रामराज्य की अवधारणा पर होगा केजरीवाल सरकार का 10वां बजट, चुनावी साल में सभी वर्गों के लोगों का रखा जाएगा ध्यान: सूत्र
Advertisement

रामराज्य की अवधारणा पर होगा केजरीवाल सरकार का 10वां बजट, चुनावी साल में सभी वर्गों के लोगों का रखा जाएगा ध्यान: सूत्र

3 March 2024 Latest News: देश-दुनिया की हर छोटी बड़ी खबर का लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहे हैं. हर ताजा खबर यहां जानिए.

रामराज्य की अवधारणा पर होगा केजरीवाल सरकार का 10वां बजट, चुनावी साल में सभी वर्गों के लोगों का रखा जाएगा ध्यान: सूत्र
LIVE Blog
03 March 2024
23:00 PM

राहुल गांधी का सरकार पर हमला

राहुल गांधी ने रविवार को कहा, 'आज देश में 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है. क्योंकि जिन छोटे उद्योगों से रोजगार पैदा होते थे, मोदी सरकार ने GST, नोटबंदी कर उन्हें ख़त्म कर दिया. देश में आज बड़े-बड़े उद्योगपतियों की मोनोपॉली बन रही है. नरेंद्र मोदी जी ने देश की सारी संपत्ति एक उद्योगपति को थमा दी है. आज देश में दो विचारधाराओं की लड़ाई है. एक तरफ नफरत, हिंसा और अहंकार है, दूसरी तरफ मोहब्बत, भाईचारा और सम्मान है. यदि आप INDIA गठबंधन को समझना चाहते हैं तो उसके लिए एक ही लाइन है. हम 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान' खोलते हैं. बिहार देश की राजनीति का 'नर्व सेंटर' है. देश में जब भी बदलाव आता है, उसकी शुरुआत बिहार से ही होती है.'

22:30 PM

दिल्ली सरकार का दसवां बजट

दिल्ली सरकार के सूत्रों कि माने तो इस बार का बजट रामराज्य की अवधारणा पर होगा. इस बार के बजट की थीम रामराज्य होगी. केजरीवाल सरकार का 10th बजट सोमवार को पेश होगा. चुनावी साल में सभी वर्गों के लोगो का विशेष ध्यान रखा जाने की उम्मीद है.

21:30 PM

Delhi Loot: दिल्ली में लूट

पश्चिमी जिला के विकासपुरी में मनी ट्रांसफर की शॉप पर गन पॉइंट पर लूट. तीन बदमाशों ने दिया वारदात को अंजाम. 70 हजार के करीब हुई लूट. पुलिस मामले की जांच में जुटी.

21:00 PM

चार मार्च को रामलला के दर्शन करेंगे एमपी के मंत्री

भगवान श्रीराम के दर्शन करने मंत्रि-मंडल के सदस्य पत्नी के साथ 4 मार्च को अयोध्या जाएंगे. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने प्रदेशवासियों को भगवान श्रीराम के दर्शन करने हेतु अयोध्या जाने का आह्वान किया है.  4 मार्च को कैबिनेट की बैठक के बाद मध्यप्रदेश मंत्रि-मंडल के सभी सदस्य सपत्नीक अयोध्या धाम भगवान श्रीराम के दर्शन करने जाएंगे.

20:30 PM

यूपी लोक सेवा आयोग से जुड़ी बड़ी खबर

परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी हटाए गए. अजय कुमार तिवारी को राजस्व परिषद भेजा गया. RO-ARO पेपर लीक मामले में हुई कार्रवाई. प्रारंभिक परीक्षा निरस्त होने से आयोग पर लगा था दाग. CM ने 6 माह में परीक्षा कराने के दिए थे निर्देश. 2016 में भी गड़बड़ी के आरोप में परीक्षा निरस्त हुई.

