Lok Sabha Election: 'अंतरात्मा तो जनता की आजमगढ़ और रामपुर में भी जागी थी...', लाइव शो में एक-दूसरे पर बरसे बीजेपी-सपा नेता
Advertisement

Lok Sabha Election: 'अंतरात्मा तो जनता की आजमगढ़ और रामपुर में भी जागी थी...', लाइव शो में एक-दूसरे पर बरसे बीजेपी-सपा नेता

Rajya Sabha Election 2024:  इस क्रॉस वोटिंग में बहुत से मैसेज हैं. इनमें समाजवादी पार्टी के 3 विधायक रायबरेली और अमेठी के हैं. अब 24 के चुनाव में वो अंतरात्मा का सारा जोर कांग्रेस को रायबरेली से भी हराने, और यूपी में उसका स्कोर 80 में से ज़ीरो करने में लगा देंगे.

Lok Sabha Election: 'अंतरात्मा तो जनता की आजमगढ़ और रामपुर में भी जागी थी...', लाइव शो में एक-दूसरे पर बरसे बीजेपी-सपा नेता

Cross Voting: गीता में कहा गया है कि शरीर तो नाशवान है, लेकिन आत्मा अजर-अमर है, वो कभी मरती नहीं है. असल में अंतरात्मा एक सूक्ष्म और चैतन्य सत्ता है, जिसे आप देख नहीं सकते, सिर्फ फील कर सकते हैं. ये अंतरात्मा वक्त-वक्त पर खुद को रीचार्ज भी करती है, जैसा कि उसने मंगलवार को किया है और लार्ज स्केल पर किया है. 

सपा की चिंता बढ़ी

देश के तीन राज्यों में मंगलवार को राज्यसभा की 15 सीटों के लिये वोटिंग थी. ऐसे में कई अंतरात्माओं ने बैलेट डालने से पहले खुद को बटन दबाकर री-सैट कर लिया. यूपी में समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने जय श्रीराम के नारे लगाते हुए बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करके उसके 8वें उम्मीदवार की जीत लगभग पक्की कर दी. है. एक विधायक ने गैरहाजिर रहकर बीजेपी की मदद की.

बीजेपी भी चाहती थी कि गायत्री प्रजापति की धर्मपत्नी का वोट उससे सीधे ना चिपके. इस क्रॉस वोटिंग में बहुत से मैसेज हैं. इनमें समाजवादी पार्टी के 3 विधायक रायबरेली और अमेठी के हैं. अब 24 के चुनाव में वो अंतरात्मा का सारा जोर कांग्रेस को रायबरेली से भी हराने, और यूपी में उसका स्कोर 80 में से ज़ीरो करने में लगा देंगे.

हिमाचल में भी 9 विधायकों की क्रॉस वोटिंग

वहीं अंतरात्मा का ये यू-टर्न हिमाचल प्रदेश में और भी बड़ा हुआ है. यहां राज्यसभा की एक ही सीट पर चुनाव था, लेकिन कांग्रेस के 6 विधायक और 3 निर्दलीय विधायक यहां पर क्रॉस कर गए. नौबत ये आ गई है कि कांग्रेस को अपनी सरकार बचाने की नौबत पड़ सकती है. बीजेपी ने कह भी दिया है कि सुखविंदर सुक्खू बहुमत खो चुके हैं. वहीं कर्नाटक में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए चुनाव है. यहां पर सिर्फ एक विधायक की अंतरात्मा डगमगाई. यहां एक बीजेपी विधायक सोम शेखर ने क्रॉस वोटिंग की. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में वोट दिया. अब बीजेपी सोम शेखर को अयोग्य ठहराने की मांग करेगी.

लेकिन INDIA अलायंस के लिए बची-खुची कसर बिहार में निकल गई. बिहार में गठबंधन के 3 विधायक NDA में शामिल हो गए.  इनमें 2 कांग्रेस के हैं, और 1 महिला विधायक RJD की हैं.  इनकी अंतरात्मा ने भी कहा कि बहुत हुआ, अब मोदी की ओर चलना चाहिये. विपक्षी दलों का वही आरोप है कि बीजेपी तोड़फोड़, खरीद-फरोख्त कर रही है. बीजेपी का कहना कि पूरे देश की अंतरात्मा मोदी से कनेक्ट है, ये उसी का सबूत है.

