MP Chunav Result: मतदाताओं के वोट पर फिरा पानी, नहीं होगी गिनती! मॉकपोल में हुई थी ये लापरवाही
Advertisement

MP Chunav Result: मतदाताओं के वोट पर फिरा पानी, नहीं होगी गिनती! मॉकपोल में हुई थी ये लापरवाही

MP Chunav Result 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान की गणना से पहले राजगढ़ (Biaora Rajgarh Assembly Election) से बड़ी खबर आई है. यहां एक मतदान दल की लापरवाही के कारण कई वोटरों का वोट बर्बाद हो गया. जानिए क्या है पूरा मामला

MP Chunav Result: मतदाताओं के वोट पर फिरा पानी, नहीं होगी गिनती! मॉकपोल में हुई थी ये लापरवाही

MP Vidhansabha Chunav Result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए एक तरह मतदाता लंबी लाइन लगा के अपनी अगली सरकार के लिए मतदान करके आए. दूसरी तरफ कर्मचारियों और अधिकारियों की लापरवाही के कारण उनकी मेहनत पर पानी फिर गया. राजगढ़ जिले के ब्यावरा (Biaora Rajgarh Assembly Election) में मॉकपोल के दौरान हुई एक लापरवाही के कारण मतदाताओं की मतों पर पानी फिर गया है. अब उस EVM की गनती नहीं होगी. आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला और कैसे हुई लापरवाही.

पहली बार होगा ऐसा
राजगढ़ से आई ये घटना ऐसी है की विधानसभा चुनाव में शायद ये पहली बार होगा की मतदान दल की लापरवाही की वजह से मतदाताओं के वोट डालने के बाद भी उनके वोटो की गिनती नहीं होगी. हालांकि, जानकारों की मानें तो अंत में जरूरत पड़े पर इनकी गिनती की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: ग्वालियर में रखी है संविधान की मूल प्रति, तस्वीरों के साथ पढ़ें रोचक जानकारी

क्या है मामला? 
दरअसल मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को हुए मतदान के दौरान राजगढ़ जिले के ब्यावरा में मतदान दल से बड़ी चूक हो गई. ब्यावरा की कन्या शाला से जुड़े मतदान केंद्र क्रमांक 69 से ऐसा एक मामला सामना आया है जहां करीब 731 मत डाले गए थे और 80 मत मोकपॉल से डाले थे और अब इन मतों की गणना सामान्य तरीके से नहीं की जाएगी.

आखिरी में हो पाएगी गिनती
मतदान होने से पहले ईवीएम को चेक करने के लिए मॉकपोल से वोट किया गया था जो कि एक सामान्य प्रक्रिया है. लेकिन, इसे डिलीट ही नहीं किया गया. ऐसे में मतदाताओं द्वारा किया गया मतों में वे भी जोड़कर आ रहे है. मॉकपोल के दौरान डलवा गए मत को डिलीट नहीं कर पाने के कारण अब इस ईवीएम को अलग रखा जाएगा और सबसे आखरी में ही जरूरत पड़ने पर यहां के मतों कि गिनती की जाएगी.

ये भी पढ़ें: MP में रिजल्ट से पहले ट्रेनिंग! BJP-कांग्रेस प्रत्याशियों को दे रही हैं ये खास मंत्र

कितने पड़े हैं वोट
ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र की मतदान केंद्र 69 की ईवीएम को 3 दिसंबर होने वाली मतगणना के दौरान होल्ड पर रखी जाएगी. लास्ट में यदि मतों के अंतर इस केंद्र पर डाले गए मतों से अधिक होता है तो उसे नहीं गिना जाएगा और यदि उससे काम होता है तो नियम अनुसार उसकी गिनती होगी. ब्यावर के मतदान केंद्र 69 पर 731 मत डाले और वही मोकपॉल से 80 मत डाले गए थे.

CM Bhupesh Baghel Video: खारुन में सीएम बघेल ने मारी छलांग, तैर कर बोले- परंपरा है खास

Trending news