तुर्किये में तैनात भारतीय राजदूत वीरेंद्र पॉल का निधन, विदेश मंत्री डॉ जयशंकर ने जताया शोक
Advertisement
trendingNow12301345

तुर्किये में तैनात भारतीय राजदूत वीरेंद्र पॉल का निधन, विदेश मंत्री डॉ जयशंकर ने जताया शोक

Breaking news Live updates 21 June:  देश दुनिया की तमाम खबरों के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ....

तुर्किये में तैनात भारतीय राजदूत वीरेंद्र पॉल का निधन, विदेश मंत्री डॉ जयशंकर ने जताया शोक
LIVE Blog

International Yoga Day 2024 Latest News Live: आज पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया गया. पौ फूटने ही यानी सूरज की पहली किरण निकलने से लेकर अबतक लगातार योग अभ्यास करने की तस्वीरें आ रही है. आज 10वां मौका है जब लगभग पूरी दुनिया ने एक साथ योग किया. हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी ने योग दिवस कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया. श्रीनगर के शेर-ए-कश्‍मीर इंटरनेशनल कन्‍वेंशन सेंटर में आयोजित योग कार्यक्रम में योगाभ्यास की तस्वीरें और वीडियो (PM Modi Yoga Video) सभी ने देखे.

21 June 2024
22:26 PM

परीक्षा में गड़बड़ी पर केंद्र का एक्शन 

परीक्षा में गड़बड़ी पर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है. गलत संसाधन रोकने के लिए कानून बनाकर उसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. आज से ही ये सख्त कानून प्रभावी भी हो गया है.

21:20 PM

तुर्किये में तैनात भारतीय राजदूत का देहांत

तुर्किये में तैनात भारतीय राजदूत वीरेंद्र पॉल का देहांत हो गया. उनके निधन पर विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने शोक जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'वीरेंद्र पॉल का निधन भारतीय विदेश सेवा के लिए बड़ी क्षति है. मैंने उनके साथ कई जगहों पर एक साथ पोस्टिंग में काम किया था. देश के प्रति उनके योगदान और सेवाओं के लिए उन्हें हमेशा याद रखा जाएगा.' 

17:20 PM

बांग्लादेश की पीएम राजकीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचीं

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना अपनी 2 दिवसीय राजकीय यात्रा पर दिल्ली पहुंची हैं. वे मोदी सरकार के साथ दोनों देशों के संबंधों को गहरा करने के लिए वार्ता करेंगी. 

16:45 PM

अभी बाहर नहीं आ पाएंगे केजरीवाल, हाईकोर्ट ने फैसला किया सुरक्षित

दिल्ली HC में सीएम अरविंद केजरीवाल की जमानत अर्जी के मुद्दे पर आज की सुनवाई पूरी हो गई. सीएम केजरीवाल और ईडी का पक्ष सुनने के बाद कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को ज़मानत देने के निचली अदालत के आदेश पर रोक लगाने की मांग पर आदेश सुरक्षित रख लिया. हाई कोर्ट ने कहा कि वह दो- तीन दिन में फैसला सुनाएगी. तब तक निचली अदालत के जमानत का आदेश प्रभावी नहीं होगा यानी अभी केजरीवाल ज़मानत पर बाहर नहीं आएंगे.

16:10 PM

नीट पेपर लीक के आरोपियों पर सख्त कार्रवाई हो- मायावती

बसपा मुखिया मायावती ने नीट पेपर लीक के आरोपियों पर कड़े एक्शन की मांग की है. उन्होंने कहा कि सरकार को NEET पेपर लीक मामले के मुख्य आरोपियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करनी चाहिए, जिनकी वजह से निर्दोष छात्र पिस रहे हैं. इसकी आड़ में कोई भी सियासत करना ठीक नहीं है. 