20:00 PM

सीएम योगी ने जताई संवेदना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे के कई जिलों में बिजली गिरने की घटना में हुई मौतों पर शोक जताते हुए मुआवजे का ऐलान किया है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा. 'विभिन्न जनपदों में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है. मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं. दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को ₹04-04 लाख की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराए जाने तथा राहत कार्यों को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए हैं. आकाशीय बिजली, ओलावृष्टि, तेज बारिश, आंधी-तूफान आदि आपदाओं से पशु हानि, मकान क्षति के मामलों में प्रभावितों को अनुमन्य आर्थिक सहायता अविलंब प्रदान करने तथा फसलों को हुए नुकसान का तत्काल आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराने हेतु संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है. आपकी सरकार हर परिस्थिति में आपके साथ खड़ी है.'

19:00 PM

पीएम मोदी की कैबिनेट की बैठक खत्म

केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक हुई ख़त्म. करीब 8 घंटे तक चली बैठक. मंत्रियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि विकसित भारत की झलक जून में पेश होनेवाले बजट में दिखनी चाहिए. मंत्रिपरिषद की बैठक में 5 प्रजेंट्ंशन सचिवों ने दिया. अश्विनी वैष्णव, हरदीप पुरी, किरेन रिजीजू , अर्जुन मेघवाल , पीयूष गोयल ने प्रजेंटेशन पर अपने सुझाव दिए. पीएम मोदी ने मंत्रियों से यह भी कहा कि बोलना है तो योजनाओं पर बोले विवादित बयानों से बचें. पीएम ने कहा कि मैने राज्यसभा के सांसदों को चुनाव लड़ने को कहा था. मंत्रिपरिषद की बैठक में पीएम मोदी पीएम ने मंत्रियों को कहा कि हर मुद्दे पर बयान देने में परहेज करें. सोच समझकर बोलें. डीप फेक से बचे यानि आवाज बदलकर आदि से जो कोशिश की जाती है, उससे सतर्क रहें. मंत्रिपरिषद की बैठक में पीएम मोदी पीएम ने मंत्रियों को कहा कि हर मुद्दे पर बयान देने में परहेज करें. सोच समझकर बोलें. डीप फेक से बचे यानि आवाज बदलकर आदि से जो कोशिश की जाती है, उससे सतर्क रहें.

 

18:05 PM

पटना की रैली पर राहुल गांधी का बयान

राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लिखा, 'आज पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान ने एक बार फिर देश के नाम बड़ा संदेश भेजा है. INDIA मतलब किसानों की समृद्धि INDIA मतलब युवाओं का रोज़गार INDIA मतलब महिलाओं का अधिकार INDIA मतलब मज़दूरों की ताकत INDIA मतलब जन जन की हिस्सेदारी INDIA मोहब्बत का अल्फाज़ है, INDIA गरीबों की आवाज़ है, देश की राजनीति के ‘नर्व सेंटर’ बिहार से निकला तूफान बता रहा है - अगली सरकार INDIA की बनने जा रही है.'

17:50 PM

केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक खत्म

पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल की आखिरी कैबिनेट बैठक खत्म हो गई. माना जा रहा है कि बैठक में सरकार के प्रदर्शन समेत विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई.

17:30 PM

जिंदगी भर जेल में सड़ेंगे युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले : योगी आदित्‍यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि राज्य में युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले लोग जीवन भर जेल में सड़ेंगे जबकि उनके बाप-दादा की संपत्ति जब्त कर ली जाएगी. आदित्यनाथ ने यहां राजकीय जुबली इंटर कॉलेज के मैदान में विद्यार्थियों को स्मार्टफोन/टैबलेट वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ' कोई भी युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकता और यदि किसी ने ऐसा किया तो वह जिंदगी भर के लिए जेल में सड़ेगा.' उन्होंने कहा, 'यही नहीं, उसके बाप-दादा की संपत्ति भी सरकार जब्त कर लेगी.' एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि कार्यक्रम में 1500 विद्यार्थियों को टैबलेट और 3000 विद्यार्थियों को स्मार्टफोन वितरित किए गए.

