Skin Care Tips: डार्क सर्कल 7 दिन में हो जाएगा गायब, बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2009568

Skin Care Tips: डार्क सर्कल 7 दिन में हो जाएगा गायब, बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Dark Circles: डार्क सर्कल की समस्या से कई लोग परेशान है. आज की इस भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसे में आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय.  

 

Skin Care Tips: डार्क सर्कल 7 दिन में हो जाएगा गायब, बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Dark Circles Remove Tips: डार्क सर्कल की समस्या से कई लोग परेशान है. आज की इस भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसे में आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाता है. इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह की क्रीम पाउडर का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन इसके बावजूद ये ठीक नहीं होता. ऐसे में आइए जानते हैं डार्क सर्कल हटाने के घरेलू उपाय.  

नींबू टमाटर 
नींबू और टमाटर डार्क सर्कल को हटाने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. क्योंकि इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो आंखों के नीचे का कालापन हटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल बना है तो आप टमाटर के जूस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं. डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे.
 
कच्चा दूध
कच्चा दूध भी डार्क सर्कल हटाने में काफी कारगर है. डार्क सर्कल खत्म करने के लिए कच्चे दूध में रूई भिगाकर डार्क सर्कल वाली जगह पर रख लें. 5 मिनट बाद इसे धुल लें. ऐसा करने से डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे. 

आलू का रस 
आलू में भी ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जो डार्क सर्कल को हटाने में मदद करते हैं. आलू का रस निकालकर रूई में लगा लें और इसे डार्क सर्कल वाली जगह पर रखें, ऐसा रोजाना करने पर सर्कल खत्म हो जाता है.
 
गुलाब जल
गुलाब जल भी स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है. आप गुलाब जल को रूई में भिगा लें इसके बाद 10-15 मिनट तक डार्क सर्कल वाली जगह पर रखें. 3-4 महीने ऐसा करने पर आपके डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Year Ender 2023: कियारा-सिद्धार्थ से लेकर परिणीति-राघव तक, ये थीं 2023 में बॉलीवुड की 5 आलीशान शादियां

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी लगाने से भी डार्क सर्कल को हटाया जा सकता है. मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर आप डार्क सर्कल वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल खत्म होने के चांस बढ़ जाएंगे.
 
एलोवेरा 
रोजाना एलोवेरा का जूस लगाने से भी डार्क सर्कल से बचा जा सकता है. आप एलोवेरा को नारियल तेल के साथ लगा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)

 

Trending news