Breaking News Updates: पूरे देश में लागू हुआ नागरिकता देने वाला CAA कानून, मोदी सरकार ने जारी की अधिसूचना
Advertisement

Breaking News Updates: पूरे देश में लागू हुआ नागरिकता देने वाला CAA कानून, मोदी सरकार ने जारी की अधिसूचना

Live Updates and Breaking News of 11th March 2024: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Breaking News Updates: पूरे देश में लागू हुआ नागरिकता देने वाला CAA कानून, मोदी सरकार ने जारी की अधिसूचना
LIVE Blog

Breaking News LIVE: देश में CAA यानी नागरिकता संशोधन अधिनियम लागू हो चुका है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नागरिकता संशोधन अधिनियम की अधिसूचना जारी कर दी है. लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने CAA नियम लागू कर विपक्ष को भी चौंका दिया है. सरकार ने नोटिफिकेशन में स्पष्ट कहा है, कि यह नागरिकता छीनने का नहीं बल्कि नागरिकता देने वाला कानून है. इससे पहले सोशल मीडिया एक्स पर PM ने पोस्ट कर DRDO वैज्ञानिकों को बधाई दी. PM मोदी ने लिखा मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल (MIRV) तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि -5 मिसाइल ( Agni-5 missile) का पहला उड़ान परीक्षण मिशन दिव्यास्त्र के लिए हमारे DRDO वैज्ञानिकों पर गर्व है. 

 

रूस-यूक्रेन युद्ध पर अमेरिकी रिपोर्ट में बड़ा दावा किया गया है और बताया गया है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दखल के बाद परमाणु युद्ध का खतरा टला था. रिपोर्ट में कई नेताओं की सक्रियता का भी जिक्र किया गया है. अमेरिका की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन पर रूस परमाणु हमला कर सकता था, जिसे रोकने में पीएम मोदी ने बड़ी भूमिका निभाई. इस रिपोर्ट में 2 सीनियर अधिकारियों के बयान का हवाला दिया गया है. इसके मुताबिक बाइडेन प्रशासन को चिंता थी कि यूक्रेन को झटका देने के लिए रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. इसे लेकर प्रधानमंत्री मोदी से संपर्क साधा गया था और पुतिन से मोदी के बेहतर संबंधों की वजह से ही यूक्रेन पर संभावित परमाणु हमला टला. पीएम मोदी ने कहा भी था कि ये युग युद्ध का नहीं है.

Live Breaking News: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

 

11 March 2024
22:18 PM

CAA के लिए सशक्त समिति गठित होगी

CAA लागू होने के बाद एक सशक्त समिति (empowered committee) गठित होगी जो हर जिले में काम करेगी समिति में कौन शामिल होगा और ये कैसे काम करेगी गृह मंत्रालय ने इससे सम्बंधित आदेश जारी किया है विशेषज्ञ सदस्यों से बनी इस सशक्त समिति के सामने आवेदकों को ऑनलाइन भरे गए फॉर्म की कॉपी लेकर खुद मौजूद रहना होगा फॉर्म का स्वरुप सरकार ने नोटिफिकेशन में जारी किया है. जिला स्तर पर बनाई गई empowered कमेटी सुनिश्चित करेगी कि आवेदक को भारतीय नागरिकता दी जाए या नहीं अधिकारी आवेदकों का वेरिफिकेशन करेंगे और उनसे राजनिष्ठा की शपथ करवाएंगे

20:24 PM
20:21 PM

PM Modi ने दी रमजान की शुभकामनाएं

सभी को रमजान की शुभकामनाएं. यह पवित्र महीना सभी के जीवन में खुशी, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि लाए.

 

 

20:15 PM

CAA '24' का गेम चेंजर ?

 

 

20:05 PM

CAA को लेकर मायावती की पहली प्रतिक्रिया

देश में लागू हुए CAA को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम मायावती ने कहा लोगों में जो संदेह और आशंकाएं हैं, उन्हें पहले दूर करते तो बेहतर होता.

19:48 PM

CAA को लेकर क्या बोले गृह मंत्री अमित शाह  

मोदी सरकार ने आज नागरिकता संशोधन कानून (CAA ) को लागू कर दिया है. ये नियम अब पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को हमारे देश में नागरिकता प्राप्त करने में सक्षम बनाएंगे. 

