बिहार विधानसभा का सत्र 10 फरवरी से, सत्ता पक्ष स्पीकर के खिलाफ लाएगा अविश्वास प्रस्ताव!
Advertisement
trendingNow12083621

बिहार विधानसभा का सत्र 10 फरवरी से, सत्ता पक्ष स्पीकर के खिलाफ लाएगा अविश्वास प्रस्ताव!

Hemant Soren ED Raid: देश-दुनिया की हर छोटी-बड़ी खबर यहां जानें. लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें.

बिहार विधानसभा का सत्र 10 फरवरी से, सत्ता पक्ष स्पीकर के खिलाफ लाएगा अविश्वास प्रस्ताव!
LIVE Blog

ED Investigation: ईडी ने आज लालू यादव और हेमंत सोरेन (Hemant Soren) दोनों की परेशानी बढ़ा दी है. लालू यादव को जहां पटना दफ्तर में बुलाया गया है. तो वहीं झारखंड सीएम हेमंत सोरेन से उनके दिल्ली वाले घर पर पूछताछ हो सकती है. ईडी की टीम हेमंत सोरेन के दिल्ली वाले आवास पर पहुंची है. ईडी की टीम के साथ दिल्ली पुलिस की टीम भी है. हेमंत सोरेन भी इस वक्त दिल्ली में ही हैं. ईडी की टीम वहां जांच-पड़ताल कर रही है. वहीं, लालू यादव लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में पूछताछ के लिए ईडी के दफ्तर पहुंच चुके हैं. उनसे पूछताछ हो रही है.

29 January 2024
20:45 PM

बिहार विधानसभा का बजट सत्र 10 फरवरी से

बिहार विधानसभा का बजट सत्र 10 फरवरी से शुरू हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक सत्र के शुरू होते ही सत्ता पक्ष स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगा. विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ लाया जाएगा अविश्वास प्रस्ताव.

20:04 PM

ईडी का दल हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का एक दल धनशोधन से जुड़े एक मामले की जांच के सिलसिले में सोमवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचा. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों ने दावा किया कि सोरेन ‘‘लापता’’ हैं और जांच एजेंसी उनसे संपर्क नहीं कर पाई है. इस बीच, 27 जनवरी की रात को रांची से दिल्ली के लिए रवाना हुए झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेता सोरेन ने एजेंसी को एक ईमेल भेजा है जिसमें उन्होंने ईडी जांचकर्ताओं द्वारा 31 जनवरी को अपराह्न एक बजे उनके रांची स्थित आवास पर नए दौर की पूछताछ के लिए सहमति व्यक्त की है. संघीय जांच एजेंसी के अधिकारी दिल्ली पुलिस कर्मियों के साथ सुबह करीब नौ बजे दक्षिण दिल्ली में 5/1 शांति निकेतन भवन पहुंचे और देर शाम तक वहीं मौजूद रहे. इस दौरान कई प्रेस फोटोग्राफर, पत्रकार और कैमरा टीम बाहर खड़ी थीं.

19:19 PM

नौकरी के बदले जमीन घोटाले में ED का चौंकाने वाला खुलासा

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी की 'गौशाला' के एक पूर्व कर्मचारी ने रेलवे में नौकरी के इच्छुक एक व्यक्ति से संपत्ति हासिल की और बाद में इसे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी हेमा यादव को हस्तांतरित कर दिया. यह आरोप प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को लगाया जो जमीन के बदले नौकरी मामले की जांच कर रहा है. केंद्रीय एजेंसी ने इस महीने की शुरुआत में दिल्ली की एक अदालत के समक्ष एक आरोप-पत्र दायर किया था जिसमें कुछ अन्य लोगों के अलावा लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों राबड़ी देवी और उनकी बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव को आरोपी बनाया गया था.

18:04 PM

दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट

दिल्ली के विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेता शामिल हुए.

17:21 PM

रूस: निर्वाचन आयोग ने पुतिन का नाम उम्मीदवार के रूप में पंजीकृत किया

रूस के निर्वाचन आयोग ने मार्च में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मौजूदा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का नाम उम्मीदवार के रूप में सोमवार को औपचारिक रूप से पंजीकृत किया. आगामी चुनाव के बाद पुतिन का छह और साल के लिए सत्ता में आना तय माना जा रहा है. पुतिन (71) निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन रूस की राजनीतिक व्यवस्था पर उनका पूरा नियंत्रण है, जिसे उन्होंने 24 साल की अपनी सत्ता में स्थापित किया है. पुतिन को चुनौती दे सकने वाले उनके प्रमुख आलोचक या तो जेल में हैं या विदेश में रह रहे हैं. देश में स्वतंत्र मीडिया पर मुख्य रूप से प्रतिबंध है. ऐसे में 15 मार्च से 17 मार्च के बीच होने वाले चुनाव में पुतिन की जीत निश्चित लग रही है.

