Breaking News Live: लोकसभा में महिला आरक्षण बिल दो तिहाई मतों से पास, पक्ष में 454 वोट पड़े
Advertisement
trendingNow11879254

Breaking News Live: लोकसभा में महिला आरक्षण बिल दो तिहाई मतों से पास, पक्ष में 454 वोट पड़े

Breaking News 20th September Live: देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरों के लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ जुड़े रहें...

Breaking News Live: लोकसभा में महिला आरक्षण बिल दो तिहाई मतों से पास, पक्ष में 454 वोट पड़े
LIVE Blog

Breaking News 20th September Live Update: महिला आरक्षण विधेयक पर लोकसभा में चर्चा जारी है. केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने महिला आरक्षण बिल पर चर्चा की शुरुआत की. कांग्रेस की तरफ से पार्टी संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बिल का समर्थन किया है. उन्होंने एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के लिए भी उसमें आरक्षण देने की मांग की है. अपने भाषण में सोनिया गांधी ने कहा कि ये बिल राजीव गांधी का सपना है और खुद मेरी जिंदगी का मार्मिक क्षण है. इस पर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सोनिया गांधी पर इस बिल को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया है. महिला आरक्षण बिल के अलावा देश-दुनिया की सभी बड़ी खबरों के लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ जुड़े रहें...

 

20 September 2023
19:32 PM

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पास

18:04 PM

कल का दिन भारतीय संसद के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा: अमित शाह 

कल के दिन वर्षों से जो लंबित था वो महिलाओं को अधिकार देने का बिल सदन में पेश हुआ. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साधुवाद देना चाहता हूं. लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर बहस के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कुछ पार्टियों के लिए महिला सशक्तिकरण एक राजनीतिक एजेंडा हो सकता है, कुछ पार्टियों के लिए महिला सशक्तिकरण का नारा चुनाव जीतने का एक हथियार हो सकता है लेकिन भाजपा के लिए महिला सशक्तिकरण राजनीतिक मुद्दा नहीं बल्कि मान्यता का सवाल है.

18:02 PM

महिला आरक्षण बिल युग बदलने वाला है: शाह

संसद में महिला आरक्षण बिल पर बोलते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि महिला आरक्षण बिल युग बदलने वाला है. इसके लिए पीएम मोदी को धन्यवाद है.

17:47 PM

राहुल गांधी ने कुछ सवाल भी उठाए हैं

संसद में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया है लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कुछ सवाल भी उठाए हैं. उन्होंने कहा कि मैं बिल का समर्थन करता हूं, लेकिन ये बिल पूरा नहीं, अधूरा है. इसमें ओबीसी आरक्षण होना चाहिए था. राहुल गांधी ने कहा कि मैंने सवाल पूछा कि जो 90 सचिव हैं, जो कि हिंदुस्तान की सरकार चलाते हैं, इनमें से OBC कितने हैं, लेकिन मैं जवाब से हैरान रह गया. क्योंकि 90 में सिर्फ 3 ओबीसी सचिव हैं. राहुल ने कहा कि इस बिल में ओबीसी के आरक्षण का प्रावधान होना चाहिए

15:56 PM

राहुल गांधी ने महिला आरक्षण बिल का किया समर्थन

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा में बोल रहे हैं.उन्होंने महिला आरक्षण बिल का समर्थन किया है. उन्होंने नई संसद में बोलने को लेकर खुशी जाहिर की है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इसमें ओबीसी आरक्षण भी मिलना चाहिए.

15:54 PM

ओवैसी ने महिला आरक्षण बिल का किया विरोध

महिला आरक्षण बिल का ओवैसी ने विरोध किया है. उन्होंने कहा है कि मुस्लिम महिलाओं के लिए बिल में कुछ नहीं है. उन्होंने यह सब संसद के विशेष सत्र की कार्यवाही के तीसरे दिन कहा है.

14:16 PM

कनाडा में भारतीय छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी

भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में कड़वाहट के बाद भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. इस एडवायजरी में भारत ने कनाडा में रहने वाले अपने नागरिकों खासकर छात्रों को सतर्क रहने को कहा गया है. 

