Chhattisgarh Chunav 2023: पाटन में फिर 'चाचा vs भतीजा', जानिए इस सीट से कितने चुनाव लड़ चुके हैं CM बघेल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1916134

Chhattisgarh Chunav 2023: पाटन में फिर 'चाचा vs भतीजा', जानिए इस सीट से कितने चुनाव लड़ चुके हैं CM बघेल

Chhattisgarh Chunav 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections) को लेकर कांग्रेस ने भी हुंकार भर दी है. आज नवरात्रि के पहले दिन वादे के मुताबिक कांग्रेस ने प्रत्याशियों की अपनी पहली लिस्ट (CG Congress Candidate List) जारी की, इसमें छत्तीसगढ़ की पाटन सीट से सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) को टिकट मिला है, जबकि इसी सीट से बीजेपी (BJP) ने उनके भतीजे को उम्मीदवार बनाया है. 

Chhattisgarh Chunav 2023: पाटन में फिर 'चाचा vs भतीजा', जानिए इस सीट से कितने चुनाव लड़ चुके हैं CM बघेल

CG Congress Candidate List 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chhattisgarh Assembly Elections)को लेकर कांग्रेस (Congress) ने भी हुंकार भर दी है. आज नवरात्रि के पहले दिन वादे के मुताबिक कांग्रेस ने प्रत्याशियों की अपनी पहली लिस्ट जारी की, जिसमें मध्य प्रदेश में 144, छत्तीसगढ़ में 30 और तेलंगाना से 55 प्रत्याशियों को टिकट दिया है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सबसे दिलचस्प सीट पाटन (Patan Seat BJP Congress Candidate) है, जहां से सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) को टिकट मिला है, जबकि इसी सीट से बीजेपी (BJP) ने उनके भतीजे को उम्मीदवार बनाया है. 

चाचा vs भतीजा
छत्तीसगढ़ की पाटन सीट पर राजनेताओं की निगाहें टिकी हुई थी. क्योंकि इस सीट से सीएम भूपेश बघेल के भतीजे विजय बघेल को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया था. ऐसे में कायास लगाए जा रहे थे कि भूपेश इस सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगे. लेकिन कांग्रेस ने भूपेश बघेल को उम्मीदवार बनाकर एक बार फिर इस सीट की लड़ाई दिलचस्प कर दी है. 

दिलचस्प हुई पाटन की लड़ाई
अगर हम पाटन विधानसभा का इतिहास देखें तो चाचा और भतीजे एक दूसरे को यहां से पटखनी दे चुके हैं. साल 2008 के विधानसभा चुनाव में विजय बघेल ने भूपेश को सियासी शिकस्त देकर इस सीट पर कब्जा जमाया था, लेकिन साल 2013 के विधानसभा चुनाव में भूपेश बघेल ने पलटवार करते हुए विजय बघेल को चुनाव हराया था. साल 2018 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो भाजपा ने मोतीलाल साहू को टिकट दिया था जिनको भूपेश बघेल ने पटखनी दी थी.  लेकिन इस बार भाजपा ने दुर्ग से वर्तमान सांसद और भूपेश बघेल के भतीजे विजय बघेल को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

ये भी पढ़ें: Congress Candidate List: छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 30 प्रत्याशियों के नाम घोषित

काफी दिलचस्प है लड़ाई
साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने विजय बघेल को टिकट न देकर साल 2019 के लोकसभा चुनाव में दुर्ग से प्रत्याशी बनाया और उन्होंने जीत हासिल की. अगर हम इस बार के आंकड़ों को ध्यान दें तो पाटन की लड़ाई आसान नहीं है. 

पाटन सीट से बघेल का सफर
अगर हम पाटन विधानसभा सीट की बात करें तो साल 1993 से लेकर अभी तक यहां पर 6 बार कांग्रेस ने सीएम भूपेश बघेल को अपना उम्मीदवार बनाया, जिसमें उन्होंने 5 बार जीत हासिल की, साल 2008 के विधानसभा चुनाव में भूपेश को विजय ने शिकस्त दी थी.  इस बार फिर चाचा - भतीजा की कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी.

Trending news