बस्तर कनेक्ट सेवा से मिलेगी 108 गांवों में फ्री वाई-फाई की सुविधा, BSNL से हुआ एग्रीमेंट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1384744

बस्तर कनेक्ट सेवा से मिलेगी 108 गांवों में फ्री वाई-फाई की सुविधा, BSNL से हुआ एग्रीमेंट

छत्‍तीसगढ़ में बस्‍तर के 108 गांवों में फ्री वाई-फाई की सुव‍िधा म‍िलने वाली हैं ज‍िससे बस्तर के ग्रामीणों को भी तेज गति की इंटरनेट सेवा म‍िलेगी. इसके ल‍िए सीएम भूपेश बघेल की उपस्‍थित‍ि में बस्तर जिला प्रशासन द्वारा बीएसएनएल के साथ समझौता किया गया.

सीएम भूपेश बघेल.

अव‍िनाश प्रसाद/बस्‍तर: सूचना क्रांति के इस युग में बस्तर के ग्रामीणों को भी तेज गति की इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में शुक्रवार को बस्तर जिला प्रशासन द्वारा बीएसएनएल के साथ समझौता किया गया. इस वजह से बस्तर जिले के 108 गांवों में निःशुल्क वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी. इससे ई- गवर्नेंस, पारदर्शिता, व्यवसाय करने की सुगमता आ रही है. इससे छत्‍तीसगढ़ में एक नया अध्‍याय शुरू होने वाला है.  

108 गांवों में निःशुल्क वाई-फाई की सुविधा की जाएगी प्रदान 
बस्तर कलेक्टर चंदन कुमार और बीएसएनएल बस्तर के महाप्रबंधक शरदचंद्र तिवारी के हस्ताक्षर से किए गए. इस समझौते के अंतर्गत बस्तर कनेक्ट कार्यक्रम संचालित किया जाएगा जिसमें बस्तर जिले के 108 गांवों में निःशुल्क वाई-फाई की सुविधा प्रदान की जाएगी. सूचना क्रांति ने जीवन को अत्यंत सुगम किया है. इससे ई- गवर्नेंस, पारदर्शिता, व्यवसाय करने की सुगमता आ रही है. इसके साथ ही यह नागरिकों के विशेष रूप से सामाजिक आर्थिक विकास में भी मदद करती है. 

पंचायत भवन और सार्वजनिक स्थलों पर उपलब्ध कराया जाएगा
बस्तर कनेक्ट कार्यक्रम के तहत वर्तमान में जिले के बस्तर और तोकापाल विकासखण्ड के 108 गांवों का चयन किया गया है जिनमें बस्तर विकासखण्ड के 73 और तोकापाल विकासखण्ड के 35 गांव शामिल हैं. समझौते के तहत पब्लिक वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उपकरण की स्थापना और मेंटेनेंस का कार्य बीएसएनएल द्वारा किया जाएगा. इसके माध्यम से 10 एमबीपीएस की गति के साथ निःशुल्क वाई-फाई हाट-बाजार, पंचायत भवन और सार्वजनिक स्थलों पर उपलब्ध कराया जाएगा. 

प्रदेश में पहली बार शुरू की जा रही है वृहद स्तर पर सेवा 
इस तरह की सेवा वृहद स्तर पर प्रदेश में पहली बार शुरू की जा रही है. इससे ग्रामीण अंचल के बच्चे भी इंटरनेट के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे. इसके साथ ही राज्य और केन्द्र की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे. 

 दो भालुओं ने म‍िलकर युवक को नोचा, खेत की रखवाली करने जा रहा था क‍िसान

 

Trending news