14:16 PM

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का सरकार पर बड़ा आरोप

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है और कहा है कि संविधान से सोशलिस्ट, सेक्युलर शब्द नहीं हैं. दोनों शब्द साल 1976 में इंदिरा सरकार में शामिल किए गए थे. अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इन दोनों शब्दों का ना होना चिंता की बात है. उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर कुछ कहने की कोशिश करेंगे तो सरकार कहेगी कि जो शुरू में था वही दे रहे हैं. कांग्रेस नेता ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा है कि सरकार के इरादों में खोट है, बड़ी चालाकी से ये दोनों शब्द हटाए गए हैं.

14:15 PM

Women Reservation Bill: महिला आरक्षण बिल को लेकर Sonia Gandhi ने लगाई सवालों की झड़ी

14:10 PM

महिला आरक्षण बिल पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल का बड़ा बयान

महिला आरक्षण बिल पर लोकसभा में चर्चा जारी है और विपक्षी दलों ने बिल का समर्थन किया है. इसके साथ ही ओबीसी महिलाओं को आरक्षण देने की मांग उठाई है. इस बीच केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने महिला आरक्षण पर बड़ा बयान दिया है और कहा है कि महिला आरक्षण बिल नया नहीं, 26 साल पुराना है. उन्होंने कहा कि OBC आरक्षण की मांग गलत नहीं है. पिछली सरकारें बिल पास कराने में नाकाम रहीं. महिला आरक्षण बिल समय की जरूरत है.

14:04 PM

जेडीयू सासंद ललन सिंह का पलटवार

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि महिला आरक्षण बिल सिर्फ और सिर्फ पीएम मोदी की देन है. इस पर जेडीयू सासंद ललन सिंह ने पलटवार किया है और कहा है कि ये सिर्फ जुमलेबाजी है. उन्होंने कहा कि ये बिल 2024 का सबसे बड़ा जुमला है. केंद्र सरकार विपक्षी गठबंधन से घबरा गई है.

12:39 PM

निशिकांत दुबे का आरोप-Sonia Gandhi ने यशवीर सिंह का कॉलर पकड़ा था

 

12:34 PM

महिलाओं को आरक्षण मिलने में लगेगा 15-16 साल: मायावती

महिला आरक्षण बिल पर मायावती ने कहा है कि इस बिल का लाभ महिलाओं को अभी अगले 15-16 सालों तक नहीं मिल पाएगा.

12:14 PM

महिला आरक्षण विधेयक जुमला: ललन सिंह

महिला आरक्षण बिल पर चर्चा में भाग लेते हुए जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष ललन सिंह ने आरोप लगाया कि केंद्र की बीजेपी सरकार बिल के माध्यम से महिलाओं को ठगने की कोशिश कर रही है. उन्होंने बिल को जुमला करार दिया और कहा कि अगर उन्हें लोगों की चिंता होती तो वह जातीय जनगणना कराती. ललन सिंह ने कहा कि आपलोग बिहार से कुछ सीखिए; जहां पहले से ही नारी सशक्तिकरण की दिशा में कई कार्य किए गए हैं.

12:10 PM

महिला आरक्षण बिल पर निशिकांत दुबे का बयान

निशिकांत दुबे ने कहा इस बिल का श्रेय गीता मुखर्जी और सुषमा स्वराज को जाता है. ये बिल कांग्रेस की देन नहीं है. कांग्रेस पार्टी की नेता सोनिया गांधी अपने संबोधन के जरिए इसका क्रेडिट लेने की कोशिश कर रही हैं. 

11:43 AM

Women Reservation Bill Debate LIVE: सोनिया गांधी पर बरसे निशिकांत दुबे

'महिला आरक्षण' क्रेडिट पर 'रण' दिख रहा है. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के संबोधन पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने पूछा कि कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में महिलाओं को आरक्षण क्यों नहीं दिया और अपने बिल में एससी-एसटी और ओबीसी कैटगरी की महिलाओं को कोटा में कोटा क्यों नहीं दिया. दुबे ने यह भी पूछा कि अगर OBC को आरक्षण देना था तो निकाय चुनाव में क्यों नहीं दिया? 

 

 

11:31 AM

आज दिन भर होगी महिला बिल पर चर्चा: अर्जुन राम मेघवाल

महिला आरक्षण विधेयक पर संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल  का कहना है कि पूरे दिन इस बिल पर चर्चा की जाएगी. उन्होंने कहा, 'यह चर्चा शाम 6 बजे तक चर्चा चलेगी. इसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है.'