15:51 PM

जेपी नड्डा को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा को जल्द ही एक और बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. वे राज्य सभा में सदन के नेता नियुक्त हो सकते हैं. नड्डा का पार्टी अध्यक्ष का  कार्यकाल इसी साल 30 जून को खत्म हो रहा है. वे इस बार लोकसभा चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं और मोदी सरकार में उन्हें स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है. राज्य सभा में सदन का नेता सबसे बड़े संसदीय दल का नेता होता है. उस पर सरकार की महत्वपूर्ण बैठकें और सदन के कामकाज संचालित करवाने की जिम्मेदारी होती है.

14:34 PM

बिहार में NEET पेपर लीक पर ZEE NEWS का बड़ा खुलासा

सिकंदर यादवेंदु के मोबाइल में थे पेपर... अमित-नीतीश को भेजा था... छात्रों को पटना में रटवाए गए थे जवाब... फिर जला दिए गए थे पेपर. NEET पेपर लीक केस में PS से पूछताछ पर तेजस्वी ने चुनौती देते हुए विजय सिन्हा के आरोपों पर कहा- मेरा नाम घसीटने से कोई फायदा नहीं किंगपिन को बचाने की हो रही साज़िश. 

14:30 PM

Lok Sabha Speaker News: स्पीकर के लिए ओम बिरला पर फिर भरोसा जता सकती है सरकार और बीजेपी

सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार लोकसभा स्पीकर के लिए जिन नामों पर विचार कर रही है उनमें एक नाम ओम बिरला का भी है. 26 जून को होना है स्पीकर का चुनाव. हालांकि ओम बिरला के अलावा 2 -3 और नामों पर विचार हो रहा है. 2019 से 2024 तक लोकसभा स्पीकर रहे हैं ओम बिरला.

(सोर्स : REPORTER : RAVINDRA KUMAR)

14:21 PM

दिल्ली-एनसीआर में बारिश से लोगों के चेहरे खिल गए

दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में शुक्रवार दोपहर को बारिश हुई. गुड़गांव के सदर बाजार और आसपास वहीं दिल्ली के आर के पुरम इलाकों में बारिश की बढ़ियां तस्वीरें आई हैं.

14:00 PM

NEET PAPER LEAK में ZEE NEWS का बड़ा खुलासा

NEET फ़र्ज़ीवाड़े पर आज हम आपके सामने सबसे बड़ा खुलासा करने जा रहे हैं. NEET पेपर लीक से जुड़ा सबसे बड़ा दस्तावेज अब ZEE NEWS के पास मौजूद है. आर्थिक अपराध इकाई का वो दस्तावेज जिसे डायरी कहा जाता है. ZEE NEWS के पास मौजूद है. बिहार की
आर्थिक अपराध इकाई ने जो पुलिस डायरी तैयार की है उससे साफ़ है कि नीट परीक्षा का पेपर लीक हुआ है. पुलिस रिमांड में गिरफ्तार बारह आरोपियों से पूछताछ में NEET का पेपर लीक होने के सबूत मिले हैं. केस डायरी में साफ़ लिखा है कि पेपर लीक किये गए. रिमांड पर लिए गए सारे आरोपियों ने कबूल किया कि पेपर लीक हुए हैं. पेपर को नीतीश और अमित के मोबाइल पर लाया गया था. ये भी पता चला है कि अंशुमन यादव के अलावा महाराष्ट्र के लड़के को भी पेपर रटाया गया था.
 

13:33 PM

NEET PAPER LEAK Tejasvi Yadav News: तेजस्वी यादव की सफाई

RJD नेता और एक्स डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा है कि बीजेपी चाहे केंद्र सरकार की सत्ता में रहे या राज्यों में वहां पेपर लीक होना ही है. हमारी मांग है नीट का पेपर रद किया जाए. बीजेपी शासित राज्यों में पेपर लीक हुआ है. पूरा इंडिया अलायंस इस मुद्दे पर एक है. राज्य में और केंद्रीय में सरकार उनकी है जिस पीए और पीएस जिसको बुलाना है पूछताछ कर लें. पेपर लीक के कैंपेन से इशू को डाइवर्ट करना चाहते हैं. क्यों किंग पिंग को बचाना चाहते हैं? जो मेरा नाम घसीटना चाहते हैं उससे कोई फायदा नहीं है. अमित आनंद और नितीश कुमार पेपर लीक केस के मास्टरमाइंड है  हैं. इससे पहले पटना पेपर लीक मामले में प्रीतम से ईओयू ऑफिस मे पूछताछ की गई. करीब 12.30 बजे ये पूछताछ हुई. 
13:03 PM

UP में BJP की हार पर मंथन के दौरान क्या  निकला?