 

19:36 PM

CAA पर यूपी के CM योगी आदित्यनाथ का बयान

 

19:26 PM

 CAA पर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी का बयान

 

19:21 PM

देश में CAA लागू होने पर CM योगी की प्रतिक्रिया

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) की अधिसूचना जारी करने पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “देशभर में CAA लागू करने का निर्णय ऐतिहासिक. इससे पाकिस्तान, बांग्लादेश व अफगानिस्तान में मजहबी बर्बरता सेपीड़ित अल्पसंख्यक समुदाय के सम्मानजनक जीवन का मार्ग प्रशस्त हुआ है.

 

19:16 PM

केंद्र ने CAA पर जारी की अधिसूचना, गैर मुस्लिम शरणार्थी को मिलेगी नागरिकता.

 

 

 

19:10 PM

देशभर में CAA लागू होने के बाद UP में अलर्ट, संवेदनशील जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा

CAA लागू होने के बाद यूपी में सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने सभी जिलों को अलर्ट रहने का आदेश दिया है. तीन दिन पहले भी डीजीपी प्रशांत कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी सभी जिलों में तैनात अफसर को सीएए लागू होने की संभावना को लेकर सतर्क रहने के आदेश दिए थे. अब नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सभी संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त पुलिस फोर्स की तैनाती के साथ विशेष सतर्कता रखने के निर्देश दिए गए हैं. सोशल मीडिया पर भी डीजीपी मुख्यालय से नजर रखी जा रही है.

19:04 PM

CAA के लागू होने के बाद दिल्ली के कई इलाकों में पुलिस की गश्त बढ़ी 

सीएए के लागू होने के बाद दिल्ली में भी पुलिस अलर्ट मोड में है. त्रिलोकपुरी, सीलमपुर समेत तमाम संवेदनशील इलाकों में पुलिस ने गश्त बढ़ा दी है. नॉर्थ-ईस्ट और साउथ-ईस्ट दिल्ली के कई इलाकों में दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्सेज ने फ्लैग मार्च किया.

18:49 PM

देश में CAA लागू होने पर अखिलेश यादव की पहली प्रतिक्रिया

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) की अधिसूचना जारी करने पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, कि जब देश के नागरिक रोजी-रोटी के लिए बाहर जाने पर मजबूर हैं, तो दूसरों के लिए ‘नागरिकता कानून’ लाने से क्या होगा? जनता अब भटकावे की राजनीति का भाजपाई खेल समझ चुकी है. भाजपा सरकार ये बताए कि उनके 10 सालों के राज में लाखों नागरिक देश की नागरिकता छोड़ कर क्यों चले गए. 

18:46 PM

देश में लागू हुआ CAA नियम, मोदी सरकार ने जारी की अधिसूचना

 

18:16 PM

पूरे देश में लागू हुआ सीएए

मोदी सरकार ने नागरिकता देने वाला कानून सीएए लागू कर दिया गया है. अब अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से आए गैर मुस्लिमों को नागरिकता मिलने में आसानी होगी. 

16:39 PM

सीएए पर बड़ा ऐलान कर सकते हैं पीएम मोदी

केंद्रीय गृह मंत्रालय आज नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) नियमों को अधिसूचित कर सकता है. सीएए अधिनियम 2019 में संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया था. गृह मंत्री अमित शाह ने कई अवसरों पर कहा है कि सीएए नियमों को अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले अधिसूचित किया जाएगा. सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार आज देर रात नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) नियमों को लागू कर सकती है.

14:45 PM

एसबीआई अब घबरा रहा: सौरभ भारद्वाज

आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि इलेक्टोरल बॉन्ड पर आज सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रवैया अपनाया. अपना चंदा छुपाने के लिए ये इलेक्टोरल बॉन्ड लाया गया था. जाहिर सी बात है कि एसबीआई अब घबरा रहा. एसबीआई के पास सारा डिटेल है. चंदे को छुपाने और चंदा देने वाले घराने को छुपाने के लिए ऐसा किया जा रहा. केंद्र के दबाव में ऐसा किया जा रहा. जितना छुपाया जाएगा , देश को उतना शक होगा.'

