News Brief: पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच फायरिंग, एनकाउंटर में एक दहशतगर्द ढेर
trendingNow11984971

News Brief: पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच फायरिंग, एनकाउंटर में एक दहशतगर्द ढेर

Breaking News In Hindi: देश-दुनिया की हर छोटी-बड़ी खबर का लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहिए. यहां हर अपडेट जानिए.

News Brief: पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच फायरिंग, एनकाउंटर में एक दहशतगर्द ढेर
LIVE Blog

30 November 2023
23:32 PM

आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच एनकाउंटर

आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच कश्मीर के पुलवामा में एकाउंटर जारी है. अब तक सेना ने एक आतंकवादी को मार गिराया है, जिसकी शिनाख्त करने की कोशिशें जारी हैं.

23:29 PM

जोशीमठ के लिए केंद्र ने दिए 1658 करोड़ रुपये

केंद्र ने उत्तराखंड के जोशीमठ के लिए 1658.17 करोड़ रुपये की पुनर्निर्माण योजना को बृहस्पतिवार को मंजूरी दी. जोशीमठ पिछले दिनों भूस्खलन और जमीन धंसने से प्रभावित हुआ था. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति ने जोशीमठ के लिए 1658.17 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी. एक आधिकारिक बयान के अनुसार इस योजना के तहत, 1079.96 करोड़ रुपये की केन्द्रीय सहायता राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष के पुनर्निर्माण प्रकोष्ठ से दी जाएगी. बयान के अनुसार उत्तराखंड सरकार राहत के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष से 126.41 करोड़ रुपये और राज्य के बजट से 451.80 करोड़ रुपये मुहैया कराएगी. इसमें पुनर्वास के लिए 91.82 करोड़ रुपये की भूमि अधिग्रहण लागत भी शामिल है. बयान में कहा गया है कि जोशीमठ भूस्खलन और भू-धंसाव से प्रभावित हुआ था और केन्द्र सरकार ने राज्य को सभी आवश्यक तकनीकी और अन्य जरूरी सहायता प्रदान की है. इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के मार्गदर्शन में सभी तकनीकी एजेंसियों ने त्वरित कार्रवाई कर जोशीमठ के लिए ‘रिकवरी’ योजना तैयार करने में राज्य सरकार की मदद की है. बयान के अनुसार जोशीमठ के लिए रिकवरी योजना को तीन साल में लागू किया जाएगा. उसके बाद जोशीमठ पारिस्थितिक स्थिरता का एक उत्कृष्ट उदाहरण बनकर उभरेगा. 

16:03 PM

पहले प्रोजेक्ट रुक जाते थे-पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, देश में रोजगार निर्माण करनेवाला बहुत बड़ा सेक्टर है REALESTATE. इसमें BUILDER के साथ मध्यमवर्ग की बर्बादी तय थी. RERA कानून के कारण REAL ESTATE में पारदर्शिता आई है. INVESTMENT लगातार बढ़ रहा है. पहले प्रोजेक्ट रुक जाते थे. रोजगार के नए अवसर ठप पड़ जाता था, आज रोजगार के नए अवसर बना रहा है, भारत सरकार की नीति-निर्णयों ने देश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है.

16:00 PM

भारतीय सिख परिवार से पाकिस्तान में लूटपाट

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में पुलिस की वर्दी पहने लुटेरों ने एक भारतीय सिख परिवार के साथ लूटपाट की. पुलिस ने बताया कि कंवल जीत सिंह और उनके परिवार के सदस्य गुरु नानक देव की जयंती पर समारोह में भाग लेने के लिए भारत से यहां आए हैं. पुलिस के अनुसार, बुधवार को परिवार के सदस्य गुरुद्वारा जनमस्थान ननकाना साहिब से लौटने के बाद खरीदारी के लिए लाहौर के गुलबर्ग इलाके में स्थित लिबर्टी मार्केट गए थे. पुलिस प्रवक्ता एहतशाम हैदर ने बताया, "जब सिख परिवार एक दुकान से बाहर आया तो पुलिस की वर्दी पहने दो लुटेरों ने उन्हें रोका और हथियारों का भय दिखाकर नकदी और आभूषण लूट लिए." हैदर ने बताया कि लुटेरों ने सिख परिवार से आभूषणों के अलावा 2,50,000 भारतीय रुपये और 1,50,000 पाकिस्तानी रुपये लूट लिए. 

