Chhattisgarh की बघेल सरकार की मितान योजना महिलाओं के लिए है वरदान, ऐसे उठा रही हैं फायदा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1518053

Chhattisgarh की बघेल सरकार की मितान योजना महिलाओं के लिए है वरदान, ऐसे उठा रही हैं फायदा


Chhattisgarh news Mitan Yojna: सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) की मितान योजना में पैन कार्ड (Pan card) की सेवा शुरू होने के बाद महिलाओं में काफी खुशी का माहौल है. योजना का लाभ उठाने वाली महिलाएं कहती है कि ये योजनांए (Government Yojna) आम जन के साथ महिलाओं के लिए काफी कारगर है. 

Chhattisgarh की बघेल सरकार की मितान योजना महिलाओं के लिए है वरदान, ऐसे उठा रही हैं फायदा

Dhamtari Mitan yojana : छत्तीसगढ़ राज्य (Chhattisgarh Government) की महिलाओं में इन दिनों खुशी और ज्यादा बढ़ गई है. आपको बता दें कि राज्य की महिलाओं की खुशी की वजह सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) हैं. बीते 17 दिसंबर को राज्य के पूरे 14 नगर निगमों में सीएम ने मुख्यमंत्री मितान योजना (CG Mitan Yojna) के तहत पैन कार्ड भी बनाने (Pan Card) की शुरूआत की थी. जिसके तहत नगर निगम के घर घर जाकर अब पैन कार्ड , जन्म प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र सहित 100 से अधिक तरह की सेवाएं दी जा रही है. जिसको लेकर महिलाओं में काफी ज्यादा खुशी देखी जा रही है.

क्या कहती हैं धमतरी शहर के वार्ड की महिलांए
धमतरी शहर के रिसाईपारा वार्ड की गृहणी सरिता साहू इस योजना से काफी खुश हैं. उनका कहना है कि घर बैठे उनकी पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया मितान ने आकर पूरी कर दी. उन्होंने बताया कि पैन कार्ड बनाने के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करने पर मितान योजना से जुड़े लोग उनके घर पहुंचे और उनसे जरूरी दस्तावेज लेकर पैन कार्ड बनाने की ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर दी. इसके अलावा मितान ने बताया गया कि तय समय में दिए गए पते पर आपका पैन कार्ड आ जाएगा.

सीएम भूपेश का जताया आभार 
पैनकार्ड बनाने की प्रक्रिया आसान होने से श्रीमती साहू खुश होकर कहने लगीं कि पैनकार्ड के लिए उन्हें कार्यालयों में जाने की जरूरत ही नहीं पड़ी और सब आसानी से हो गया. इसके लिए वह मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद देते हुए आभार भी जताई. साथ ही साथ उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री मितान योजना हम गृहणियों सहित आम लोगों के लिए वरदान से कम नहीं, क्योंकि इसके जरिए जरूरी सेवाएं नागरिकों को घर बैठे मिल रही है.

क्या है मुख्यमंत्री मितान योजना 
छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बीते 17 दिसंबर को गौरव दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री मितान नाम की योजना में पैनकार्ड बनाने की भी शुरूआत की थी. जिसके तहत नगर निगम के लोग अब पैन कार्ड भी अपना इस योजना के तहत बनवा सकते हैं. आपको बता दें कि सीएम के निर्देशन में नगरीय प्रशासन विकास विभाग द्वारा 01 मई 2022 से नागरिकों को सरकारी दस्तावेज घर पर बनवाने के लिए  मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत प्रदेश के सभी 14 नगर निगमों में प्रारंभ की गई थी. इस योजना का उद्देश्य घर - घर जाकर सरकारी दस्तावेज बनाना था और इस पर अमल करते हुए इस सेवा से जुड़े लोग घर - घर जाकर दस्तावेज बनाना शुरू कर चुके हैं. इससे पहले इस योजना के माध्यम से एक नवंबर 2022 से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार पंजीयन एवं सभी आयु वर्ग के नागरिकों के आधार में मोबाईल नंबर चालू करने की सुविधा प्रारंभ की गई थी.

Trending news