Rajya Sabha Chunav Live: यूपी में राज्यसभा की 8 सीटों पर लहराया भगवा, 2 सीटों पर सपा को मिली जीत
Advertisement

Rajya Sabha Chunav Live: यूपी में राज्यसभा की 8 सीटों पर लहराया भगवा, 2 सीटों पर सपा को मिली जीत

Rajya Sabha Chunav Live: लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा चुनाव को लेकर आज बड़ा चुनावी दंगल है. उत्तर प्रदेश की 10 सीट, हिमाचल प्रदेश की एक और कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों के लिए मतदान जारी है. राज्यसभा चुनाव की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Rajya Sabha Chunav Live: यूपी में राज्यसभा की 8 सीटों पर लहराया भगवा, 2 सीटों पर सपा को मिली जीत
LIVE Blog

Rajya Sabha Chunav Live Update: लोकसभा चुनाव से पहले 3 राज्यों में राज्यसभा की 15 सीटों के लिए आज मतदान हुआ. इनमें उत्तर प्रदेश की 10 सीट, हिमाचल प्रदेश की एक सीट और कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों के लिए मतदान हुआ. उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों में से बीजेपी ने 8 और सपा ने दो सीटें जीत ली हैं. बीजेपी ने 8 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था, जबकि समाजवादी पार्टी ने 3 उम्मीदवारों को, जिससे राज्यसभा का मुकाबला काफी रोचक बन गया था. बीजेपी 8वें उम्मीदवार की जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नजर आ रही थी.वहीं हिमाचल प्रदेश की इकलौती सीट भी बीजेपी ने जीत ली है. जबकि कर्नाटक की तीनों सीटें कांग्रेस के खाते में आई हैं.

राज्यसभा चुनाव की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

27 February 2024
20:24 PM

राज्यसभा में यूपी की 8 सीटों पर बीजेपी का जलवा

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने यूपी की 8 राज्यसभा सीटों पर भगवा लहरा दिया है. यूपी में राज्यसभा की 10 सीटें हैं, जिसमें 8 बीजेपी के हिस्से में आई हैं और 2 समाजवादी पार्टी ने जीत ली हैं.

19:36 PM

हिमाचल में हो गया 'खेला'

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को शिकस्त मिली है. कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी को बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन ने मात दे दी है. इसके बाद सिंघवी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और हर्ष महाजन को जीत की बधाई देते हुए हार स्वीकार कर ली.  

18:54 PM

यूपी में फिर शुरू हुई वोटों की काउंटिंग

उत्तर प्रदेश की दस राज्यसभा सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जैसे ही मतगणना शुरू हुई, वैसे ही बवाल हो गया. इस कारण से मतगणना रोकी गई. कुछ देर के बाद फिर से मतगणना शुरू हो गई.
सपा प्रवक्ता और पोलिंग एजेंट उदयवीर सिंह ने कहा कि विधायक दूधराम और नीलू पटेल का वोट दूसरे से डलवाया गया, इस पर हमें आपत्ति है. सपा ने दोनों आपत्तियों का समाधान होने तक आयोग से मतगणना को आगे नहीं बढ़ाए जाने का अनुरोध किया है.
सपा की दूसरी आपत्ति यह है कि विधायक दूधराम का वोट किसी की मदद से कैसे पड़ गया. सपा ने विधायक नील रतन के मतदान पर भी आपत्ति जताई है.

अपना दल की विधायक नील रतन सिंह नीलू एंबुलेंस से वोट डालने पहुंची थी, जिस पर सपा ने आपत्ति जताई है. सपा के बागी विधायक अभय सिंह ने कहा कि मतदान की प्रक्रिया पूरी पारदर्शी ढंग से हुई है. सारे नियम कानून के तहत काम हो रहा है. हमने वोट अपने मन से दिया. राम मंदिर बना, दर्शन के लिए सभी को विधानसभा अध्यक्ष ने सामूहिक आमंत्रण दिया. लेकिन, सपा ने रोका, यह अच्छी बात नहीं है.

अमेठी विधायक राकेश सिंह ने कहा कि लाठी-डंडे खाने के लिए कार्यकर्ता हैं. जब पद देने की बात आती है तो बाहरी को मिलता है. कहां का न्याय है. इसी कारण हमने अपने अंतरात्मा की आवाज सुनकर वोट किया है.
राज्यसभा के ल‍िए उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है. यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए बीजेपी के आठ, सपा के तीन प्रत्याशी मैदान में हैं. कहा जा रहा है क‍ि समाजवादी पार्टी के सात विधायकों ने क्रॉस वोट किया है, जबक‍ि एक विधायक वोट डालने ही नहीं पहुंचीं.