14:21 PM
13:20 PM

'ये हमारी सरकार की पॉलिसी नहीं'

अमेरिकी नागरिक की हत्या की साजिश में भारतीय का नाम जोड़ने और अमेरिका की तरफ से लगाए गए आरोपों पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि ये हमारी सरकार की पॉलिसी नहीं है. इसके अलावा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि खालिस्तानी आतंकी पन्नू को कनाडा ने लगातार एंटी इंडिया एक्टिविटी करने का स्पेस दिया है.

11:47 AM

विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से PM मोदी की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बात की. इस दौरान उन्होंने 10 हजारवें प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का भी उद्घाटन किया.

10:30 AM

BSP की बड़ी मीटिंग आज

लोकसभा चुनाव से पहले बीएसपी की बड़ी बैठक आज होगी. बसपा अध्यक्ष मायावती ने आज आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ी बैठक बुलाई है. बैठक में यूपी-उत्तराखंड के सभी पदाधिकारी शामिल होंगे. उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा होगी. बाबा साहेब की पुण्यतिथि को लेकर भी निर्देश दिए जाएंगे.

09:23 AM

पुंछ में भारी बर्फबारी जारी

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भारी बर्फबारी जारी है. पीर पंजाल रेंज के आसपास भारी बर्फबारी के कारण मुगल रोड पर यातायात निलंबित कर दिया गया है. यहां हर तरफ बर्फ से ढके पहाड़ दिख रहे हैं.

08:40 AM

सूरत में मिले 6 मानव कंकाल

सूरत की केमिकल कंपनी में हुए ब्लास्ट की घटना के मामले में बड़ा अपडेट आया है. यहां सात मजदूर लापता हो गए थे. यहां अब 6 इंसानों के कंकाल पाए गए हैं. सभी मानव कंकालों को पोस्टमॉर्टम के लिए सूरत न्यू सिविल अस्पताल में भेज दिया गया है. जीपीसीबी, पुलिस समेत आला अधिकारियों का काफिला वहां जांच करने पहुंचा है.

08:05 AM

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री का निधन

अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर का बुधवार को 100 साल की उम्र में कनेक्टिकट में उनके घर पर निधन हो गया. किसिंजर एसोसिएट्स, इंक ने एक बयान में इस बारे में जानकारी दी है.

07:15 AM

तमिलनाडु में कहां-कहां हैं बारिश के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि आज चेन्नई, चेंगलपट्टू और कांचीपुरम जिलों में कुछ जगहों पर मध्यम गरज और बिजली के साथ तेज बारिश की संभावना है, जबकि तमिलनाडु और कराईकल क्षेत्र के तिरुवल्लूर, कुड्डालोर, अरियालुर, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम और रामनाथपुरम जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

06:35 AM

अमेरिका में हत्या की साजिश?

भारत पर अमेरिका ने अमेरिकी नागरिक की हत्या का आरोप लगाया. साजिश के आरोप में निखिल गुप्ता नाम के भारतीय को गिरफ्तार किया. अमेरिका ने कहा कि एक खतरनाक साजिश को नाकाम किया है.

06:32 AM

कब शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र?

4 दिसंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होगा. सूत्रों के मुताबिक, सरकार 7 अलग-अलग बिल लेकर आ सकती है. संसदीय कार्यमंत्री ने विपक्ष से चर्चा और सहयोग की अपील की.

06:31 AM

आज होगा महिला किसान ड्रोन केंद्र का शुभारंभ

पीएम मोदी आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद करेंगे. महिला किसान ड्रोन केंद्र का भी शुभारंभ करेंगे. 51,000 युवा साथियों को भी नियुक्ति पत्र बांटेंगे.

06:29 AM

आज UAE जाएंगे PM मोदी

विश्व जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी आज दुबई रवाना होंगे. दुनियाभर के राष्ट्राध्यक्ष भी सम्मेलन में मौजूद होंगे. इस बार संयुक्त अरब अमीरात में आयोजन हो रहा है.

Trending news