ज्यादातर जगह से जो रिपोर्ट आ रही है उसमें स्थानीय विधायको और पूर्व सांसदों का पूर्व में हुआ विवाद बड़ी वजह हार की बनी है* इटवा में तो समीक्षा के दौरान स्थानीय समर्थक आपस मे लड़ गए* हार का ठीकरा विधायकों और कार्यकर्ताओं ने पूर्व सांसदों की कार्यशैली पर फोड़ा रायबरेली,फतेहपुर सीट समेत करीब एक दर्जन सीट पर लोकल विधायक इतने नाराज़ थे प्रत्याशी से की प्रचार ही नही किया।अदिति सिंह एक दिन भी दिनेश प्रताप के समर्थन में नही दिखी बगावत करके भाजपा में जॉइन करने वाले नेताओं को कोई जिम्मेदारी नही दी गयी

12:30 PM

सीने में दर्द की शिकायत के बाद आसाराम जोधपुर एम्स में भर्ती

बलात्कार के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे आसाराम को सीने में दर्द की शिकायत के बाद जोधपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया है. सोमवार को आसाराम ने सीने में दर्द की शिकायत की थी, जिसके बाद जेल अधिकारी उसे जेल डिस्पेंसरी ले गए, जहां उसका इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम टेस्ट हुआ. गुरुवार को उसे नियमित जांच के लिए एम्स ले जाया गया, जहां उसे एनीमिया पाया गया.

हालांकि, उसकी अन्य जांच रिपोर्ट सामान्य थी. जांच के बाद उसे जेल भेज दिया गया. इस बीच, गुरुवार देर रात सीने में दर्द की शिकायत पर आसाराम को फिर से एम्स ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे अस्पताल में भर्ती कर लिया. इससे पहले आसाराम ने जोधपुर के एक निजी अस्पताल में आयुर्वेदिक इलाज कराने की अनुमति राजस्थान हाई कोर्ट से मांगी थी, जिसे मंजूरी मिल गई थी.

11:55 AM

Delhi High Court halts release of Arvind Kejriwal after ED's urgent mentioning: अरविंद केजरीवाल जमानत मामला

ईडी की अर्जेंट मेंशनिंग के बाद दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की रिहाई पर रोक लगा दी है.

(सोर्स) : संवाददाता अरविंद सिंह

11:40 AM

inter-religious marriages | Pune News: पुत्री के साथ अंतरधार्मिक विवाह के प्रस्ताव का विरोध करने पर पिता की हत्या

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में पुत्री के अंतरधार्मिक विवाह के प्रस्ताव का विरोध कर रहे 46 वर्षीय व्यक्ति की तीन लोगों ने कथित तौर पर हत्या कर दी. शुक्रवार को एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. पुलिस के अनुसार, आरोपी अविनाश खैरात पीड़ित जाकिर मिया शेख की पुत्री से एकतरफा प्रेम करता था और उसके पिता की ओर से विवाह प्रस्ताव अस्वीकार करने के बाद भी वह लगातार उससे शादी करने की मांग कर रहा था. अधिकारी ने बताया कि ईद के त्यौहार के दिन अविनाश खैरात दो अन्य लोगों के साथ मिलकर कल्याण तालुका स्थित शेख के घर पहुंचा और धारदार हथियारों एवं लाठियों से उसपर जानलेवा हमला कर दिया. उन्होंने वहां मौजूद महिलाओं समेत अन्य लोगों पर भी हमला किया. अधिकारी ने बताया कि तीनों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है और उनकी तलाश जारी है.