13:55 PM

PM मोदी ने किया द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारका एक्सप्रेसवे के एक फेज का उद्घाटन किया. इस दौरान गुरुग्राम में पीएम मोदी ने कहा, 'देश ने कनेक्टिविटी की तरफ एक और कदम बढ़ाया है.9 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा इस एक्सप्रेस-वे पर खर्च किए गए. दिल्ली हरियाणा यातायात का अनुभव हमेशा के लिए बदल जाएगा. यह एक्सप्रेस-वे दिल्ली एनसीआर के लोगों की की जिंदगी का भी गियर शिफ्ट करने का काम करेगा.'

13:19 PM

महाराष्ट्र ATS ने मुंबई से एक जासूस को किया गिरफ्तार खुफिया जानकारी पाकिस्तान को देने का आरोप

महाराष्ट्र ATS ने मुंबई से एक जासूस को गिरफ्तार किया है. इस जासूस पर Mazgoan Dock Yard की खुफिया जानकारी पाकिस्तान को देने के आरोप है. सूत्रों के मुताबिक, ये पाकिस्तानी जासूस हनी ट्रैप में फंसा था. सूत्रों के मुताबिक, इस पर आरोप है कि इसने Mazgoan Dock में बनने वाले युद्धपोत और बाकी जहाजों की जानकारी पाकिस्तान भेजी है.

11:15 AM

इलेक्टोरल बॉन्ड पर SC में सुनवाई जारी, SBI ने जानकारी देने के लिए मांगा समय

इलेक्टरोल बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ सुनवाई कर रही है. इलेक्टरोल बॉन्ड से जुड़ी दो याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई चल रही है. SBI ने अर्जी दायर कर इलेक्टोरल बॉन्ड के बारे में जानकारी चुनाव आयोग को उपलब्ध कराने के लिए 30 जून तक का वक़्त दिए जाने की मांग की है. इससे पहले 15 फरवरी को दिए आदेश में SC ने इलेक्टोरल बांड स्कीम को रद्द करते हुए SBI से कहा था कि वो 12 अप्रैल 2019 से लेकर अब तक के इलेक्टोरल बॉन्ड की पूरी जानकारी चुनाव आयोग को सौंपे. कोर्ट ने इसके लिए 6 मार्च तक की समयसीमा तय की थी SBI की ओर से हरीश साल्वे पेश हो रहे है.

एसबीआई की तरफ से हरीश साल्वे ने कहा कि SBI ने कोर्ट के आदेश के मुताबिक नए बॉन्ड जारी करने बंद कर दिए है. इलेक्ट्रोल बॉन्ड को डिकोड करना जटिल काम है. इस पूरी प्रकिया के लिए हमे और वक़्त चाहिए. दानकर्ता की गोपनीयता बनाए रखने के मकसद से सारा डेटा एक जगह पर उपलब्ध नहीं है. इस पर सीजेआई ने कहा कि फैसला आए करीब 1 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है, लेकिन आपने इस बात की जानकारी नहीं दी कि पिछले 26 दिन में आपने क्या किया?

10:02 AM

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के बाद होगी लोकसभा चुनाव की घोषणा

लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर आ रही है. सूत्रों के मिली जानकारी के अनुसार, लोकभा चुनाव की तारीखों की घोषणा चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के बाद होगी. दोनों खाली पदों को भरने के बाद ही चुनाव की घोषणा संभव है. चुनाव आयोग चुनाव आयुक्तों की निक्युक्ति के बाद ही लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. एक चुनाव आयुक्त का पद पहलें से खाली था और अरुण गोयल के इस्तीफा देने के बाद अब दो पद खाली हैं. संभावना है कि 15 मार्च को पीएम मोदी, लोकसभा में मुख्य विपक्षी दल के नेता और पीएम द्वारा मनोनीत केंद्रीय मंत्री (संभवतः कानून मंत्री) का पैनल दोनों चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को लेकर बैठक कर सकता है.