16:39 PM

सरकार ने आतंकी संगठन ‘सिमी’ पर प्रतिबंध को बढ़ाया

गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि सरकार ने आतंकी संगठन ‘सिमी’ पर प्रतिबंध को बढ़ाया है. गृह विभाग ने स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) को यूएपीए के तहत पांच साल की अवधि के लिए 'गैरकानूनी संघ' घोषित किया है. सिमी को भारत की संप्रभुता, सुरक्षा और अखंडता को खतरे में डालने के लिए आतंकवाद को बढ़ावा देने, शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने में शामिल पाया गया है.

15:46 PM

झारखंड में राजभवन और मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा कड़ी की गई

झारखंड की राजधानी रांची में सोमवार को मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और केंद्र सरकार के कार्यालयों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया, जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की एक टीम धनशोधन से जुड़े एक मामले की जांच के सिलसिले में सोमवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर पहुंची. झारखंड में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन 27 जनवरी की रात को राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हो गए थे, जबकि यहां रांची में सोमवार के निर्धारित सरकारी कार्यक्रम बिना किसी स्पष्टीकरण के रद्द कर दिए गए हैं.

14:37 PM

कहां हैं हेमंत सोरेन?

झारखंड के CM हेमंत सोरेन की तलाश में ED है. ED की टीम शांति निकेतन स्थित घर पर मौजूद है. हेमंत सोरेन की तलाश में झारखंड भवन भी गई थी. ED की टीम हेमंत सोरेन का कारकेड भी झारखंड भवन से गायब है. हेमंत सोरेन का चार्टेड प्लेन दिल्ली एयरपोर्ट पर खड़ा है. हेमंत सोरेन को दिल्ली में सुरक्षा देने वाली दिल्ली पुलिस की टीम झारखंड भवन में इंतजार कर रही है. ED की टीम के जॉइंट डायरेक्टर अपनी टीम के साथ फिर हेमंत सोरेन के घर पहुंचे.

14:10 PM

हारी हुई लोकसभा सीटों पर बीजेपी का मंथन

यूपी में बीजेपी हारी हुई लोकसभा सीटों पर मंथन करेगी. 2019 में हारी हुई सीटों पर बीजेपी ने मंथन का प्लान बनाया है. 16 लोकसभा सीटों पर यूपी बीजेपी प्रत्याशियों के चयन पर जुटी है. हर सीट पर 3 प्रत्याशियों के नाम का पैनल तैयार किया गया है. 10 फरवरी के बाद हारी हुई सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है.

13:36 PM

CAA को लेकर वार-पलटवार

तृणमूल कांग्रेस की बंगाल में मंत्री शशि पंजा ने कहा कि पश्चिम बंगाल में CAA लागू नहीं किया जाएगा. क्योंकि यहां रहने वाले नागरिकों को फिर से कैसे नागरिकता दी जाएगी? शांतनु ठाकुर खुद भी पूरे भरोसे के साथ यह बात नहीं बोल सकते है कि CAA लागू होगा.

13:03 PM

मंदिर पहुंचीं लालू यादव की बेटी

एक तरफ ईडी लालू यादव से पूछताछ कर रही है तो दूसरी तरफ लालू की बेटी मीसा भारती भगवान की प्रार्थना करने पटना के शक्ति धाम पहुंची हैं. बता दें कि लालू यादव  से लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में पूछताछ कर रही है.

12:16 PM

राहुल गांधी ने उठाया सामाजिक न्याय का मुद्दा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा बिहार के किशनगंज में पहुंच गई है. किशनगंज में राहुल गांधी ने कहा कि जब भी देश में सामाजिक न्याय की बात हुई, बिहार ने लीड किया. देश आपकी तरफ देख रहा है. ये आपको पूरा करना होगा. देश की प्रगति में आर्थिक और सामजिक न्याय की जरूरत है. मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि ये आपसे बेहतर कोई नहीं कर सकता.

11:40 AM

मीसा का केंद्र सरकार पर निशाना

ईडी समन पर मीसा ने कहा कि इसमें कोई नई बात नहीं है. जब उन्हें लगता है कि लालू और उनके परिवार को समन भेज दो तो भेज दिया जाता है. जो विपक्ष के लोग साथ नहीं आते उनको ये समन वाला ग्रीटिंग कार्ड भेज दिया जाता है. हालांकि, जब भी किसी एजेंसी ने हमें बुलाया हम पेश हुए हैं.

11:30 AM

लालू यादव पहुंचे ईडी दफ्तर

लालू यादव के साथ पटना में ईडी ऑफिस पहुंच चुके हैं. आरजेडी कार्यकर्ता बड़ी संख्या में ईडी ऑफिस के बाहर मौजूद है. लालू से लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में पूछताछ हो रही है. हालांकि, लालू की बेटी मीसा भारती को अंदर जाने से रोका गया. मीसा भारती ने कहा लालू यादव की तबीयत खराब है. उन्हें भी साथ में अंदर जाने दिया जाए लेकिन ईडी ने इजाजत नहीं दी.

10:37 AM

हेमंत सोरेन पर कसा शिकंजा

झारखंड सीएम हेमंत सोरेन पर शिकंजा कस दिया गया है. ईडी की टीम आज झारखंड CM के दिल्ली वाले आवास पर पहुंच गई है. जांच पड़ताल की जा रही है. हालांकि, ये अभी साफ नहीं है कि हेमंत सोरेन भी दिल्ली वाले घर में मौजूद हैं या नहीं. उनको ईडी के सवालों का सामना करना पड़ सकता है.

