शरीर के लिए जरूरी होता है अश्वगंधा, सर्दियों में इस्तेमाल करने से होते हैं बेमिसाल फायदे
Advertisement

शरीर के लिए जरूरी होता है अश्वगंधा, सर्दियों में इस्तेमाल करने से होते हैं बेमिसाल फायदे

Ashwagandha Benefits: अश्वगंधा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. प्रदूषण भरे माहौल में अश्वगंधा आपके शरीर के लिए एक सुरक्षा कवच बनाने का काम करता है. 

शरीर के लिए जरूरी होता है अश्वगंधा, सर्दियों में इस्तेमाल करने से होते हैं बेमिसाल फायदे

Benefits of Ashwagandha: आयुर्वेद में शरीर के लिए कई चीजों के बारे में बताया गया है जिसका उपयोग आप अपने रोजमर्रा के जीवन में कर सकते हैं. इन चीजों का शरीर पर अच्छा पड़ता है. अश्वगंधा के पत्ते, चूर्ण, छाल सभी के कई औषधीय लाभ है. कई रोगों में चमत्कारी लाभ के रूप में कार्य करता है. सामान्यतः इन चीजों का नुकसान होता नहीं है फिर भी इसके इस्तेमाल से पहले आपको चिकित्सीय सलाह जरूर लेना चाहिए. आइए जानते हैं अश्वगंधा का शरीर पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों के बारे में. 

1.  आर्थराइटिस में लाभदायक 
अश्वगंधा के प्रयोग से हमारा नर्वस सिस्टम शांत रखने में मदद करता है. आजकल लोगों को अक्सर घबराहट की समस्या हो जाती है. इसके लिए आप अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते है. कई शोध ये दावा करते है कि जोड़ो के दर्द में इसके उपयोग से दर्द में राहत मिलने के साथ-साथ कमी भी आती है. 

2. डिप्रेशन और घबराहट से बचाता है 
अश्वगंधा में एंटी-एंजायटी गुण पाए जाते है जो घबराहट से राहत दिलाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी-डिप्रेसेंट गुण भी होते हैं जिससे चिंता और डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्याओं में सकारात्मक प्रभाव दिखाता है. कई रिसर्च ये दावा करते हैं कि इन बीमारियों में इसका उपयोग मानसिक तनाव को कम करने में सहायक भूमिका निभाता है.

3. दिमाग तेज करने में सहायक 
कई शोध ये प्रमाणित करते हैं कि जिन बच्चों को शुरूआत से ही इसका प्रयोग करवाया गया था उनकी याद करने की क्षमता का तेजी से विकास हुआ था. इसका इस्तेमाल याददाश्त और बुद्धि दोनों को बढ़ाने में मदद करता है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल बहुत पहले से ही मेधा रसायन के रूप में किया जाता रहा है.   

4. दर्द में लाभदायक
अश्वगंधा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दर्द को कम करने में सहायक होते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आपको अक्सर शरीर के किसी भाग में दर्द या तकलीफ रहती है तो अश्वगंधा का प्रयोग जरूर करें. 

5. नींद की कमी में
अश्वगंधा आपको नींद से संबंधित समस्याओं में आराम दिलाने में मदद करता है. इसमें नींद लाने वाले गुण के साथ-साथ आपके दिमाग को रिलैक्स करने तक की क्षमता होती है. यह जल्द नींद लाने और नींद को आरामदायक बनाने में भी काफी मदद करता है. 

6. तनाव में मिलती है राहत 
मानसिक तनाव के कारण हमारे शरीर के बहुत सारे अंगों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. तनाव शरीर के एंटीऑक्सीडेंट बचाव तंत्र को भी प्रभावित करता है. अश्वगंधा के उपयोग से शरीर को तनाव झेलने में मदद मिलती है. यह मानसिक और शारीरिक दोनों ही हेल्थ को बेहतर बनाने में प्रभावी होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news