 

 

17:00 PM

रविशंकर प्रसाद का विपक्ष पर हमला

पटना में आरजेडी की रैली के दौरान सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के बयान पर बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'दिन में सपना देखने में कोई पाबंदी है क्या? उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव को 80 सीटों में से 2 सीटें भी नहीं मिलेंगी, इसी पर विवाद है... यहां(बिहार) INDIA गठबंधन और वहां(उत्तर प्रदेश) PDA का सूपड़ा साफ होगा... जनता सिर्फ प्रतीक्षा कर रही है.'

16:30 PM

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने पलटी मारी है. गाजियाबाद में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है. मौसम सुहाना हुआ. एक बार फिर सर्दी ने दी दस्तक. तापमान में दर्ज होगी एक बार फिर गिरावट.

16:00 PM

गैलेक्सी सैफायर प्लाजा मॉल ​हादसा - अपनों की मौत पर भड़के परिजन

ग्रेटर नोएडा वेस्ट गैलेक्सी सैफायर प्लाजा मॉल के अंदर हरिंदर और शकील नाम के जिन दो व्यक्तियों की मौत हुई है, उनके परिजन प्रशासन और माल प्रशासन दोनों से खासे नाराज हैं. पोस्टमार्टम के बाद डेड बॉडी को मॉल के सामने रखकर विरोध प्रदर्शन करने की तैयारी कर रहे हैं.

15:50 PM

पीएम मोदी पर बरसे लालू यादव

पटना में आरजेडी की रैली के मंच से लालू यादव ने पीएम मोजी पर निजी हमले किए हैं. उन्होंने देश में मंडल-कमंडल की राजनीति से अपने भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि उन्होंने कहा कि बिहार में उन्होंने गरीबों को हक दिलवाया. उन्होंने पीएम मोदी पर ताबड़तोड़ हमले करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा कि किस तरह वो पलटी मार देते हैं उन्हें शर्म नहीं आती क्या?

15:30 PM

RJD Rally: आरजेडी की ‘जन विश्वास रैली’, राहुल-अखिलेश-येचुरी हुए शामिल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव रविवार को पटना में आयोजित ‘जन विश्वास रैली’ में शामिल हुए.पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित इस रैली को लोकसभा चुनाव से पहले इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन इस रैली का आयोजन राष्ट्रीय जनता दल ने किया है. इस रैली में राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के अलावा उनके पुत्र तेजस्वी यादव और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के महासचिव डी राजा सहित कई अन्य शीर्ष नेता शामिल हुए. रैली स्थल पर ‘महागठबंधन’ (जिसमें कांग्रेस, राजद और वामपंथी दल शामिल हैं) के समर्थकों की भारी भीड़ दिखी. राजद की इस ‘जन विश्वास रैली’ को बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की राज्यव्यापी ‘जन विश्वास यात्रा’ के समापन पर आयोजित किया गया है. रोजगार सृजन के प्रति प्रतिबद्धता जताने वाले तेजस्वी यादव के समर्थन में रैली के दौरान ‘नौकरी मतलब तेजस्वी’ जैसे नारे गूंज रहे हैं.

14:23 PM

नीतीश पर बरसे तेजस्वी

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "जहां तक मेरी नज़र जा रही है केवल लोग ही लोग दिख रहे हैं. पटना के सड़कों पर भी लोग मौजूद हैं, प्रशासन ने रात भर तंग किया लेकिन आप सब यहां पहुंचे हैं... नीतीश जी हमारे चाचा हैं, हम उनका आदर-सम्मान करते हैं लेकिन ये वही नीतीश कुमार हैं, जब 2020 में हमने वादा किया था कि हम 10 लाख सरकारी नौकरी देंगे... तब उन्होंने कहा था कि यह असंभव है, जो 17 साल में नहीं हुआ, उसी मुख्यमंत्री से उन्हीं के हाथों हमने लगभग 5 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दिलवाने का काम किया."

