Advertisement
photoDetails1mpcg

Benefits of Pomegranate Peels: हैरान कर देने वाले हैं अनार के छिलकों के फायदे, जानने के बाद छोड़ देंगे फेंकना

Benefits of Pomegranate Peels:  सेहत को ठीक रखने के लिए या फिर ब्लड को बढ़ाने के लिए अनार का जूस काफी ज्यादा सहायक होता है. काफी संख्या में लोग इसका सेवन करते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि अनार के अलावा इसका छिलका भी काफी फायदेमंद होता है. यहां जानिए छिलकों के बारे में.

 

अनार

1/9
अनार

अक्सर लोग स्वास्थ्य रहने के लिए अनार के जूस का सेवन करते हैं. लेकिन अनार के छिलकों में भी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं.

हृदय रोग

2/9
हृदय रोग

अनार के छिलके शरीर दिल की बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अनार के छिलके से बने पाउडर को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं.  ऐसा करने से आपका हृदय रोग से बच सकेंगे.

मसूड़ों के लिए

3/9
मसूड़ों के लिए

अक्सर देखा जाता है कि लोगों के मसूड़ों में सूजन या फिर मुंह से स्मेल आती है. ऐसे लोग अनार के छिलके को पानी में हल्का नमक डालकर उबाल लें. फिर गरारे करें इससे आपको मसूड़ों की दिक्कत से राहत मिलेगी.

 

बालों के लिए

4/9
बालों के लिए

बारिश के सीजन में लोग बालों के झड़ने की वजह से काफी परेशान रहते हैं. ऐसे लोग अनार के छिलके के पाउडर को तेल में मिलाएं और बालों में लगा लें. ऐसा करने से बालों का झड़ना रूक जाएगा और बालों में साइनिंग आ जाएगी.

 

चेहरे की चमक

5/9
चेहरे की चमक

गर्मी या फिर बढ़ती हुई उम्र के साथ लोगों के चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं. इसके लिए आप सूखे अनार के छिलके के पाउडर और दूध का पेस्ट बना लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर साइनिंग आएगी.  

स्किन कैंसर से बचाव

6/9
स्किन कैंसर से बचाव

अनार का छिलका स्किन कैंसर के लिए भी हितकारी होता है. कहा जाता है कि अनार के छिलकों में  एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो यूवी किरणों के प्रभाव को कम करते हैं. इससे स्किन कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

खांसी आने पर

7/9
खांसी आने पर

मौसम बदलने की वजह से लोगों को खांसी और गले की खराश जैसी परेशानी से जूझना पड़ता है. ऐसे लोगों के लिए अनार का छिलका काफी राहत देने वाला है. 

 

दिमाग बढ़ाए

8/9
दिमाग बढ़ाए

अनार के छिलकों से बने पाउडर को लेकर कहा जाता है कि ये दिमाग को भी तेज करने में मदद करता है. पोटैशियम, कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो दिमाग बढ़ाने में मदद करते हैं.

9/9

यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॅाक्टरों की सलाह जरूर लें. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.