 

18:16 PM

कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार जीते

कर्नाटक से कांग्रेस के तीनों राज्यसभा उम्मीदवार जीत गए हैं. अजय माकन, सैयद नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर को जीत मिली है.  

 

17:52 PM

केशव प्रसाद मौर्य बोले-80 लोकसभा सीटों पर जीतेगा गठबंधन

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, 2024 में आठ राजसभा और अस्सी लोकसभा भाजपा गठबंधन जीतेगा! जय भाजपा तय भाजपा!

 

17:02 PM

हिमाचल में कई विधायकों के फोन स्विच ऑफ

हिमाचल प्रदेश में संकट सियासत गरमा गई है.  निर्दलीय विधायकों सहित कांग्रेस के नौ विधायकों के साथ संपर्क नहीं हो पा रहा है. राजेंद्र राणा, सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, चैतन्य शर्मा, इंद्र दत्त लखनपाल और देवेंद्र भुट्टो से बातचीत नहीं हो पा रही है. जबकि निर्दलीय विधायकों आशीष शर्मा, के एल ठाकुर और होशियार सिंह भी संपर्क से बाहर हैं. क्रॉस वोटिंग की चर्चा के बीच कईयों के फोन हुए स्विच ऑफ हो गए हैं.

16:47 PM

राजभर के विधायक ने सपा के लिए डाला वोट

ओम प्रकाश राजभर की पार्टी के नेता जगदीश नारायण राय ने क्रॉस वोटिंग करते हुए सपा के लिए वोट किया, जो रद्द कर दिया गया है. राज्यसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है.

15:12 PM

राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म

राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गई है. कुल 395 वोट डाले गए हैं. यूपी, हिमाचल प्रदेश में क्रॉस वोटिंग भी हुई है. जल्द ही नतीजे घोषित किए जाएंगे.

15:10 PM

'ताकि ऐसी आत्माएं शांत हो जाएं'

राज्यसभा चुनाव के मतदान के बीच शिवपाल सिंह यादव ने कहा, अब अंतरात्मा के साथ- साथ सम्पूर्ण आत्मा की जांच क्षेत्र की जनता करेगी ताकि ऐसी भटकती हुई आत्माएं हमेशा के लिए शांत हो जाएं.

15:06 PM

सपा के इन नेताओं ने की क्रॉस वोटिंग

सपा के बागी विधायक जिन्होंने NDA प्रत्याशी को वोट किया उनमें राकेश पांडेय,  राकेश प्रताप सिंह, अभय सिंह, विनोद चतुर्वेदी, मनोज पांडेय, महाराजी देवी (गैर हाजिर), पूजा पाल और आशुतोष मौर्य शामिल हैं.

14:45 PM

सपा के 7 विधायकों ने NDA को दिया वोट, सभी के नाम आए सामने

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों पर मतदान जारी है. अब तक समाजवादी पार्टी के 8 विधायकों ने एनडीए उम्मीदवारों के पक्ष में क्रॉस वोट किया है. इसमें राकेश पाण्डेय, राकेश प्रताप सिंह, अभय सिंह, विनोद चतुर्वेदी, मनोज पाण्डेय, पूजा पाल और आशुतोष मौर्य शामिल हैं. गायत्री प्रजापति की पत्नी और अमेठी सीट से विधायक महाराजी प्रजापति गैरहाजिर हैं और ने अब तक मतदान नहीं किया है.

14:16 PM

सपा के 7 विधायकों ने किया क्रॉस वोट, महाराजी प्रजापति ने अब तक नहीं किया मतदान

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों पर जारी मतदान के बीच समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने क्रॉस वोट किया है. वहीं, गायत्री प्रजापति की पत्नी और अमेठी सीट से विधायक महाराजी प्रजापति ने अब तक मतदान नहीं किया है. वहीं, अखिलेश यादव से नाराज चल रहीं पल्लवी पटेल ने सपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया है. इसकी जानकारी उन्होंने खुद वोटिंग के बाद दी और बताया कि उन्होंने पीडीए के पक्ष में मतदान किया है.