13:52 PM

जन विश्वास रैली में पहुंचे दिग्गज

पटना में आयोजित जन विश्वास रैली के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंत स्थल पर पहुंच गए हैं. इस अवसर पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, CPI(M) महासचिव सीताराम येचुरी सहित अन्य नेता मौजूद है.

13:25 PM

ग्रेटर नोएडा के मॉल में हादसा, 2 की मौत

ग्रेटर नोएडा के एक मॉल में बड़ा हादसा हुआ. मॉल की ग्रिल गिरने से दो लोगों की दबकर मौत हो गई.

13:20 PM

'कांग्रेस दमन दीव से उम्मीदवार हो सकती हैं' 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के दमन और दीव से चुनाव लड़ने की अटकलों पर दमन और दीव कांग्रेस अध्यक्ष केतन पटेल ने कहा, 'प्रियंका गांधी दमन और दीव से संभावित उम्मीदवार हो सकती हैं. मैं इस प्रस्ताव को स्वीकार करता हूं.' पूरा दक्षिण गुजरात हमेशा कांग्रेस के साथ रहा है और सौराष्ट्र से भी हमें फायदा होगा. इन क्षेत्रों में हमें निश्चित तौर पर फायदा मिलेगा. इसलिए मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं.'

13:09 PM

पवन सिंह का चुनाव लड़ने से इनकार

बीजेपी ने आसनसोल से भोजपुरी फिल्म स्टार पवन सिंह को टिकट दिया था. लेकिन अब उन्होंने चुनाव लड़ने से ही इनकार कर दिया है. पवन सिंह ने कहा कि वह आसनसोल सीट से चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. 

12:16 PM

छत गिरने से जम्मू-कश्मीर में महिला और उसकी 3 बेटियों की मौत

जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में कच्चा मकान ढहने से एक महिला के अलावा दो और पांच साल के बीच की उसकी तीन बेटियों की मौत हो गई.  रियासी की घटना में भारी बारिश के बाद चस्साना तहसील के कुंदरधन मोहरा गांव में एक मकान ढहने से उसमें रहने वाली फल्ला अख्तर (30), उनकी बेटियों नसीमा (5), सफीना कौसर (3) और समरीन कौसर (2) की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि घटना में परिवार के दो बुजुर्ग सदस्यों - कालू (60) और उनकी पत्नी बानो बेगम (58) को भी चोटें आई हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि बचावकर्ताओं ने मलबे से शवों को निकाल लिया है. 

11:38 AM

इलाहाबाद हाई कोर्ट का बड़ा आदेश

प्रयागराज इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी परिसर स्थित वजूखाने में मिले शिवलिंग  के पूजा की मांग वाली अर्जी को 8 सप्ताह में निस्तारित करने का आदेश दिया है. वाराणसी की निचली अदालत को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आदेश में कहा, याची विकास सोनी व अन्य ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिसमें शिवलिंग की पूजा की अनुमति की मांग को लेकर वाराणसी कोर्ट में दाखिल याचिका पर जल्द सुनवाई का आदेश देने की मांग की थी.

11:19 AM

'पाकिस्तान की तुलना में भारत में दोगुनी बेरोजगारी'

एमपी के ग्वालियर में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, ''...आज देश में पिछले 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोज़गारी है. पाकिस्तान की तुलना में भारत में दोगुनी बेरोज़गारी है. हमारे पास बांग्लादेश और भूटान से भी अधिक बेरोज़गार युवा हैं क्योंकि नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी और GST लागू करके छोटे व्यवसायों को खत्म कर दिया है..."

11:07 AM

आज शहबाज शरीफ को चुना जाएगा अगला पीएम

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के वरिष्ठ नेता शहबाज शरीफ का पिछले महीने के चुनाव में मिले खंडित जनादेश के बाद गठबंधन सरकार की अगुवाई करने के लिए आज देश के अगला प्रधानमंत्री चुना जाएगा. पीएमएल-एन तथा पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के संयुक्त उम्मीदवार शहबाज ने शनिवार को अपना नामांकन सौंप दिया. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उनके प्रतिद्वंद्वी उमर अयूब खान ने भी अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज (72) पाकिस्तान के तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (74) के छोटे भाई हैं.