सपा-बीजेपी एक दूसरे पर बरसे

इस मामले पर जी न्यूज के स्पेशल शो ताल ठोक में बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाल, कांग्रेस प्रवक्ता रोहन गुप्ता, सपा के प्रवक्ता अनुराग भदौरिया और एलजेपी (आर) के प्रवक्ता धीरेंद्र कुमार पहुंचे. क्रॉस वोटिंग पर अनुराग भदौरिया ने कहा, आजकल कुछ नेताओं की अंतरात्मा अपने आप जाग जाती है. जब छात्रों को पीटा जाता है, महिलाओं को घसीटा जाता है, किसान धरने पर बैठता है, नफे सिंह राठी को गोली मार दी जाती है. तब इनकी अंतरात्मा कहां चली जाती है. भदौरिया ने आगे कहा कि जब ये लोग (क्रॉस वोटिंग करने वाले) इसी अंतरात्मा को लेकर जनता के बीच जाएंगे तब जनता इनको सही जगह पर भेज देगी. 

वहीं इसके बाद शहजाद पूनावाला ने सपा पर तंज कसते हुए कहा, जो लोग लाउडस्पीकर पर आवाज सुनने के आदी हैं, वे लोग अंतरात्मा की आवाज कहां सुनेंगे. मनोज पांडे ने कितनी बार कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है, वह हिंदू धर्म पर गलत बयानबाजी कर रहे हैं. क्या अखिलेश यादव ने संज्ञान लिया? पूजा पाल तक पर आरोप लगाए गए. लेकिन उन्होंने भी अंतरात्मा की आवाज सुनी. अभी तक ये लोग लालची नहीं थे मतलबी नहीं थे. लेकिन एक वोट कट गया तो वे परेशान हो गए हैं. पूनावाला ने कहा कि अनुराग  भदौरिया ने घोसी की बात की लेकिन आजमगढ़ और रामपुर में भी जनता ने अंतरात्मा की आवाज सुनी. 

अब समझिए पूरा मामला?

यूपी में राज्य सभा की 10 सीटों पर मतदान आज हुआ, जिसके लिए  बीजेपी ने 8 और SP ने 3 उम्मीदवार उतारे. BJP की 7 और SP की 2 सीटों पर जीत तय थी. लेकिन दोनों पार्टियां 10वीं सीट के लिए पूरा जोर लगाए पड़ी थीं. तभी 7 सीटों पर सपा के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर दी. एक BSP विधायक ने भी BJP को वोट दिया.

क्रॉस वोटिंग को लेकर अखिलेश यादव ने BJP पर आरोप लगाया कि किसी विधायक को धमकाया गया तो किसी को लालच दिया गया. सपा प्रमुख ने आगे कहा, 'सरकार के खिलाफ खड़े होने में साहस चाहिए. हर किसी में इतनी हिम्मत नहीं होती. जीत के लिए बीजेपी हर हथकंडा अपना रही है. मैं किसी की अंतर आत्मा के बारे में नहीं जानता. हो सकता है किसी को धमकाया गया किसी को लालच दिया गया. आज युवाओं पर लाठी पड़ रही, पेपर लीक हो रहे हैं. BJP जो करवा रही उसका असर नहीं होगा.

क्या हिमाचल में गिर जाएगी सरकार?

अगर हिमाचल की बात करें तो वहां 68 विधानसभा सीटें हैं. किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 35 विधायकों की जरूरत होती है. कांग्रेस के अभी 40 विधायक हैं और बीजेपी के पास 25. 3 निर्दलीय हैं. हिमाचल में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के 6 विधायकों और 3 निर्दलीयों ने क्रॉस वोटिंग की है. अगर ये विधायक छिटककर बीजेपी के पाले में आ जाते हैं तो सुक्खू सरकार के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी.

बीजेपी के उम्मीदवार हर्ष महाजन तो यहां तक दावा कर चुके हैं कि कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई है और कुछ ही दिन में खुद गिर जाएगी. वहीं  निर्दलीय विधायकों समेत कांग्रेस के 9 विधायकों के साथ संपर्क नहीं हो पा रहा है. राजेंद्र राणा, सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, चैतन्य शर्मा, इंद्र दत्त लखनपाल और देवेंद्र भुट्टो से बातचीत नहीं हो पा रही है. जबकि निर्दलीय विधायकों आशीष शर्मा, के एल ठाकुर और होशियार सिंह भी संपर्क से बाहर हैं. क्रॉस वोटिंग की चर्चा के बीच कइयों के फोन हुए स्विच ऑफ हो गए हैं. 

चुनाव से पहले विपक्ष के लिए सिरदर्द

राज्यसभा चुनाव में जो क्रॉस वोटिंग का जिन्न निकला है, उससे यकीनन तमाम विपक्षी पार्टियां टेंशन में होंगी. लोकसभा चुनाव से पहले तमाम पार्टियां चाहती हैं कि उनके नेता वफादार रहें. लेकिन जिस तरह विपक्षी नेता बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग कर रहे हैं, उसे देखते हुए विपक्ष के लिए 24 के सत्ता की राह मुश्किल ही नजर आ रही है क्योंकि हो सकता है आने वाले समय में और भी विधायक या नेता पार्टी से बगावत कर बैठें.

Trending news