13:35 PM

तीसरी सीट सच्चे साथियों की पहचान करने की परीक्षा थी: अखिलेश

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, 'हमारी राज्यसभा की तीसरी सीट दरअसल सच्चे साथियों की पहचान करने की परीक्षा थी और ये जानने की कि कौन-कौन दिल से PDA के साथ और कौन अंतरात्मा से पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यकों के खिलाफ है. अब सब कुछ साफ़ है, यही तीसरी सीट की जीत है.

13:09 PM

हिमाचल में भी क्रॉस वोटिंग की संभावना

राज्यसभा की एक सीट के लिए जारी वोटिंग के बीच हिमाचाल में भी क्रॉस वोटिंग की संभावना है. संभावना है कि कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है, जिसमें सुधीर शर्मा, राजेंद्र राणा, चैतन्य शर्मा, रवि ठाकुर, देवेंद्र कुमार भुट्टो , इंदरदत लखनपाल, शामिल हैं. इसके अलावा 3 निर्दलीय के एल ठाकुर, होशियार सिंह, आशीष शर्मा ने भी क्रॉस वोट किया है.

12:55 PM

कोई बिका नहीं होगा तो 40 वोट मिलेंगे: सुखविंदर सिंह सुक्खू

हिमाचल प्रदेश में 1 सीट पर जारी वोटिंग के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि अगर कोई बिका नहीं होगा तो हमें पूरे 40 वोट मिलेंगे. उन्होंने कहा, 'हमारे 40 विधायक हैं, अगर कोई बिका नहीं होगा तो निश्चित तौर पर हमें पूरे 40 वोट मिलेंगे. मेरा मानना है कि कांग्रेस की विचारधारा पर जो लोग चुन कर आए हैं उन्होंने पार्टी के समर्थन में वोट डाला होगा.'

 

12:40 PM

पल्लवी पटेल ने सपा प्रत्याशी के पक्ष में किया मतदान

राज्सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को बड़ी राहत मिली है और पल्लवी पटेल ने सपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया है. इसकी जानकारी उन्होंने खुद वोटिंग के बाद दी और बताया कि उन्होंने पीडीए के पक्ष में मतदान किया है. बता दें कि इससे पहले अखिलेश यादव और पल्लवी पटेल के बीच नाराजगी और बहस की बात सामने आई थी.

12:17 PM

बीजेपी विधायक एसटी सोमशेखर ने कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग की

कर्नाटक में राज्यसभा की 4 सीटों पर जारी मतदान के बीच बीजेपी विधायक एसटी सोमशेखर ने कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग की है. क्रॉस वोटिंग की पुष्टि बीजेपी एजेंट और वीपी सुनील कुमार करकला ने की है. बीजेपी एसटी सोमशेखर के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू करेगी. बीजेपी के मुख्य सचेतक डोड्डाना गौड़ा ने एसटी सोमशेखर के खिलाफ कार्रवाई की पुष्टि की. एसटी सोमशेखर पर अयोग्यता का संकट मंडरा रहा है.

11:59 AM

राज्यसभा के चुनाव में वोट लेने के लिए भाजपा ने सब कुछ किया: अखिलेश

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, 'राज्यसभा के चुनाव में वोट लेने के लिए भाजपा ने सब कुछ किया है, जो लोग गए हैं उनमें सरकार के खिलाफ खड़ा होने का साहस नहीं रहा होगा. कार्रवाई जरूर होगी, क्योंकि हमारे साथियों का मानना है कि ऐसे लोगों को दूर कर देना चाहिए.' समाजवादी पार्टी विधानमंडल दल के मुख्य सचेतक के पद से मनोज पाण्डेय के इस्तीफे पर उन्होंने कहा, 'अभी तक वे कद्दावर नेता लग रहे थे, लेकिन कद्दावर नेता निकले नहीं. हर एक में साहस नहीं होती कि सरकार के खिलाफ खड़े हो जाएं. बीजेपी जीतने के लिए कोई भी हतकंडा अपनाएगी. जो लोग गए हैं, उनमें साहस नहीं है कि सरकार के खिलाफ खड़े हों.'

अखिलेश यादव ने आगे कहा, 'लोकसभा चुनाव होने जा रहा है, जनता देख रही है. सरकार ने पेपर लीक करवाया. बुलडोजर चलाकर लखनऊ में गरीबों का घर उजाड़ दिए हैं . इसका कोई असर नहीं होगा और हमारी पार्टी मजबूत दिखाई देगी. मैं नहीं जनता कौन कहां गया है. जनता देख रही है. 60 लाख बच्चे घर चले गए जिनका पेपर लीक हुआ.'