11:30 AM

HC में ED की याचिका पर सुनवाई होने तक केजरीवाल की जमानत का आदेश प्रभावी नहीं

दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत देने संबंधी अधीनस्थ न्यायालय का आदेश तब तक प्रभावी नहीं होगा, जब तक कि अदालत कथित आबकारी घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में जमानत को चुनौती देने वाली प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर सुनवाई नहीं कर लेती। ईडी ने न्यायमूर्ति सुधीर कुमार जैन और न्यायमूर्ति रविंदर डुडेजा की पीठ के समक्ष अधीनस्थ न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली अपनी याचिका रखी। पीठ ने कहा कि मामला 10 से 15 मिनट में उनके पास आ जाएगा और उसके बाद मामले पर सुनवाई होगी। उच्च न्यायालय ने कहा कि तब तक अधीनस्थ न्यायालय के आदेश की तामील नहीं होगी। ईडी ने बृहस्पतिवार शाम को पारित अधीनस्थ न्यायालय के आदेश को चुनौती दी है। ईडी की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने अधीनस्थ न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने की मांग करते हुए कहा कि एजेंसी को अपना मामला रखने का उचित अवसर नहीं दिया गया।

केजरीवाल को ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी से कुछ सहय पहले ही दिल्ली उच्च न्यायालय ने केजरीवाल को जारी समन को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर गिरफ्तारी से संरक्षण देने से इनकार कर दिया था।

11:10 AM

Arvind Kejriwal Bail plea Delhi High Court: ईडी की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अरविंद केजरीवाल की जमानत के आदेश को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी है जिस पर सुवाई जारी है. जस्टिस सुधीर कुमार जैन और रविंदर डुडेजा की अवकाश पीठ मामले की सुनवाई कर रही है.  ईडी की तरफ से पेश वकील ने कहा कि निचली अदालत में हमें इस मामले पर बहस करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया. ASG राजू ने कहा, 'लिखित प्रस्तुतियाँ दाखिल करने के लिए समय नहीं दिया गया यह बिल्कुल भी उचित नहीं है'. ईडी ने पीएमएलए की धारा 45 का हवाला दिया है. एएसजी राजू ने कहा कि हमारा मामला काफी मजबूत है. उन्होंने सिंघवी की मौजूदगी का विरोध किया. ED ने अपनी एसएलपी में कहा है कि जांच के महत्वपूर्ण पड़ाव पर केजरीवाल को रिहा करने से जांच पर असर पड़ेगा क्योंकि केजरीवाल मुख्यमंत्री जैसे अहम पद पर हैं. गौरतलब है कि इससे पहले गुरुवार को निचली अदालन ने केजरीवाल को जमानत दे दी थी.

11:05 AM

ARVIND KEJRIWAL BAIL PLEA IN HC

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को कल मिली ज़मानत को ईडी ने दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है. ईडी ने हाईकोर्ट के सामने मामले को मेंशन करते हुए दलील दी कि निचली अदालत ने उन्हें पक्ष रखने का पूरा मौका नहीं दिया. जबकि PMLA में प्रावधान है कि कोर्ट पब्लिक प्रोसिक्यूटर को अपनी बात रखने का पूरा मौका देगा.

10:53 AM

BJP Meeting on Lok Sabha CHUNAV RESULTS Analysis

यूपी में लोकसभा चुनाव में हुए खराब प्रदर्शन की जांच बीजेपी की स्पेशल 80 की टीम ने शुरू कर दी है. सूत्रों के मुताबिक समीक्षा के बाद स्पेशल टीम के कुछ सदस्यों ने अपनी रिपोर्ट भी प्रदेश मुख्यालय को भेज दी है। जिसमें जिन सीटों पर हार हुई है वहां बीजेपी के विधायकों और सांसदों की आपसी कल को वजह बताया गया है। सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट में इस बात का साफ़ जिक्र किया गया है कि आपसी कलह ही हार की वजह बनी। 