10:10 AM

जल्द फिर से शुरू होगा राम मंदिर निर्माण

अयोध्या में राम मंदिर का बचा हुआ काम जल्द शुरू होगा. निर्माण कार्य के चलते मालवाहक वाहन रोके गए थे. फिर से निर्माण कार्य की मशीनें इंस्टाल की जाएंगी. मजदूर एक सप्ताह में वापस आ जाएंगे. प्रथम तल का अभी करीब 20 फीसदी काम बाकी है. प्रथम तल तैयार होने में अभी तीन महीने का समय और लगेगा.

10:06 AM

हटाएं जाएंगे पटना विधानसभा के स्पीकर

पटना विधानसभा के स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को पद से हटाने के लिए बीजेपी ने विधानसभा सचिव को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है. अगर आरजेडी नेता अवध बिहारी चौधरी स्पीकर पद से इस्तीफा नहीं देते हैं तो उन्हें बहुमत से हटाया जाएगा. नोटिस देने वाले प्रस्ताव में सभी विधायकों के साथ पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व डिप्टी सीएम बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद, जेडीयू के विजय कुमार चौधरी और रत्नेश सदा समेत कई के हस्ताक्षर हैं.

09:25 AM

सम्राट चौधरी का लालू परिवार पर निशाना

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को ED दफ्तर में पेश होने के समन पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि देश की जनता जानती है कि ये भ्रष्टाचारी लोग हैं. भ्रष्टाचार इनके लिए गहना है. मैं तेजस्वी यादव से अपील करना चाहता हूं कि वे बिहार के युवाओं को ये तंत्र बता दें कि डेढ़ साल के अंदर करोड़पति कैसे बनते हैं.

08:52 AM

'अगले 1 हफ्ते के अंदर लागू हो जाएगा CAA'

दक्षिण 24 परगना जिले के काकद्वीप में केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने CAA को लेकर फिर से बयान दे डाला है. शांतनु ने मंच से ऐलान करते हुए कहा कि एक हफ्ते के भीतर न केवल भारत में बल्कि पश्चिम बंगाल में CAA लागू होगा. ये आप लोग देख लेना और आज इसकी गारंटी मैं इस मंच से दे कर जा रहा हूं.

08:26 AM

आज बिहार में राहुल की यात्रा की एंट्री

मणिपुर से 14 जनवरी को शुरू हुई राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज पश्चिम बंगाल से बिहार में प्रवेश करने जा रही है. बंगाल-बिहार सीमा पर किशनगंज जिले के फरिंगगोला से राहुल इस यात्रा को शुरू करेंगे. राहुल गांधी करीब 3 किलोमीटर पैदल चलेंगे. इसके बाद वे एक स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे. छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल जोकि इस वक्त किशनगंज में ही मौजूद हैं, ने दावा किया है कि देश में नफरत की सियासत हो रही है.

07:51 AM

रामलला की आरती दर्शन के पास फिलहाल स्थगित

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की आरती दर्शन के पास फिलहाल स्थगित कर दिए गए हैं. दरअसल, प्राण प्रतिष्ठा के बाद रोजाना लाखों की संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं. श्रद्धालुओं को आसानी से दर्शन हों, ये जिला प्रशासन और तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली प्राथमिकता है. बढ़ती भीड़ के चलते वीआईपी दर्शन फिलहाल स्थगित कर दिए गए हैं.

07:31 AM

क्या है लैंड फॉर जॉब केस?

बता दें कि लैंड फॉर जॉब केस घोटाला उस समय का है, जब लालू यादव UPA की पहली सरकार में रेल मंत्री थे. 9 जनवरी को, ईडी ने रेलवे में नौकरी के लिए जमीन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में चार्जशीट दाखिल की है. जिसमें राबड़ी देवी, उनकी बेटी मीसा भारती और हेमा यादव सहित लालू प्रसाद के परिवार के अन्य लोगों को नामजद किया गया.

07:16 AM

तेजस्वी को भी मिला है ईडी का समन

लालू प्रसाद को जहां आज पेश होना है, वहीं तेजस्वी को कल यानी मंगलवार को बुलाया गया है. अधिकारियों ने बताया कि ईडी की एक टीम समन देने के लिए लालू यादव की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर गई थी. ईजी ने 19 जनवरी को लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव को अपने पटना दफ्तर में पूछताछ के लिए पेश होने को लेकर फिर से समन जारी किया था. 

06:57 AM

ईडी के सामने लालू यादव की पेशी आज

ईडी ने जमीन के बदले रेलवे में नौकरी दिए जाने के मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद को आज पेश होने के लिए समन दिया है. अब आज इस मामले में लालू से ED की टीम को पूछताछ करनी है. एक दिन पहले ही बिहार में नीतीश कुमार ने RJD को सरकार से बाहर करके एनडीए के साथ सरकार बना ली है. इसके ठीक एक दिन बाद लालू ED के सामने पेश हो रहे हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news