11:45 AM

सपा के इन 10 विधायकों पर बीजेपी की नजर

उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीटों पर जारी चुनाव के बीच समाजवादी पार्टी के 10 विधायकों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नजर है. इसमें राकेश पाण्डेय, अभय सिंह, राकेश सिंह, मनोज पाण्डेय, विनोद चतुर्वेदी, महाराजी प्रजापति, पूजा पाल, ⁠मुकेश वर्मा, पल्लवी पटेल और ⁠हाकिम लाल बिंद हैं. बता दें कि समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने अब तक सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है. सपा से इस्तीफा देने वाले मनोज पाण्डेय (Manoj Pandey) के अलावा सपा विधायक अभय सिंह, राकेश सिंह, राकेश पाण्डेय, विनोद चतुर्वेदी, पूजा पाल और महाराजी प्रजापति ने भी सीएम योगी से मुलाकात की है.

11:20 AM

सपा विधायक हाकिम चंद्र बिंद ने किया बीजेपी का समर्थन

राज्यसभा चुनाव के बीच समाजवादी पार्टी को एक और झटका लगा है. प्रयागराज के हंडिया विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के विधायक हाकिम चंद्र बिंद ने भाजपा प्रत्याशी का समर्थन किया है.

10:57 AM

पल्लवी पटेल और अखिलेश यादव के बीच हुई बहस, सपा प्रमुख बोले- नहीं चाहिए वोट

राज्यसभा की 10 सीटों के लिए जारी वोटिंग के बीच सपा के खेमे से बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि पल्लवी पटेल और अखिलेश यादव के बीच बहस हुई. सूत्रों के अनुसार, पिछली नाराजगी पर बातचीत में बहस हुई. अखिलेश यादव ने गुस्से में पल्लवी पटेल से कहा कि वोट नहीं चाहिए. बता दें कि पल्लवी पटेल ने अब तक वोट नहीं डाला है और थोड़ी देर में में मतदान के लिए विधानसभा पहुंच सकती हैं. (इनपुट- नीतीश पाण्डेय)

10:49 AM

मंत्री दयाशंकर के साथ वोट डालने पहुंचे मनोज पाण्डेय

सपा से इस्तीफा देने वाले मनोज पाण्डेय राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए मंत्री दयाशंकर सिंह के साथ पहुंचे हैं. दोनों ने विधानसभा के गेट नंबर आठ से प्रवेश किया है. इससे पहले यूपी सरकार के मंत्री दयाशंकर सिंह, मनोज पाण्डेय के आवास पर पहुंचे थे और दोनों के बीच बातचीत हुई थी.

10:40 AM

सपा के 7 विधायकों ने सीएम योगी से की मुलाकात

उत्तर प्रदेश में राजसभा चुनाव के बीच समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने अब तक सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है. सपा से इस्तीफा देने वाले मनोज पाण्डेय (Manoj Pandey) के अलावा सपा विधायक अभय सिंह, राकेश सिंह, राकेश पाण्डेय, विनोद चतुर्वेदी, पूजा पाल और महाराजी प्रजापति ने भी सीएम योगी से मुलाकात की है. बताया जा रहा है कि सभी विधायक राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान कर सकते हैं.

10:24 AM

सनातन धर्म के पक्षधर रहे हैं मनोज पाण्डेय: दयाशंकर सिंह

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा, 'मनोज पाण्डेय हमेशा सनातन धर्म के पक्षधर रहे हैं. रामलला के दर्शन के लिए जब प्रस्ताव आया तब वे चाहते थे कि सभी लोग दर्शन के लिए जाएं, लेकिन लोगों ने उसका विरोध किया. आज PM मोदी की नीतियों पर विश्वास कर वे निर्णय ले रहे हैं.'

10:04 AM

सपा विधायक मनोज पाण्डेय ने दिया इस्तीफा

राज्यसभा चुनाव के बीच समाजवादी पार्टी को झटका लगा है और पार्टी विधायक मनोज कुमार पाण्डेय ने इस्तीफा दे दिया है. मनोज पाण्डेय ने पार्टी के मुख्य सचेतक पद से भी इस्तीफा दे दिया है. सपा से इस्तीफा देने के बाद मनोज पाण्डेय ने सीएम योगी से मुलाकात की है.

