Delhi Metro: दिल्‍ली मेट्रो में गुम हो गया आइटम, इस ऑफिस से मिलेगा सामान; ये रहा कॉन्टेक्ट नंबर
Advertisement

Delhi Metro: दिल्‍ली मेट्रो में गुम हो गया आइटम, इस ऑफिस से मिलेगा सामान; ये रहा कॉन्टेक्ट नंबर

Lost and found: अगर आप कोई भी सामान दिल्‍ली मेट्रो में भूलकर आ गए हैं तो उसे प्राप्‍त कर सकते हैं. इसके लिए DMRC ने बकायदा ऑफिस बना रखा है और वेबसाइट पर भी गुम सामान की लिस्‍ट दे रखी है. आइए जानते हैं आप इसे कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं.    

फाइल फोटो

Delhi metro lost and found: दिल्‍ली के लोग मेट्रो के बिना अधूरे हैं. आप भी इससे एक जगह से दूसरी जगह जाते होंगे. ऐसे में आपको मेट्रो के इस नियम के बारे में पता होना चाहिए. कई बार जल्‍दबाजी में कुछ सामान मेट्रो में ही भूल जाते हैं. ऐसे में यात्रियों को उस सामान को ढूंढने में बहुत परेशानी होती है. आज हम आपको मेट्रो की ऐसी सुविधा के बारे में बता रहे हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे. दिल्‍ली मेट्रो में जो भी सामान यात्री भूल जाते हैं, उसे बकायदा एक ऑफिस में रखा जाता है. यह ऑफिस कश्मीरी गेट के मेट्रो स्टेशन पर बना हुआ है. आइए जानते हैं आप एक साल पुरानी चीजें यहां से कैसे प्राप्‍त कर सकते हैं.  

ऐसे काम करता है लॉस्ट एंड फाउंड सेक्शन

DMRC ने इस ऑफिस को 2004 में स्‍थापित किया था. इसका एक ही ऑफिस है जो कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर है.  इस ऑफिस में आप सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ये सरकारी छुट्टी और रविवार के दिन बंद रहता है. जहां भी टर्मिनल स्टेशन पर मेट्रो खाली होती है, उस दौरान वहां ट्रेन को चेक किया जाता है. जो सामान वहां पड़ा हुआ रहता है, उसे टर्मिनल स्टेशन पर जमा कर देते हैं. दो दिन तक उस सामान को वहीं रखा जाता है. उसके बाद उसे लॉस्ट एंड फाउंड ऑफिस भेज दिया जाता है. 

90% लोगों को मिल जाता है सामान

DMRC के अधिकारी बताते हैं कि लगभग 90% यात्रियों को खोया हुआ सामान वापस मिल जाता है. अगर आपका कोई सामान गुम हुआ है तो आप वहां के स्टेशन कंट्रोलर से संपर्क कर सकते हैं. जो लोग संपर्क नहीं करते हैं, उनका सामान लॉस्ट एंड फाउंड सेक्शन में भेज दिया जाता है. 

य‍हां करें संपर्क

लॉस्ट एंड फाउंड का ऑफिस कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर बना हुआ है. आपको वहां प्लेटफॉर्म नंबर-3 के नीचे कोनकोर्स लेवल पर जाना होगा. इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 8527405555 या 011-23417910 पर भी कॉल कर सकत हैं. आप DMRC की वेबसाइट पर विजिट करें. यहां लॉस्ट एंड फाउंड लिंक पर क्लिक करके यहां जमा हुए सभी सामान की लिस्ट देख सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news