Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1697026
photoDetails1mpcg

Benefits of Gemstone: अंगुलियों में इन रत्नों को पहनना माना जाता है शुभ, सितारों की तरह चमक सकती है किस्मत

benefits of Gemstone: अक्सर देखा जाता है कि लोग ग्रह नक्षत्र को सही करने के लिए अपनी अंगुलियों में कई तरह के रत्नों को पहनते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ ऐसे रत्न होते हैं जो काफी जिन्हें अंगुलियों में पहनने से भाग्य की रेखाएं चमकने की संभावना रहती है और आर्थिक क्षेत्र में काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी होने की संभावना होती है.

 

 

 

1/11

benefits of Gemstone: अक्सर देखा जाता है कि लोग ग्रह नक्षत्र को सही करने के लिए अपनी अंगुलियों में कई तरह के रत्नों को पहनते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ ऐसे रत्न होते हैं जो काफी जिन्हें अंगुलियों में पहनने से भाग्य की रेखाएं चमकने की संभावना रहती है और आर्थिक क्षेत्र में काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी होने की संभावना होती है.

2/11

पुखराज का रत्न अंगुलियों में पहनना काफी शुभ माना जाता है. ज्योतिषशास्त्र में पुखराज को (Pukhraj in Jyotish) को बृहस्पति ग्रह का रत्न माना गया है. अंग्रेजी में पुखराज को यैलो सफायर (Yellow Saphire Stone) भी कहते हैं. जानकारों के द्वारा कहा जाता है है कि बृहस्पति के शुभ प्रभावों को बढ़ाने और सकारात्मक फल की प्राप्ति के लिए इस रत्न को धारण किया जाता है. इसके अलावा मान-सम्मान और यश में वृद्धि के लिए इस रत्न को आप पहन सकते हैं.  इससे आपकी सामाजिक आर्थिक स्थिति ठीक होने की संभावना है.

3/11

अंगुलियों में मूंगा का रत्न पहनना भी काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस रत्न को पहनने से इंसान की मानसिक आर्थिक स्थिति ठीक होती है. इसके अलावा जॅाब करने वाले लोगों को इसे पहनने से भविष्य में आगे बढ़ने की सहायता हो सकती है.

 

4/11

गोमेद रत्न अंगुलियों में धारण करना काफी शुभ माना जाता है. ज्‍योतिष शास्त्र के मुताबिक में गोमेद को राहु का रत्‍न माना गया है. इस रत्न को अंगुलियों में धारण करने से इंसान की एकाग्रता बढ़ती है और कहा जाता है शारीरिक मानसिक बीमारियों से राहत मिलती है.

 

5/11

अंगुलियों में मोती के रत्न को पहनने से भी काफी ज्यादा फायदा मिलता है. बताया जाता है कि मोती चन्द्रमा का रत्न है. इसे पहनने से मन शांत रहता है और क्रोध में भी कमी आती है. इसके अलावा जानकारों द्वारा कहा जाता है  कि ये आपके अंदर पॅाजिटिव ऊर्जा का संचार कर सकता है. 

 

6/11

माणिक्य रत्न को भी अंगुलियों में धारण करना काफी फायदेमंद होता है. ज्योतिष के जानकारों के द्वारा कहा जाता है कि इसे पहनने से पारिवारिक कलह और शारीरिक समस्या दूर होती है. इसके अलावा आर्थिक स्थिति भी इसे पहनने से मजबूत हो सकती है.

7/11

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जिन रत्नों को अंगुलियों में धारण करना शुभ माना जाता है. उन्हीं रत्नों में से एक है नीलम. बता दें कि नीलम रत्न को बेहद प्रभावशाली माना गया है, जिस व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष है तो व्यक्ति को नीलम धारण करने की सलाह दी जाती है. जानकारों के द्वारा कहा जाता है ऐसा करने से उस व्यक्ति के शारीरिक और आर्थिक जीवन में काफी लाभ हो सकता है.

8/11

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक अंगुलियों में लहसुनिया रत्न पहनने से भी काफी ज्यादा फायदा मिलता है. जानकारों के द्वारा जाता है कि जिस व्यक्ति की कुंडली में केतु की स्थिति कमजोर होती है उसे ये रत्न धारण करना चाहिए. ऐसा करने से मानसिक आर्थिक जीवन में काफी सुधार आ सकता है और बिजनेस में बरक्कत हो सकती है.

9/11

पन्ना रत्न अंगुलियों में धारण करना काफी शुभ होता है. ज्योतिष शास्त्र के जानकारों का कहना है कि पन्ना रत्न बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है. इसे अंगुलियों में पहनने से सफलता के चांस ज्यादा बढ़ते हैं. तैयारी करने वाले छात्रों को इसे पहनने से परीक्षा के दौरान आने वाली बाधाएं दूर हो सकती हैं.

 

10/11

हीरे का रत्न अंगुलियों में पहनने से काफी ज्यादा फायदा मिलता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस रत्न के धारण करने से पारिवारिक और आर्थिक स्थिति में काफी ज्यादा वृद्धि होती है. 

 

11/11

ऊपर दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee mpcg इसकी पुष्टि नहीं करता है. इसे अपनाने से पहले ज्योतिष के जानकारों से जरुर सलाह लें.