11:29 AM

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा

महिला आरक्षण बिल पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में आज चर्चा की शुरुआत की. इसके बाद सोनिया गांधी ने अपनी बात रखी. सोनिया गांधी ने महिला आरक्षण बिल का किया समर्थन किया है और बिल में एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के लिए भी उसमें आरक्षण देने की मांग की है.

 

11:22 AM

ये बिल मेरी जिंदगी का भावुक पल: सोनिया गांधी

लोकसभा में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने कहा, 'इस बिल की बात कभी इंदिरा जी ने की थी. मेरे पति राजीव गांधी इस बिल को लाए, हम इस बिल के साथ हैं, पर सरकार ये बताए कि इसे कबतक लागू करेगी?'

11:18 AM

निशिकांत दुबे का जवाब

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी समेत देशभर के विपक्षी नेताओं ने इस बिल को लेकर सरकार की मंशा पर जो सवाल उठाए हैं. उनका जवाब देते हुए बीजेपी नेता निशिकांत दुबे ने सरकार द्वारा प्रस्तावित बिल (जिसमें कुछ एमेंडमेंट शामिल हैं) के क्लॉज गिनाते हुए विपक्ष के आरोपों का जवाब दिया और विपक्ष के शोर-शराबे को क्रेडिट लेने की होड़ करार दिया है.

11:18 AM

भारत की महिलाओं की लंबी यात्रा

सोनिया गांधी ने अपनी बात रखते हुए कहा, 'आजादी के बाद से अबतक भारत की महिलाओं ने लंबा सफर तय किया है. आजादी की लड़ाई में महिलाओं का योगदान रहा है. इंदिरा गांधी से लेकर राजीव गाधीं जी और पीवी नरसिंहाराव तक कांग्रेस पार्टी इस बिल के समर्थन में रही है. हम स्थानीय निकायों से लेकर हर जगह महिलाओं की भागीदारी चाहते हैं. राजीव गांधी जी का सपना इस बिल के साथ पूरा होगा.'

10:42 AM

सोनिया गांधी का संबोधन

लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा शुरू हो गई है. कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के संबोधन के बाद सोनिया गांधी अपनी बात रख रही हैं.

09:55 AM

UNGA के मंच से हुई G20 की तारीफ, Joe Biden ने भारत-यूरोप Corridor को सराहा

09:51 AM

महिला आरक्षण बिल क्या है? नारी शक्ति वंदन विधेयक पर 7 घंटे चर्चा

09:47 AM

अमेरिका रहे कनाडा से सावधान

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो खालिस्तानी आतंकवादियों के हाथ में खेल रहे हैं. ये दावा है हडसन इंस्टीट्यूट थिंक-टैंक की एक चर्चा में भाग लेने वाले अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ फेलो माइकल रुबिन का. रुबिन ने कहा कि ट्रूडो उन लोगों के हाथों में खेल रहे हैं जो खालिस्तानी आंदोलन को अहंकार और लाभ के रूप में देख रहे हैं. ऐसे में अमेरिका को सावधान रहने की जरूरत है.

09:40 AM

अमेरिका रहे कनाडा से सावधान

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो खालिस्तानी आतंकवादियों के हाथ में खेल रहे हैं. ये दावा है हडसन इंस्टीट्यूट थिंक-टैंक की एक चर्चा में भाग लेने वाले अमेरिकन एंटरप्राइज इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ फेलो माइकल रुबिन का. रुबिन ने कहा कि ट्रूडो उन लोगों के हाथों में खेल रहे हैं जो खालिस्तानी आंदोलन को अहंकार और लाभ के रूप में देख रहे हैं. ऐसे में अमेरिका को सावधान रहने की जरूरत है.

09:39 AM

अमेरिकी थिंक टैंक का दावा

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर के बाद कनाडा ने भारत पर बेबुनियाद आरोप लगाए हैं. भारत-कनाडा के रिश्तों में तनाव बढ़ गया है. कनाडाई पीएम ट्रूडो ने इस हत्या में भारत का हाथ बताया है. वहीं दूसरी ओर एक अमेरिकी एक्सपर्ट और थिंक टैंक ने अमेरिका की बाइडेन सरकार से इस मुद्दे पर दूर रहने की सलाह दी है. अमेरिकी एक्सपर्ट का दावा है कि ट्रूडो खालिस्तानियों के हाथ में खेल रहे हैं.

