Chhattisgarh Deputy CM: अरुण साव और विजय शर्मा बने छत्तीसगढ़ के डिप्टी CM
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2003963

Chhattisgarh Deputy CM: अरुण साव और विजय शर्मा बने छत्तीसगढ़ के डिप्टी CM

Chhattisgarh Deputy CM:  अरुण साव और विजय शर्मा को छत्तीसगढ़ का डिप्टी सीएम बनाने का फैसला लिया गया है. छत्तीसगढ़ के लिए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होने के बाद राज्य के दोनों डिप्टी सीएम के नाम का ऐलान हुआ. पढ़ें पूरी डिटेल-

 

Chhattisgarh Deputy CM: अरुण साव और विजय शर्मा बने छत्तीसगढ़ के डिप्टी CM

Chhattisgarh Deputy CM: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नाम के ऐलान के बाद प्रदेश के डिप्टी CM के नामों से भी पर्दा उठ गया है. अरुण साव और विजय शर्मा के नाम पर छत्तीसगढ़ के डिप्टी CM के लिए मुहर लगी है. आदिवासी नेता विष्णु देव साय को राज्य का मुख्यमंत्री चुना गया है.

कौन है अरुण साव
अरुण साव OBC वर्ग से आने वाले बड़ा चेहरा हैं. पिछले साल BJP ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी थी. इससे पहले अरुण साव 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर बिलासपुर से सांसद चुने गए थे. साव OBC समुदाय के साहू समाज से आते हैं और राज्य में OBC वर्ग से बड़ा चेहरा हैं. अरुण साव ने विधानसभा चुनाव 2023 में लोरमी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा. उनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी थानेश्वर साहू से था.
 
कौन है विजय शर्मा 
विजय शर्मा छत्तीसगढ़ में BJP के प्रदेश महासचिव हैं. वे BJP युवा मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में जीतकर विजय शर्मा पहली बार विधायक बने हैं.इस चुनाव में BJP ने उन्हें कबीरधाम जिले के कर्वधा सीट से टिकट देकर मैदान में उतारा. उन्होंने  39,592 वोटों के अंतर से भूपेश बघेल के खास और उनकी सरकार के मंत्री मोहम्मद अकबर को हराया है. 

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh New CM: छत्तीसगढ़ के नए CM का नाम ऐलान, जानें कौन हैं आदिवासी चेहरा विष्णु देव साय

डिप्टी CM की रेस में ये नाम थे आगे
पूर्व CM डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश में डिप्टी सीएम बनने की बात कही थी. इसके बाद से सियासी गलियारों में चर्चाएं तेज हो गई थी कि आखिर किसे प्रदेश का उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा. उपमुख्यमंत्री के लिए ओपी चौधरी और अरुण साव का नाम सबसे आगे चल रहा था. ओपी चौधरी कई जिलों के कलेक्टर रह चुके हैं. IPS से त्यागपत्र दे कर वे BJP में शामिल हुए हैं. ओपी चौधरी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का करीबी माना जाता है. साथ ही उनकी जनता के बीच अच्छी पकड़ भी है. विधानसभा चुनाव 2023 में उन्होंने रायगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रकाश शक्रजीत नाइक के खिलाफ चुनाव लड़ा है.

ये भी पढ़ें-  Vishnu Deo Sai CM oath: इस दिन शपथ लेंगे छत्तीसगढ़ के नए सीएम विष्णु देव साय

Trending news