्बे गर्दन के अलावा शरीर के अन्य क्षेत्रों जैसे बगल, कमर और स्तनों में दिखाई देते हैं. ये त्वचा कोशिकाओं में इंसुलिन के बढ़े मात्रा के कारण यह आमतौर पर टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्त लोगों में पाए जाते हैं.

मधुमेह के लक्षण
- धुंधली दृष्टि
- बार-बार पेशाब
- बहुत ज्यादा भूख
- बहुत ज्यादा प्यास
- वजन घटना
- झुनझुनी
- घावों धीरे ठीक होना
- अधिक संक्रमणों से निपटना

काले धब्बों को कैसे ठीक करें
वैसे तो इन धब्बों को पूरी तरह से हटाने का कोई इलाज नहीं है. हालांकि, इसके लिए आपको त्वचा विशेषज्ञ से मिलकर आना चाहिए. कुछ उपायों से त्वचा काले धब्बों से बचा जा सकता है.

- सेहतमंद और पोष्टिक भोजन
- नियमित वर्कआउट
- शुगर लेवल की जांच
- मोटापे का नियंत्रित

Disclaimer: हेल्थ टिप्स (Health Tips) में गर्दन के कालापन (Neck Blackness) और उसके खतरों को लेकर यहां दी गई जानकारी और उपाय मीडिया रिपोर्ट के साथ सामान्य प्रचलित नुस्खों पर आधारित हैं. Zee MPCG इसकी चिकित्सकीय उपयोग की सलाह नहीं देता है. आपको किसी तरह की कोई समस्या होने पर डॉक्टर से मिलकर इलाज कराना चाहिए. हमारा उद्देश्य आपतक जानकारी मात्र उपलब्ध करना है.

Trending news