Surajpur Ditesh Kumar Story: 27 देशों को आधुनिक खेती सिखा रहा है ये युवक! ऐसे होती है हर महीने 50 हजार से ज्यादा की कमाई
Advertisement

Surajpur Ditesh Kumar Story: 27 देशों को आधुनिक खेती सिखा रहा है ये युवक! ऐसे होती है हर महीने 50 हजार से ज्यादा की कमाई

Surajpur News: एक सूरजपुर जिले के आम किसान ने आधुनिक खेती कर अपनी किस्मत बदल ली है और अब वह सोशल मीडिया का उपयोग कर लाखों रुपयें कमा रहा है. साथ ही आधुनिक खेती के बीज विदेश में सफ्लाई कर रहा है.  

Surajpur Farmer Youtuber Ditesh Kumar Story

Surajpur Farmer Youtuber Ditesh Kumar Story: सूरजपुर जिले के छोटे से गांव में एक युवक आज आधुनिक खेती को लेकर अपनी एक अलग पहचान बना चुका है. भारत ही नहीं, बल्कि विश्व के 27 देशों को यह युवक आधुनिक खेती के गुण सिखा रहा है. साथ ही दुनिया के कई देशों को आधुनिक खेती के लिए बीज सप्लाई कर रहा है और एक छोटे से गांव में रहकर भी यह किसान  प्रति माह 50 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई कर रहा है. आज यह युवक आम लोगों के लिए भी एक मिसाल है.

दितेश कुमार ने ऐसे बदली अपनी जिंदगी
खेतों के बीच बैठकर आधुनिक खेती की जानकारी युवक दितेश कुमार देता है. यह युवक सूरजपुर जिले के एक छोटे से गांव सिलफिली में रहता है. 2018 में युवक ने खेती से संबंधित एक वीडियो बनाया और उसके पास इस वीडियो को स्टोर करने के लिए कोई उपकरण ना होने की वजह से उसने यह वीडियो यूट्यूब पर डाल दिया था. यूट्यूब पर इस वीडियो को बहुत सराहा गया था. जिसके बाद से दितेश आधुनिक खेती का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में डालने लगा. धीरे-धीरे उसके वीडियो को देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी देखा जाने लगा. आज इसके दो लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और करोड़ों व्यूअर्स हैं. देखते देखते इस युवक का वीडियो दुनिया के 27 देशों में पसंद किया जाने लगा है.

 

50 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई
आज दितेश सिर्फ आधुनिक खेती के बारे में बताता ही नहीं है. बल्कि दुनिया के कई देशों में आधुनिक खेती के लिए बीज भी सप्लाई कर रहा है. जिसकी वजह से यह एक ओर छोटे से गांव में रहकर पूरी दुनिया के संपर्क में है तो वहीं यह सोशल मीडिया से प्रतिमाह लगभग 50 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई भी कर रहा है.दितेश के अनुसार युवाओं को नौकरी  के पीछे भागने की बजाय खुद नौकरी पैदा करना चाहिए.

MP Politics: दतिया पहुंचे गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा,जानिए क्यों बोले-दूध में नींबू की बूंद डालने वालों से बचें...

दितेश की इस पहल की स्थानीय लोग भी तारीफ कर रहे हैं. वह भी यह मान रहे हैं कि आज के युवाओं को खेती की तरफ आकर्षित करने के लिए एक युवा की यह एक अच्छी पहल है और अब दितेश के वीडियो को देखकर युवा आधुनिक कृषि से जुड़ रहे हैं.

रिपोर्ट: ओपी तिवारी/सूरजपुर

Trending news