क्या आप भी फॉलो कर रहे हैं ऑनलाइन डाइट प्लान, इन चीजों का रखें ध्यान वरना पड़ सकता है बुरा असर
Advertisement

क्या आप भी फॉलो कर रहे हैं ऑनलाइन डाइट प्लान, इन चीजों का रखें ध्यान वरना पड़ सकता है बुरा असर

Weight Loss Tips: आजकल लोग अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. इसे कम करने के लिए डाइटिंग भी करते हैं. इसके कई लोग ऑनलाइन डाइट प्लान के भी फॉलो करते हैं. लेकिन उनका ये तरीका उनके स्वास्थ्य (Health) के लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है. पढ़िए कैसे

क्या आप भी फॉलो कर रहे हैं ऑनलाइन डाइट प्लान, इन चीजों का रखें ध्यान वरना पड़ सकता है बुरा असर

Dieting Tips: अक्सर लोग अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर परेशान रहते हैं. वजन बढ़ जाने के बाद इसे घटाने (Weight Loss) के लिए कई तरकीबों का इस्तेमाल करते हैं. वजन घटाने के लिए लोगों की सलाह के अलावा ऑनलाइन प्लेटफॅार्म (online platform) का भी बहुत लोग इस्तेमाल करते हैं. कभी कभी देखा जाता है कि वजन कम करने के लिए खाना खाना ही छोड़ देते हैं तो कभी ज्यादा एक्सरसाइज (Excercise) कर लेते हैं जो शरीर के लिए खतरनाक है. अगर आप भी वजन घटाने के बारे में सोच रहें है तो ये खबर आपके लिए है.

ऑनलाइन ऐप से बचे
वजन घटाने के लिए आज कल कई ऑनलाइन माध्यम उपलब्ध हैं, कई ऐसे ऐप भी हैं जो वजन घटाने की तरकीब बताते हैं. लोग उनका इस्तेमाल कर लेते हैं जिसकी वजह से कई बार दिक्कतों में आ जाते हैं. ऐसे में जब भी आप डाइटिंग करना शुरू करें तो डायटीशियन की जरूर सलाह लें. ऐसा करने से आप का वजन घटाने के बाद भी स्वस्थ्य रहेंगे और आपको किसी भी प्रकाई की कोई दिक्कत नहीं होगी या कमजोरी नहीं होगी. 

पहले करवाएं ब्लड टेस्ट
जब भी आप डाइटिंग करना शुरू करें तो सबसे पहले आपको अपना ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए. ब्लड टेस्ट करवाने से आपके शरीर में डायबिटीज, कोलेस्टॅाल, थायरॅायड विटामिन बी 12 विटामिन डी के लेवल का पता चलता है. इसके बाद आपको डाइटिंग के दौरान खानपान करने वाली चीजों के बारे में पता चलता है.

मानसिक तौर पर तैयारी
लोग कई चीजों का वजह से डाइटिंग का काम शुरू करते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इसके लिए आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से खुद को तैयार करना पड़ेगा. अक्सर देखा जाता है कि डाइटिंग करते वक्त लोग कई बार उन चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं जो उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होती है. ऐसे में आप जब भी डाइटिंग करें तो खान पान के अलावा खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें.

Trending news