09:58 AM

अखिलेश यादव को हो गई है बहाना बनाने की आदत: सिद्धार्थ नाथ सिंह

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने राज्यसभा चुनाव के लिए जारी वोटिंग के बीच कहा, 'अखिलेश यादव को हार का बहाना देने की आदत हो गई है. 2024 में भी यही होगा. हम तो अखिलेश यादव को भी कहते हैं कि जय श्रीराम कहो, वो कहते हैं इकबाल, इकबाल. तो वो थे जो कहते थे कि हिंदू मुसलमान एक नहीं हो सकते है.'

09:40 AM

हमने धमकी दी या वोट मांगा तो वे शिकायत करें: एनडीए उम्मीदवार

कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में एनडीए की तरफ से उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी ने कहा, 'संभवत: क्रॉस वोटिंग होगी. अगर हमने किसी को धमकी दी या वोट मांगा, तो उन्हें (कांग्रेस) चुनाव आयोग से शिकायत करनी चाहिए थी. हमने किसी से भी वोट के लिए नहीं पूछा.'

09:31 AM

CM योगी और अखिलेश यादव ने डाला वोट

राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदान कर दिया है. इसके साथ ही सपा अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी वोट डाल दिया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान चल रहा है, जिसके लिए बीजेपी ने 8 और सपा ने 3 उम्मीदवार उतारे हैं. यूपी के अलावा हिमाचल प्रदेश की एक सीट और कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों पर भी मतदान चल रहा है.

09:22 AM

यूपी राज्यसभा चुनाव में सपा के 10, कांग्रेस और बसपा के 1-1 विधायक कर सकते हैं क्रॉस वोटिंग

उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक की 15 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है, लेकिन इस बीच राजनीतिक दलों को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है. सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के 10, कांग्रेस और बसपा के 1-1 विधायक के क्रॉस वोटिंग करने की संभावना है.

09:04 AM

बीजेपी के 8 और सपा के 2 जीतेंगे: केशव प्रसाद मौर्या

राज्यसभा चुनाव पर केशव प्रसाद मौर्या ने कहा, 'बीजेपी के साथ विधायकों का समर्थन है. सपा को तीसरा प्रत्याशी नहीं खड़ा करना चाहिए था. परिणाम में 8 बीजेपी के और 2 सपा के जीतेंगे.' अखिलेश के आरोपों पर केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे.'

09:01 AM

राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू

राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ थोड़ी देर में विधानसभा में मतदान करेंगे. बता दें कि 3 राज्यों में राज्यसभा की 15 सीटों के लिए आज मतदान होना है. इनमें उत्तर प्रदेश की 10 सीट, हिमाचल प्रदेश की एक सीट और कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटें शामिल हैं.

08:59 AM

थोड़ी देर में शुरू होगी वोटिंग

राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश विधानसभा में थोड़ी देर में वोटिंग शुरू होगी. मतदान के लिए गेट नंबर 7 से विधायकों के आने का सिलसिला जारी है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पहुंच गए हैं. इसके साथ ही सपा नेता राजेन्द्र चौधरी पहुंच गए हैं. कांग्रेस से विधायक मोना पहुंच गई हैं.

08:58 AM

जो भी धोखा देगा, वो अपनों को धोखा देगा: सपा नेता

समाजवादी पार्टी नेता राजेंद्र चौधरी ने राज्यसभा चुनाव पर कहा, 'चुनाव निष्पक्ष होना चाहिए. सत्ता का दुरुपयोग जो लोग करेंगे, वे लोकतंत्र के हितैषी नहीं है. अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े नेता हैं, जो भी धोखा देगा वह अपनों को धोखा देगा.'

08:51 AM

जो दूसरों के लिए कांटे बोते हैं, उनको भी एक दिन कांटे मिलते हैं: अखिलेश यादव 

अखिलेश यादव ने कहा, 'तीनों सीट जीतेंगे. जो दूसरों के लिए कांटे बोते हैं, उनको भी एक दिन कांटे मिलते हैं. जो दूसरों के लिए गढ्ढे खोदते हैं वो खुद ही गिरते हैं. चंडीगढ़ में यही करने की कोशिश की, पर बैलेट बॉक्स, सीसीटीवी और सुप्रीम कोर्ट ने लोकतंत्र को बचा लिया. बीजेपी चुनाव जीतने के लिए कोई भी हथकंडा अपना सकती है, कोई भी लाभ दे सकती है.' सपा विधायकों की क्रॉस वोटिंग पर अखिलेश यादव ने कहा, 'जिनको लाभ देने का वादा किया होगा कि चुनाव में ये कर देंगे, वो कर देंगे तो वो चले जाएंगे.'