09:35 AM

आज तय हो सकती है बीजेपी उम्मीदवारों की दूसरी सूची

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले BJP में बैठकों का दौर जारी है.  आज केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों की दूसरी सूची तय हो सकती है. आज बीजेपी की सीईसी की अहम बैठक है. उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में गुजरात-महाराष्ट्र और तेलंगाना की सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मंथन के बाद दूसरी लिस्ट जारी हो सकती है. शनिवार देर रात तक बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक भी हुई थी.

09:16 AM

शहाबुद्दीन की बेगम ने किया निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान

लालू प्रसाद यादव से गहरे जुड़े और राष्ट्रीय जनता दल के सांसद रहे बाहुबली दिवंगत मो. शहाबुद्दीन की बेगम हिना शहाब ने आखिर बगावत का बिगुल फूंक दिया. पहली बार उन्होंने खुद को राजद से बाहर बताया और चुनाव में निर्दलीय उतरने का ऐलान कर दिया है. जब तेजस्वी यादव जन विश्वास यात्रा के तहत सीवान पहुंचे हुए थे. मंच पर सभी नेता तो मौजूद थे, लेकिन शहाबुद्दीन परिवार गायब था। तभी इस बात पर मुहर लग गई थी कि शहाबुद्दीन का परिवार नाराज है.

09:04 AM

लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में हो सकता है कैबिनेट विस्तार

लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले बिहार में कैबिनेट विस्तार हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक, 15 मार्च को मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. जेडीयू से पिछली सरकार के मंत्रियों को दोहराया जा सकता है. इसके साथ ही बीजेपी कोटे से पिछले समीकरण के तहत मंत्री बनाए जाएंगे. BJP नेतृत्व की तरफ से मंत्रियों की सूची नीतीश के लंदन से लौटते ही सौंप दी जाएगी.

08:45 AM

बीजेपी ने संविधान को लेकर दिए बयान पर अनंत हेगड़े से मांगा जवाब

भारतीय जनता पार्टी ने सांसद अनंत हेगड़े से संविधान को लेकर दिए बयान पर जवाब मांगा है. बीजेपी नेता गौरव भाटिया ने कहा कि अनंत हेगड़े का बयान पार्टी का बयान नहीं है. पार्टी ने संज्ञान लेकर उनसे स्पष्ठता मांगी गई है. ये उनका निजी वक्तव्य है. पार्टी हमेशा भारत के हित और संविधान के तहत ही फैसले लेती है.

08:19 AM

टीएमसी ने इंडिया अलायंस को चौपट कर दिया: बीजेपी

बीजेपी नेता अजय आलोक ने कहा, 'टीएमसी ने इंडिया अलायंस को चौपट कर दिया. 12 साल बाद ममता को राम याद आई है. ये संदेशखाली की हुंकार है. ये दुधारू गाय के पैरों में झूलेंगे. अल्पसंख्यक वोटों के लिए दोनों लड़ेंगे. अधीर रंजन और ममता का तो ये पुराना याराना है. राहुल गांधी जैसे दुर्लभ व्यक्ति को ऐसे ही नहीं झेल पाएगा. कांग्रेस से इन्हे एलर्जी है. ममता बनर्जी एंटी नेशनल है, प्रो रोहिंग्या है हैं.'

07:55 AM

यूपी: 11 बजे नामांकन दाखिल करेंगे बीजेपी प्रत्याशी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में बीजेपी के विधान परिषद सदस्य प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल करेंगे. बीजेपी के सभी प्रत्याशी सुबह 11 बजे नामांकन दाखिल करेंगे. बीजेपी ने मोहित बेनीवाल, विजय बहादुर पाठक, डॉ. महेंद्र कुमार सिंह, अशोक कटारिया, धर्मेंद्र सिंह राय, रामतीरथ सिंघल और संतोष सिंह को टिकट दिया है. विधान परिषद की 13 सीटों के लिए चुनाव 21 मार्च को होना है. अबतक टिकट वितरण देखकर संभव है कि ये चुनाव निर्विरोध निर्वाचन से हो जाए.

07:23 AM

पीएम मोदी महिलाओं को सौंपेंगे 1000 ड्रोन, लखपति दीदियों को भी करेंगे सम्मानित

प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली में सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस दौरान पीएम नमो ड्रोन दीदियों द्वारा कृषि ड्रोन का प्रदर्शन देखेंगे. मोदी 1 हजार नमो ड्रोन दीदियों को ड्रोन सौंपेंगे. स्वयं सहायता समूहों को लगभग 8,000 करोड़ रुपये का बैंक ऋण और 2,000 करोड़ रुपये का पूंजी सहायता कोष भी वितरित करेंगे. पीएम लखपति दीदियों को भी सम्मानित करेंगे.