 

10:42 AM

UP paper bharti leak case: यूपी सिपाही भर्ती मामला

यूपी में भर्ती परीक्षा पेपर लीक होने से रोकने और धांधली खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नई नीति जारी कर दी गई है. परीक्षा केंद्रों के लिए 2 कैटेगरी बनाई गई है. पहली कैटेगरी में इंटर कॉलेज, डिग्री कॉलेड और इंजीनियरिंग मेडिकल कॉलेज होंगे. दूसरी कैटेगरी में एडेड स्कूलों को रखा गया है. हर परीक्षा केंद्र में CCTV होना जरूरी है. नए नियमों के मुताबिक परीक्षा केंद्र बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और कोषागार से 10 किलोमीटर के दायरे में होगा. इसके साथ ही केंद्र को 3 साल परीक्षा करने का अनुभव होना चाहिए और शहर की आबादी के अंदर होना चाहिए. वहां जाने के लिए सड़क के साथ यातायात साधन की व्यवस्था होनी चाहिए.

10:30 AM

Shimla bus accident today: 4 killed in bus accident Himachal Pradesh's Shimla

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज सुबह एक बस पहाड़ी से नीचे गिर गई... हादसे में 4 यात्रियों की मौत हो गई है... 3 लोग घायल हैं... हादसा शिमला से 90 किलोमीटर दूर जुब्बल इलाके में हुआ.... HRTC की बस एक सड़क से लुढकते हुए करीब 100 मीटर नीचे दूसरे सड़क पर गिरकर अटक गई... हादसे में बस के परखच्चे उड़ गये... बस में 7 लोग सवार थे.. जिनमें 4 लोगों की मौत हो गई है... 

10:19 AM

NEET PAPER LIVE: नीट पेपर लीक मामला

NEET के गुनहगारों के चेहरे EXPOSE हो रहे हैं. लेकिन सियासत करने वाले पीछे नहीं हैं. देर से जागी सरकार अब एक्शन की बात कर रही है. वहीं सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक के नेता एक दूसरे पर तोहमत लगा रहे हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'NTA को लेकर जो शंका आई है. हमे सुधार करना है उसमे. एक कमेटी बनाई गई है, जो सुधार करेगी. ऐसी समस्या हमारे लिए नया अनुभव है. सुधार तो करना ही होगा ना. स्ट्रक्चर से लेकर, मैनेजमेंट और ज़िम्मेएदारी तक सब पर विचार किया जाएगा. NTA को मजबूत किया जाएगा. ज़िम्मेदारों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मैं खुद एक अभिवावक हूं, इसलिए मैं छात्रों और अभिवावकों की चिंता समझता हूं. विश्वास रखिये, मैं कोई अन्याय आपके साथ नहीं होने दूंगा. इस बीच NEET स्कैम के मास्टर माइंड पिता-पुत्र की जोड़ी समेत 14 लोगों की ज़मानत पर पटना की सिविल कोर्ट में सुनवाई होगी. वहीं गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और NTA को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया.

10:10 AM

NEET PAPER LEAK LIVE: नीट पेपर लीक मामला

लखनऊ नीट परीक्षा की धांधली पर कांग्रेस का हल्लाबोल उत्तर प्रदेश कांग्रेस आज नीट में हुई धांधली को लेकर विधानसभा का घेराव करेगी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय रहेंगे मौजूद 11:30 होगा प्रदर्शन.  EOU ने शिक्षा मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट में पेपर लीक की पुष्टि की है सूत्रों के हवाले से खबर है कि Neet पेपर मामले पर EOU की SIT तेजस्वी यादव के PS से पूछताछ करेगी.

10:00 AM

NEET EOU NEWS: नीट पेपर लीक मामला

बिहार से NEET पेपर लीक पर बहुत बड़ी खबर आ रही है. EOU की SIT टीम पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पीएस से पूछताछ करेगी. SIT अब तेजस्वी के पीएस के सिकंदर यादवेंदु से रिश्तों पर पूछताछ होगी.