08:47 AM

सुबह 9 बजे शुरू होगा मतदान

राज्यसभा चुनाव के लिए आज (27 फरवरी) सुबह 9 बजे वोटिंग शुरू होगी और शाम 4 बजे तक मतदान होगा. वोटिंग के बाद आज ही चुनाव के नतीजों का ऐलान किया जाएगा. बता दें कि 3 राज्यों में राज्यसभा की 15 सीटों के लिए आज मतदान होना है. इनमें उत्तर प्रदेश की 10 सीट, हिमाचल प्रदेश की एक सीट और कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटें शामिल हैं.

08:27 AM

56 में 41 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए

लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव होना था, लेकिन इनमें 41 सीटों पर उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया. इसमें कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन के अलावा हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए अशोक चव्हाण का भी नाम है. निर्विरोध चुने गए राज्यसभा सांसदों में बीजेपी को 20 सीटें मिली है. इसके बाद कांग्रेस ने 6 सीट, तृणमूल कांग्रेस ने 4 सीट, वाईएसआर कांग्रेस ने 3 सीट, राजद ने 2 सीट, बीजेडी ने 2 सीट और एनसीपी, शिवसेना, बीआरएस और जेडी (यू) ने एक-एक सीटें अपने नाम कीं.

08:06 AM

यूपी में राज्यसभा चुनाव का पूरा गणित

यूपी विधानसभा में कुल 403 सीटे हैं, जिनमें से फिलहाल 4 सीटें खाली हैं. यानी अभी कुल विधायकों की संख्या 399 हैं. इनमें NDA के पास कुल 287 विधायक हैं, जबकि समाजवादी पार्टी गठबंधन के विधायकों की संख्या 110 है. एक सीट पर जीत के लिए 37 विधायकों की जरूरत है. ऐसे में 8वें उम्मीदवार की जीत के लिए बीजेपी को 9 और विधायक चाहिए. तो वहीं समाजवादी पार्टी के दो उम्मीदवारों की जीत तय है. चूंकि समाजवादी पार्टी के 2 विधायक रमाकान्त यादव और इरफान सोलंकी जेल में हैं और अगर SP विधायक राकेश पाण्डेय भी बीजेपी को वोट करते हैं, तो फिर समाजवादी पार्टी को तीसरी सीट पर जीत के लिए 4 वोटों की जरूरत पड़ेगी.

07:44 AM

विधायकों के टूटने से सियासी हलचल तेज

इस बीच विधायकों के टूटने की खबरें भी आने लगी हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि समाजवादी पार्टी की बैठक में 8 विधायक नहीं पहुंचे. ऐसे में राज्य में सियासी हलचल तेज़ हो गई है. कर्नाटक में भी कांग्रेस ने किसी प्रकार की सेंधमारी से बचाने के लिए अपने सभी विधायकों को सुरक्षित स्थान पर रखा है.

07:26 AM

यूपी में 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों के लिए कुल 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें बीजेपी के 8 जबकि समाजवादी पार्टी के 3 उम्मीदवार शामिल हैं. ऐसे में एक सीट पर मुकाबला रोचक हो गया है. बीजेपी के 7 और समाजवादी पार्टी के 2 प्रत्याशियों की जीत तय मानी जा रही है, लेकिन एक सीट पर पेंच फंस गया है. 

07:14 AM

यूपी में रोचक हुआ मुकाबला

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव काफी रोचक हो चुका है, क्योंकि यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए आज मतदान है. इसके लिए बीजेपी ने 8 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है, जबकि समाजवादी पार्टी से 3 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. ऐसे में राज्यसभा के लिए मुकाबला काफी रोचक बन गया है. मुकाबले से पहले ही सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है. हालांकि, बीजेपी 8वें उम्मीदवर की जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नजर आ रही है.

06:51 AM

3 राज्यों में राज्यसभा की 15 सीटों के लिए मतदान

लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा चुनाव को लेकर आज बड़ा चुनावी दंगल है. उत्तर प्रदेश की 10 सीट, हिमाचल प्रदेश की एक और कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों के लिए आज मतदान होना है. वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगी और मतदान के बाद आज ही चुनाव के नतीजों का ऐलान किया जाएगा. राज्यसभा में सीटों की कुल संख्या 245 हैं और इनमें से 233 सीटों पर अप्रत्यक्ष रूप से चुनाव होते हैं. जबकि, 12 सदस्यों को राष्ट्रपति मनोनीत करते हैं.

Trending news