LuLu Mall: लुलु मॉल को लेकर मचा है बवाल, जानिए कौन हैं इसके मालिक और कैसे पड़ा इसका नाम?
Advertisement
trendingNow11267335

LuLu Mall: लुलु मॉल को लेकर मचा है बवाल, जानिए कौन हैं इसके मालिक और कैसे पड़ा इसका नाम?

LuLu Mall: लखनऊ का लुलु मॉल इन दिनों काफी चर्चा में है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस मॉल का मालिक कौन है? आज हम लुलु ग्रुप और इसके मालिक के बारे में बताने जा रहे हैं.

LuLu Mall: लुलु मॉल को लेकर मचा है बवाल, जानिए कौन हैं इसके मालिक और कैसे पड़ा इसका नाम?

LuLu Mall: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बने भारत के सबसे बड़े मॉल में से एक लुलु मॉल (LuLu Mall) इन दिनों काफी सुर्खियों में है. मॉल के उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया. मॉल के खुलते ही ये विवादों के घेरे में आ गया. लेकिन क्या आपको पता है कि 2 हजार करोड़ रुपये से लुलु मॉल का मालिक कौन है? आपको बता दें कि मॉल के मालिक का नाम एमए यूसुफ अली (Yusuff Ali Musaliam Veettil Abdul Kader) है. यूसुफ ने करके इस मुकाम को हासिल किया है. आज हम लुलु मॉल के मालिक के बारे में बताने जा रहे हैं.

भारत के केरल में पैदा हुए यूसुफ अली

बता दें कि कि यूसुफ अली यूएई बेस्ड भारतीय कारोबारी हैं. उनका जन्म केरल के त्रिशूल जिले में हुआ था. उन्होंने बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई की. 18 साल की उम्र में भारत छोड़ दिया और मुंबई से समुद्री जहाज से 13 दिन की यात्रा कर अबू धाबी पहुंच गए. वहां जाकर उन्होंने चाचा एमके अब्दुल्ला की दुकान में काम किया. यूसुफ चाचा के बिजनेस से जुड़ गए और धीरे-धीरे तरक्की करने लगे. उन्होंने सिंगापुर, हॉन्ग कॉन्ग और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की यात्राएं की और यहीं से उनके दिमाग में सुपर मार्केट का आइडिया आया. इसके बाद 34 साल की उम्र में 1989 में उन्होंने अबू धाबी में पहला  डिपार्टमेंटल स्टोर खोला. इस बिजनेस में उन्हें काफी मुनाफा हुआ.

कई नागरिक पुरस्कारों से हैं सम्मानित

यूसुफ का UAE के शेख से भी काफी अच्छे संबंध हैं. उन्हें साल 2021 में अबू धाबी के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यूसुफ को ये सम्मान अबू धाबी के क्राउन प्रिंस हिज हाइनेस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने दिया. यूसुफ अली को अबू धाबी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के उपाध्यक्ष के रूप में भी नियुक्त किया गया है. UAE के अलाना यूसुफ को पद्मश्री और प्रवासी भारतीय सम्मान से भी नवाजा जा चुका है.

दरियादिली के लिए हैं दुनियाभर में मशहूर

यूसुफ अली को उनकी दरियादिली के लिए भी जाना जाता है. अबू धाबी में रहने के बाद भी उन्होंने हमेशा भारत का साथ दिया है. वो अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा लोगों की मदद करने में खर्च करते हैं. गुजरात में आए भूकंप से लेकर सुनामी और केरल में आई बाढ़ तक उन्होंने कई बार देश के लोगों की मदद की है. इसके अलावा उन्होंने दुबई केयर फंड्स के साथ मिलकर भी काम किया और गाजा और नेपाल में कई स्कूलों को बनाया.

इसलिए रखा ग्रुप का नाम 'लुलु'

बता दें कि यूसुफ अली ने अपने कारोबार का नाम लुलु ग्रुप इंटरनेशनल रखा है. इसका हेडक्वार्टर अबू धाबी में है. उन्होंने अपने ग्रुप का नाम अरबी शब्द 'लुलु' पर रखा है, जिसका अर्थ मोती होता है. जानकार बताते हैं कि लुलु शब्द का जिक्र कुरान के सूरा रहमान में और कुरान के आयत नंबर 22 में है. उनके ग्रुप का सालाना टर्नओवर 8 अरब डॉलर है और उन्होंने करीब 57 हजार लोगों को रोजगार दिया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news