07:38 AM

Kasam Samvidhan Ki: मोदी करेंगे ट्रूडो का 'ट्रीटमेंट'!

06:39 AM

India vs Canada: पाकिस्तान की तरह ही रोएगा कनाडा?

06:39 AM

कनाडा के उच्चायोग की सिक्योरिटी बढ़ाई गई

भारत-कनाडा के बीच जारी कूटनीतिक तनाव के बीच दिल्ली स्थित कनाडाई दूतावास के बाहर एहतियातन सुरक्षा बढ़ाई गई है. इस सिलसिले में दिल्ली पुलिस के कुछ जवानों को अर्धसैनिक बलों के साथ चाणक्यपुरी स्थित कनाडाई उच्चायोग के बाहर तैनात किया गया है. 

 

06:35 AM

महिला आरक्षण बिल पर अशोक गहलोत और अधीर रंजन चौधरी का बयान

इस बिल को लेकर राजस्थान के सीएम गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार बौखला गई है. जब से INDIA गठबंधन बना है तब से वे (केंद्र सरकार) एक संदेश फैलाने के लिए निर्णय ले रहे हैं. यह बिल 9 साल पहले पारित कर सकते थे, उनके पास बहुमत था. जनता अब इनको समझ चुकी है. वहीं अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार ने विपक्ष को झांसा देकर हमे गुमराह करने की कोशिश की. बाहर आकर उनकी महिला मंत्री अलग बात करने लगे. सोनिया गांधी की ये बहुत पुरानी सोच है. यूपीए में उनके सपने को साकार करने के लिए हमने ये बिल राज्यसभा में पारित कराया. यह बिल सोनिया जी की सोच का नतीजा है.

06:32 AM

महिला आरक्षण बिल पर कपिल सिब्बल का बयान

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि इस महिला आरक्षण बिल में एतिहासिक क्या  है? यह कहते हैं कि आपको महिला आरक्षण 2029 में मिलेगा. इसमें परिसीमन होना जरूरी है. अगर यह (परिसीमन) नहीं होगा तो क्या होगा? ये महिलाओं को एक सपना दिखा रहे हैं कि आपको 2029 में आरक्षण मिलेगा. इनको आज महिला आरक्षण की याद क्यों आ रही हैं? इनकी सोच राजनीतिक है. यह राजनीति के अलावा सोच ही नहीं सकते हैं.'

06:21 AM

महिला आरक्षण पर शाइस्ता अंबर का बयान

इस बिल को कांग्रेस पार्टी ला रही थी और लोकसभा में पास भी हुआ था लेकिन इसे रोक दिया गया था. हम चाहते हैं कि यह सरकार उदारता से और सभी पक्षों की सहमती से इस एतिहासिक बिल को पास करे. इसमें योग्य महिलाओं को ही सीट दी जाए. ऐसा ना हो कि अगर पति मुख्यमंत्री है तो उसकी पत्नी को मुख्यमंत्री बना दिया जाए.

06:18 AM

महिला आरक्षण बिल पर लोकसभा में चर्चा

संसद के विशेष सत्र का आज तीसरा दिन है. आज महिला आरक्षण बिल पर लोकसभा में 11:00 बजे से 6:00 बजे तक चर्चा होगी. उसके बाद बिल पास हो सकता है. इस बीच बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अपने ट्वीट में लिखा, 'हमारा मानना है कि संसद में महिला आरक्षण के दायरे में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की तरह पिछड़े और अतिपिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिये भी आरक्षण का प्रावधान किया जाना चाहिये.' 

06:13 AM

महिला आरक्षण बिल पर रामगोपाल यादव का बयान

सपा नेता रामगोपाल यादव ने इस बिल को लेकर कहा है कि ऐसा बिल संसद में पहले भी बिल पेश किया गया था, राज्यसभा में पास भी हो गया था, अब उसे वापस पेश किया जाएगा. ये बिल अब लाया गया है, लेकिन ये 2029 से पहले लागू नहीं होगा. हम तो इसका समर्थन कर रहे हैं. मैं जानता हूं सदन में जो बहुमत प्राप्त लोग हैं वे एंटी OBC हैं. इसलिए वो OBC महिलाओं को आरक्षण नहीं देंगे. 

Trending news