10:45 AM

'आप भूखे मर रहे हो'

राहुल गांधी ने रविवार को पीएम मोदी और बीजेपी पर जमकर हमला बोला. राहुल ने कहा कि किसानों और मजदूरों की कोई बात नहीं होती है. अंबानी के बेटे की शादी हो रही है. दुनिया के लोग आ रहे हैं और सेल्फी खिंचवा रहे हैं और आप भूखे मर रहे हो. राहुल गांधी ने कहा कि सब प्राइवेट हाथों मे सरकारी फर्म को दिया जा रहा है. पहले शहीदों को इज्जत मिलती थी मगर अब ऐसा नहीं होता है. अग्निवीर शहीद हो गया तो उसके परिवार को कहेंगे कि वो शहीद ही नहीं है, उसको हम कुछ नहीं देंगे. ये सरकार सारे रास्ते बंद कर रही है. मेरे मुताबिक ये अन्याय है देश को मजबूत करना है तो 73 प्रतिशत आबादी को कहीं ना कही इनको हक मिलना चाहिए.
 
 
10:36 AM

अतीक के बेटे भी बने आरोपी

उमेश पाल और उनके दो सरकारी गनर की हत्या की साजिश में शामिल माफिया अतीक के बेटे अली अहमद व उमर को भी अभियुक्त बना दिया गया है. धूमनगंज पुलिस जेल में बंद उमर व अली को वारंट-बी तामील करवाया है. अब जल्द ही दोनों को कोर्ट में लाकर पेश किया जाएगा और फिर आगे की कार्रवाई की जाएगी.अतीक का बड़ा बेटा उमर लखनऊ जेल में जबकि अली नैनी सेंट्रल जेल में बंद है. तिहरे हत्याकांड में इन्हें साजिश में शामिल होने के आरोपित बनाया गया है. पुलिस का कहना है कि शुरुआती छानबीन में उमर व अली के विरुद्ध कई साक्ष्य और तथ्य मिले है.

10:29 AM

पांच राज्यों का पीएम का तूफानी दौरा

तेलंगाना, तमिलनाडु, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर के साथ अब पीएम मोदी बिहार का भी दौरा करेंगे. पीएम मोदी 4 मार्च से गुरुवार 7 मार्च तक पांच राज्यों का तूफानी दौरा करेंगे. पीएम सोमवार सुबह 10.30 बजे तेलंगाना के आदिलाबाद में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. सुबह 11.15 बजे वह आदिलाबाद में जन सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद तमिलनाडु का दौरा करेंगे. पीएम मोदी कलपक्कम में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद शाम 5.15 बजे चेन्नई में जनसभा को संबोधित करेंगे. रात को वह राजभवन हैदराबाद में रुकेंगे. मंगलवार 5 मार्च को सुबह 11 बजे संगारेड्डी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके बाद सुबह 11.30 बजे संगारेड्डी में जन सभा को संबोधित करेंगे. दोपहर 2.30 बजे ओडिशा के चांडीखोल जाजपुर में जनसभा और परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. रात्रि विश्राम राजभवन कोलकाता में करेंगे.

10:13 AM

आईएस की कैद से छुड़ाई यजीदी महिला

इराकी राष्ट्रीय खुफिया सेवा (आईएनआईएस) ने कहा है कि उसके सदस्यों ने दस साल पहले चरमपंथी इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह द्वारा अपहरण की गई एक यजीदी महिला को बचाया है. आईएनआईएस के एक बयान में शनिवार को कहा गया, ख़ुफ़िया रिपोर्टों पर कार्रवाई करते हुए, इराकी ख़ुफ़िया एजेंटों ने सीरिया के अंदर एक ऑपरेशन चलाया और यज़ीदी महिला कुफ़ान ईदो खोर्तो तक पहुंचने में सक्षम हुए. महिला का 2014 में आईएस आतंकवादियों ने उस समय अपहरण कर लिया था, जब उन्होंने निनेवेह की प्रांतीय राजधानी मोसुल से लगभग 120 किमी पश्चिम में सिंजर शहर पर कब्ज़ा कर लिया था.
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि इराकी खुफिया विभाग ने खोर्तो को उसके परिवार को सौंप दिया.