09:30 AM

Arvind Kejriwal Bail Plea hearing live: अरविंद केजरीवाल की जमानत का मामला

अरविंद केजरीवाल को ज़मानत दिए जाने के राउज एवेन्यु कोर्ट के आदेश के खिलाफ ED ने दिल्ली HC का रुख किया. ED की ओर से वकील आज HC से अर्जी पर जल्द सुनवाई की मांग करेंगे.

09:00 AM

international Yoga Day 2024 Live: 21 जून जब भारत की पहल पर दुनिया ने मनाया योग दिवस

21 जून की तारीख ने पिछले कुछ ही बरस में इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल कर लिया है. अन्य तमाम घटनाओं के अलावा 21 जून की तारीख 2015 में पहले अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में इतिहास में दर्ज हुई जब भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया और देखते ही देखते दुनिया के तमाम देश इस मुहिम में शामिल हो गए.

भारत सहित दुनिया भर में 21 जून को योग दिवस का त्यौहार मनाया जाता है और सभी इसमें बढ़ चढ़कर शिरकत करते हैं. 21 जून के दिन की एक खासियत है कि यह वर्ष के 365 दिन में सबसे लंबा दिन होता है और योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया.

देश दुनिया के इतिहास में 21 जून की तारीख पर अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

2015 : पहला अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहल पर दुनिया के लगभग सभी देश स्वस्थ रहने के लिए योग के प्रसार की इस मुहिम में शामिल हुए.

1898 : अमेरिका ने स्पेन को हराकर गुआम पर कब्जा किया.

1933 : भारत के प्रसिद्ध लेखक, उपन्यासकार, नाटककार, आलोचक तथा व्यंग्यकार मुद्राराक्षस का जन्म.

1948 : सी. राजगोपालाचारी भारत के गवर्नर जनरल बने. वह देश के अंतिम गवर्नर जनरल थे.

1975 : वेस्टइंडीज ने पहला क्रिकेट विश्व कप जीता.

1991 - पी.वी. नरसिम्हाराव भारत के नौंवे प्रधानमंत्री बनें.

2001 : पाकिस्तान के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ़ ने आतंकवाद निरोधक क़ानून बहाल किया.

2003 : जेके रोलिंग की पांचवी किताब हैरी पॉटर एंड द ऑर्डर ऑफ द फीनिक्स ​जारी.

2008 - फ़िलिपीन में विनाशकारी तूफ़ान फेंगसेन से सैकड़ों लोगों की मृत्यु.

2009 - भारत की बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब ​जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं.

2012 : ऑस्ट्रेलिया जा रही नौका डूबने से 90 शरणार्थियों की मौत.

07:54 AM

International Yoga Day PM Modi Speech LIVE

मोदी ने कश्मीर मे कहा कि योग से हमे शक्ति मिलती है उसे हम महसूस करती है. दुनिया के कोने कोने मे योग कर रहे लोगो को कश्मीर की धऱती से योगा डे की बधाई. 2014 मे UN मे योगा डे को प्रस्ताव रखा था 177 देशो ने समर्थन किया था. ये अपने आप मे एक रिकार्ड था तब से योग दिवस एक नया रिकार्ड बना रहा है. पिछले साल मुझे अमेरिका मे योग दिवस का नेतृत्व करने का मौका मिला था. योग की यात्रा अनवरत जारी है योग की उपयोगिता बढ रही है.

07:50 AM

PM Modi Yog Divas speech: पीएम मोदी का योग दिवस पर संबोधन LIVE

 

07:30 AM

LEH YOGA LIVE

07:10 AM

JP Nadda Yoga Video

06:50 AM

SSB Yoga Divas: एसएसबी का योग दिवस

06:44 AM

International Day of Yoga: in NYC

06:43 AM

BSF Yoda Divas : सीमा सुरक्षा बल का योग दिवस

06:41 AM

Indian Army Yoda Divas : सेना मना रही योग दिवस

06:30 AM

WATCH | Delhi: Indian Navy Chief Admiral Dinesh K Tripathi performs yoga on the 10th International Yoga Day.