07:10 AM

फरीदाबाद से लेकर गुरुग्राम तक ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवायजरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुग्राम दौरे को देखते हुए फरीदाबाद से लेकर गुरुग्राम तक ट्रैफिक पुलिस ने एडवायजरी जारी की है. गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड और बल्लभगढ़-सोहना रोड पर भी भारी वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा. इस दौरान सभी वाहन गुरुग्राम की बॉर्डर में एंट्री करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मार्ग या केजीपी एक्सप्रेस-वे होते हुए अपने गंतव्य के लिए पहुंचेंगे.

07:02 AM

पीएम मोदी आज 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

आज प्रधानमंत्री मोदी गुरुग्राम के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी देश में विस्तारित एक लाख करोड़ रुपये की 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इन परियोजनाओं से देश के राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क का विकास होगा, जिस देश के सामाजिक और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा. रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी और देश के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा मिलेगा. पीएम मोदी द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का भी उद्घाटन करेंगे, जिससे राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात परिचालन में सुधार लाने और व्यवस्था की बाधाओं को दूर करने में मदद मिलेगी. द्वारका एक्सप्रेसवे के 8 लेन का 19 किलोमीटर लंबा हरियाणा खंड का निर्माण 4100 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है.

06:42 AM

गिरीश तलरेजा और सूरज चोखानी को कोर्ट में पेश करेगी ईडी

महादेव ऐप मामले में गिरफ्तार आरोपी गिरीश तलरेजा और सूरज चोखानी आज कोर्ट में पेश होंगे. 7 दिन की रिमांड खत्म होने पर ईडी की टीम आज दोनों को कोर्ट में पेश करेगी. रिमांड के दौरान पूछताछ में गिरीश और सूरज ने कई राज उगले हैं और लोटस 365 ऐप का खुलासा होने समेत रतनलाल जैन की संलिप्तता भी आई सामने आई है. वहीं, सट्टे के पैसे को सूरज चोखानी, हरि टिबरेवाल के साथ मिलकर कैसे व्हाइट मनी में तब्दील करता था, कई अहम खुलासे और भी हो सकते हैं. इसलिए, ईडी रिमांड बढ़ाने की अपील कर सकती है.

06:31 AM

पीएम मोदी ने युक्रेन को परमाणु हमले से बचा लिया!

रूस-यूक्रेन युद्ध पर अमेरिकी रिपोर्ट में बड़ा दावा किया गया है और बताया गया है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दखल के बाद परमाणु युद्ध का खतरा टला था. रिपोर्ट में कई नेताओं की सक्रियता का भी जिक्र किया गया है. अमेरिका की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन पर रूस परमाणु हमला कर सकता था, जिसे रोकने में पीएम मोदी ने बड़ी भूमिका निभाई. इस रिपोर्ट में 2 सीनियर अधिकारियों के बयान का हवाला दिया गया है. इसके मुताबिक बाइडेन प्रशासन को चिंता थी कि यूक्रेन को झटका देने के लिए रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. इसे लेकर प्रधानमंत्री मोदी से संपर्क साधा गया था और पुतिन से मोदी के बेहतर संबंधों की वजह से ही यूक्रेन पर संभावित परमाणु हमला टला. पीएम मोदी ने कहा भी था कि ये युग युद्ध का नहीं है.

06:24 AM

इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर SC में अहम सुनवाई

इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर SBI की अर्जी पर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी. SBI की ओर से सुप्रीम कोर्ट से चुनावी बॉन्ड की जानकारी देने के लिए 30 जून तक की मोहलत की मांग वाली अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. SBI के खिलाफ अवमानना पर भी कोर्ट दलील सुनेगा. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की स्टेट बैंक के खिलाफ अवमानना का मामला चलाने की याचिका पर भी सुनवाई होगी. सुनवाई पांच जजों का संविधान पीठ करेगी.

Trending news