09:50 AM

'तो किसान फिर प्रदर्शन नहीं करते' : हुड्डा 

कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि अगर सरकार कृषि उत्पाद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे की दर पर खरीदने को अपराध बनाने के लिए चौथा कानून लाती तो किसानों को फिर से सरकार से जंग नहीं लड़नी पड़ती. सरकार 2020 में तीन विवादास्पद कृषि-विपणन कानून लेकर आयी थी जिसे सरकार ने कृषि क्षेत्र में सुधारों के लिए आवश्यक बताया था. हालांकि, संयुक्त किसान मोर्चा की अगुवाई में किसानों के लंबे चले आंदोलन के बाद नवंबर 2021 में इन कानूनों को निरस्त कर दिया गया. 

09:21 AM

अमेरिका में ट्रंप का जलवा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को इडाहो और मिसौरी में कॉकस जीतकर और मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में सभी डेलिगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) का समर्थन हासिल कर देश के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी शनिवार को और पुख्ता कर ली. इसी के साथ ट्रंप को अब तक 244 डेलिगेट का समर्थन मिल चुका है जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी एवं संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत निक्की हेली मात्र 24 डेलिगेट के समर्थन के साथ उनसे काफी पीछे हैं.

08:51 AM

टीएमसी के नेता चोर हैं: दिलीप घोष

बीजेपी नेता दिलीप घोष ने संदेशखाली की घटना पर कहा कि एक भ्रष्टाचारी को हमारे आंदोलन के कारण और मीडिया के कारण गिरफ्तार किया है. टीएमसी ने बंगाल को बर्बाद कर दिया है. बंगाल चुनाव में इसका जवाब देगा. घोष ने पीएम मोदी को लेकर कहा कि जो कश्मीर को ठंडा कर सकता है वो बंगाल को भी ठंडा कर सकता है. टीएमसी के नेता चोर हैं.

08:32 AM

मुंबई में पाकिस्तान जा रहा कंटेनर सीज

नवी मुंबई में नवा सेवा पोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने  चीन से पाकिस्तान जा रहे एक कंटेनर को सीज कर लिया है. इसमें न्यूक्लियर और मिसाइल बनाने वाले ड्यूल यूज होने वाले आइटम लदा था. यह कंटेनर माल्टा के जहाज से चीन से पाकिस्तान के कराची पोर्ट पर जा रहा था. जब जहाज नवी मुंबई के नवा सेवा पोर्ट पर आया तो एजेंसी को जानकारी मिली कि पाकिस्तान जाने वाले जहाज में कुछ संदिग्ध सामान है. कंटेनर की जांच की गई, जिसके बाद इसको सीज कर लिया गया. मामला 23 जनवरी का है.

08:04 AM

न्याय यात्रा का आज 50वां दिन

आज भारत जोड़ो न्याय यात्रा का 50वां दिन है और अलग अलग वर्गों से राहुल गांधी संवाद करेंगे. आज ग्वालियर से यात्रा शुरू होगी, जिसमें पूर्व सैनिकों और भावी अग्निवीरों के साथ राहुल गांधी बातचीत करेंगे. साथ ही शिवपुरी के मोहना में आदिवासी वर्ग के जनप्रतिनिधियों से भी राहुल की मुलाकात होनी है. आज यात्रा मोहना में रुकेगी और राहुल गांधी दोपहर में पटना जाएंगे, जहां वह बिहार के पटना में INDIA जनबंधन की जान विश्वास रैली में शामिल होंगे.इसके बाद कलमध्यप्रदेश के गुना ज़िले से फ़िर शुरू होगी.