06:18 AM

Rain in Srinagar: श्रीनगर में बारिश

06:16 AM

#WATCH 10th International Yoga Day Live

06:09 AM

PM Modi Jammu and Kashmir Visit Live Updates: पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर यात्रा लाइव अपडेट

तीसरी बार प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद जम्मू-कश्मीर की अपनी पहली यात्रा पर, नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया कि केंद्र शासित प्रदेश को जल्द ही अपना राज्य का दर्जा वापस मिल जाएगा. एक कार्यक्रम, 'युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर को बदलना' में बोलते हुए, उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में बदलाव केंद्र में पिछले 10 वर्षों के दौरान भाजपा द्वारा किए गए कार्यों को दर्शाता है. मोदी केंद्र शासित प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर हैं और वो आज श्रीनगर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) समारोह का नेतृत्व करेंगे.

 

06:07 AM

PM Modi Kashmir Speech: कश्मीर में पीएम मोदी का भाषण

योग दिवस से पहले गुरुवार की शाम जम्मू कश्मीर के सैकड़ों युवाओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'कश्मीर के लोगों से मेरे पुराने संबंध हैं, लेकिन इस बार मैं दो मुख्य कारणों से उत्साहित हूं, एक तो मैं नई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करके जम्मू कश्मीर के विकास का हिस्सा बन रहा हूं और दूसरा यह लोकसभा चुनाव के बाद कश्मीर के लोगों से मेरी पहली मुलाकात है.' 

मोदी ने हाल के चुनावों में भाग लेने और जम्मू-कश्मीर के पिछले मतदान रिकार्ड को तोड़ने के लिए कश्मीर के लोगों की प्रशंसा की. मोदी ने कहा, "मैं हाल के लोकसभा चुनावों में भारी मतदान के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं." उन्होंने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा, "अगर विपक्ष ने भी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में कश्मीर के लोगों की भारी भागीदारी की प्रशंसा की होती तो मुझे और खुशी होती, लेकिन उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया." 

प्रधानमंत्री ने अटल बिहारी वाजपेयी की पंक्तियों को दोहराते हुए कहा कि हम "अटल पथ" पर हैं और "इंसानियत, झमुरियत और कश्मीरियत" पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम इमोशनल और ज्योग्राफिकल दोनों तरह से विभाजन को कम करने का काम करेंगे. मोदी ने भावुक अंदाज में कहा, "दूरी दिल के रहे हो या दिल्ली के, हम इस अंतर को मिटाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं." 

अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले का समर्थन करते हुए मोदी ने कहा, "वास्तव में, भारत जो विकास देख रहा है, वह अब जम्मू कश्मीर में भी दिख रहा है क्योंकि अब अनुच्छेद 370 की कोई दीवार नहीं है." सही मायने में भारत का संविधान जम्मू कश्मीर में अब लागू है. उन्होंने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद जम्मू कश्मीर दुनियाभर पर छा गया है और दुनिया भर में लोग कश्मीर के आतिथ्य की प्रशंसा करते हैं और इससे मुझे खुशी होती है. 

 

 

06:04 AM

Modi Cabinet Yoga Day Schedule: 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मथुरा और कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान आज दिल्ली में करेंगे योग

06:02 AM

International Yoga Day : US के टाइम्स स्क्वायर पर मनाया जा रहा योग दिवस

विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों में भी योग दिवस मनाया जा रहा है. 

05:59 AM

आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
दुनिया भर में मनाया जाएगा योग दिवस
पीएम मोदी श्रीनगर में करेंगे योग
कई केंद्रीय मंत्री भी करेंगे योग 

05:56 AM

International Day of Yoga 21 June

दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. ज़ी न्यूज़ पर विशाल कवरेज जारी है. 

देखिए LIVE TV

05:20 AM

Baba Ramdev Yoga day live: बाबा रामदेव का योग

Trending news