Health News: शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए रोज पिएं ये खास जूस, जानिए पीने का सही तरीका
Advertisement

Health News: शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए रोज पिएं ये खास जूस, जानिए पीने का सही तरीका

Giloy Health Benefits: गिलोय हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है. तो चलिए जानते हैं गिलोय के फायदों के बारे में.

Health News: शरीर को  तंदरुस्त रखने के लिए रोज पिएं ये खास जूस, जानिए पीने का सही तरीका

Giloy Health Benefits: आज के इस भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग खुद का ख्याल रखना भूल गए हैं. ऐसे में शरीर काफी कमजोर हो जाता है. जिससे कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. गिलोय को तो सभी लोग जानते होंगे. आपको बता दें कि गिलोय हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है. तो चलिए जानते हैं गिलोय के फायदों के बारे में...

इम्यूनिटी मजबूत होती है
गिलोय जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है.गिलोय जूस के सेवन से कॉलेस्ट्रोल, जुकाम और बुखार जैसी दिक्क्तें दूर रहती हैं. गिलोय जूस पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है.जिसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है उसे ये पीना चाहिए.

बुखार से निजात
गिलोय जूस पीने से बुखार से भी छुटकारा मिलता है. क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यदि किसी व्यक्ति को बुखार की समस्या है तो उसे गिलोय के जूस का सेवन करना चाहिए.

सर्दी-जुकाम से छुटकारा 
ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या से भी काफी लोग परेशान है. गिलोय में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिससे सर्दी-जुकाम से छुटकारा मिलता है. जिन लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या हमेशा बनी रहती है तो उन्हें रोजाना गिलोय का जूस पीना चाहिए.

कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल
गिलोय का जूस पीने से कॉलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहता है. गिलोय एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो कॉलेस्ट्रोल को कम मैनेज करने में अहम भूमिका निभाता है.कॉलेस्ट्रोल के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Sweet Corn Benefits: सर्दियों में क्यों खाया जाता है भुट्टा? फायदे जान हो जाएंगे हैरान

 

खून साफ
खून साफ करने में भी गिलोय का इस्तेमाल किया जाता है. गिलोय एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो खून साफ करने में मदद करता है. इसके अलावा गिलोय का जूस पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है. क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)

 

Trending news