07:21 AM

हिमाचल के रोहतांग में बर्फबारी

पहाड़ों पर अचानक मौसम बदलने से पर्यटक खुश नजर आ रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में जमकर बर्फबारी हो रही है, जिसका वीडियो भी वायरल हो रहा है.

06:58 AM

कांग्रेस का बीजेपी पर हमला

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा, 'हम शुरू से कहते आ रहे हैं कि इस छत्तीसगढ़ सरकार से राज्य नहीं संभल रहा है, अपराध चरम पर है, अपराधियों का मनोबल चरम पर है. छत्तीसगढ़ अपराध का गढ़ बन गया है. जब हम सत्ता में थे तो भारतीय जनता पार्टी टारगेट किलिंग का आरोप लगाती थी, आज मैं पूछना चाहता हूं कि उनके कार्यकर्ता की हत्या हुई है, यह कौन सी हत्या है, टारगेट किलिंग है या कौन सी है? भाजपा सरकार को आज जवाब देना चाहिए. उनके कार्यकर्ता सुरक्षित नहीं हैं, मुख्यमंत्री सुरक्षित नहीं हैं, क्या यह सरकार छत्तीसगढ़ की आम जनता की सुरक्षा कर पाएगी? मेरा इस सरकार से सवाल है कि छत्तीसगढ़ में पूरी कानून व्यवस्था क्यों ध्वस्त हो गयी है?

06:55 AM

विधान परिषद की 13 सीटों के लिए दावेदार तय

विधान परिषद की 13 सीटों के लिए बीजेपी ने संभावित दावेदार तय कर दिए हैं. एक-एक सीट के लिए तीन-तीन नाम का पैनल बनाया गया है. 9 सीटों के लिए 39 दावेदार तय किए गए हैं. एक सीट पर कैबिनेट मंत्री और अपना दल एस के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष पटेल को टिकट मिल सकता है. जबकि मौजूदा एमएलसी और प्रदेश उपाध्यक्ष विजय बहादुर पाठक, पूर्व मंत्री डॉ महेंद्र सिंह, विद्यासागर सोनकर को रिपीट किया जा सकता है. प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रज बहादुर, संतोष सिंह, दिनेश शर्मा, प्रदेश महामंत्री संजय राय का नाम भी चर्चा में है.

06:50 AM

बीजेपी ने सुभासपा को दी घोसी लोकसभा सीट

बीजेपी ने चुनाव लिस्ट के बाद यूपी में ओम प्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा को गठबंधन में घोसी लोकसभा सीट दी है.

06:50 AM

Modi Ministers Meeting: केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक आज

प्रधानमंत्री मोदी आज केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. माना जा रहा है कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की ये अंतिम बैठक होगी. बैठक में सरकार के प्रदर्शन समेत कई मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का समय अब लगभग खत्म हो गया है. ऐसे में पीएम मोदी ने आज अपने दूसरे कार्यकाल के मंत्रियों की बैठक बुलाई है. केंद्रीय परिषद की इस बैठक में दूसरे कार्यकाल के काम काज पर चर्चा होगी.

06:42 AM

Mahagathbandhan Patna Rally: आज पटना में दिखेगी विपक्ष की ताकत

पीएम मोदी के बिहार दौरे के बाद आज विपक्ष राजधानी पटना में अपनी ताकत दिखाने जा रहा है. पटना के गांधी मैदान में आज महागठबंधन की जन विश्वास महारैली होगी. बिहार में NDA ने शनिवार को अपना शक्ति प्रदर्शन किया, जिसके जवाब में आज विपक्ष भी अपनी ताकत दिखाने जा रहा है. पटना में तेजस्वी यादव जन विश्वास महारैली करने जा रहे हैं. इस रैली में अखिलेश यादव, राहुल गांधी और CPI(ML) के नेताओं को न्योता भेजा गया है. इस रैली में CPI और CPM के बड़े नेता भी शामिल होंगे. जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी एमपी में भारत जोड़ो न्याय यात्रा बीच में छोड़कर रैली के लिए पटना पहुंचेंगे.

Trending news