Breaking News: भारतीय मुसलमानों को सीएए पर चिंता की जरूरत नहीं, उन्हें हिंदुओं के समान अधिकार मिलते रहेंगे- सरकार
Advertisement

Breaking News: भारतीय मुसलमानों को सीएए पर चिंता की जरूरत नहीं, उन्हें हिंदुओं के समान अधिकार मिलते रहेंगे- सरकार

Breaking News of 12th March 2024: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Breaking News: भारतीय मुसलमानों को सीएए पर चिंता की जरूरत नहीं, उन्हें हिंदुओं के समान अधिकार मिलते रहेंगे- सरकार
LIVE Blog

Breaking News: गृह मंत्रालय ने नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA को देशभर में लागू कर दिया है. CAA के तहत 3 पड़ोसी देशों- पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता प्रदान की जाएगी, जो पड़ोसी देशों से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए थे. हिंदू, जैन, सिख, बौद्ध, ईसाई और पारसी समुदाय के लोग जिन्होंने प्रताड़ना की वजह भारत में शरण ली है, उनके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है. केंद्र सरकार ने CAA के लिए इस वेब पोर्टल अलग से बनाया है, जिसे भी भारत की नागरिकता चाहिए होगी उसे पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. CAA नोटिफाई होने के बाद वेब पोर्टल लाइव हो गया है.. पोर्टल का नाम indiancitizenshiponline.nic.in है, जिस पर आवेदन किया जा सकता है.

चुनावी बॉन्ड मामले में SBI को सुप्रीम कोर्ट से तगड़ा झटका लगा है. देश की सबसे बड़ी अदालत ने बैंक की दलीलें खारिज करते हुए 12 मार्च यानी आज तक पूरी डिटेल देने का आदेश दिया है. इससे पहले एसबीआई ने याचिक दाखिल कर राजनीतिक दलों की ओर से भुनाए गए चुनावी बॉन्ड के डिटेल की जानकारी देने की समय-सीमा 30 जून तक बढ़ाए जाने की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान SBI को आदेश दिया कि वो कल यानि कि 12 मार्च, 2024 तक सर्वोच्च अदालत को पूरे आंकड़े उपलब्ध कराए. सीजेआई ने कहा कि चुनाव आयोग 15 मार्च तक अपनी वेबसाइट पर सभी आंकड़ों को प्रकाशित करे. हम अभी एसबीआई पर अवमानना की कार्रवाई नहीं कर रहे हैं पर अब पालन नहीं किया तो अवमानना का मुकदमा चलाएंगे.

देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

12 March 2024
22:35 PM

भारतीय मुसलमानों को सीएए पर चिंता की जरूरत नहीं.. 

गृह मंत्रालय ने कहा कि सीएए पर भारतीय मुसलमानों को किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस कानून में उनकी नागरिकता को प्रभावित करने वाला 
कोई प्रावधान नहीं है. मंत्रालय ने कहा कि नागरिकता कानून का भारतीय मुसलमानों से कोई लेना-देना नहीं है जिनके पास अपने समकक्ष हिंदू भारतीय नागरिकों के समान 
अधिकार हैं. मंत्रालय ने सीएए के संबंध में मुसलमानों और छात्रों के एक वर्ग की आशंका को दूर करने की कोशिश करते हुए यह स्पष्ट कर दिया कि ‘‘इस कानून के बाद किसी भी भारतीय नागरिक को अपनी नागरिकता साबित करने के लिए कोई दस्तावेज पेश करने के लिए नहीं कहा जाएगा.’’

20:49 PM

MHA ने जम्मू कश्मीर नेशनल फ्रंट पर लगाया बैन

MHA ने जम्मू कश्मीर नेशनल फ्रंट (JKNF) पर बैन लगाया अलगाववादी गतिविधियां फैलाने के चलते गृह मंत्रालय ने UAPA के तहत JKNF को बैन किया इससे सम्बंधित नोटिफिकेशन गृह मंत्रालय ने जारी किया JKNF जम्मू कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों में और आतंकियों के समर्थन में भी संलिप्त रहा है. इसके साथ ही पत्थरबाजो की भी मदद करता रहा है.

19:43 PM

तोप, टैंकों, लड़ाकू जहाजों की गर्जना से गूंजा पोखरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार (12 मार्च) को राजस्थान के पोखरण में तीनों सेनाओं की स्वदेशी रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन देखा. तीनों सेनाओं के लाइव फायर और युद्धाभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के समन्वित प्रदर्शन को 'भारत शक्ति' का नाम दिया गया.

 

 

19:26 PM

कांग्रेस उम्मीदवार की सूची पर मध्य प्रदेश के CM मोहन यादव की प्रतिक्रिया

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस की उम्मीदवार सूची पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, कि "कांग्रेस के लिए आने वाला समय बहुत खराब है. उनके बड़े नेता पहले ही मैदान छोड़ रहे हैं और उसका परिणाम भी दिखाई दे रहा है. 

19:13 PM

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. नकुल नाथ, वैभव गहलोत समेत 43 लोगों को टिकट मिला है. 

18:59 PM

Breaking News : SBI ने EC को चुनावी बॉन्ड से जुड़ी जानकारी दी - सूत्र

 

 

18:16 PM

यूपी में बने नए मंत्रियों को विभाग आवंटित किए गए है. 

मा॰ओमप्रकाश राजभर पंचायती राज एवं अल्पसंख्यक कल्याण,  मा॰दारा सिंह चौहान - कारागार, मा॰सुनील शर्मा आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स,  मा॰अनिल कुमार - विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी,  मा॰धर्मवीर प्रजापति - नागरिक सुरक्षा एवं होमगार्ड. 

18:07 PM

सैनी के साथ 5 ने ली मंत्री पद की शपथ

नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली जिनके साथ 5 मंत्रियो को भी शपथ दिलाई गई. इनमें कंवरपाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा, चौधरी रंजीत सिंह चौटाला, जय प्रकाश दलाल और बनवारी लाल शामिल हैं.

17:53 PM

पीएम मोदी ने दी हरियाणा के नए CM को बधाई

नायब सिंह सैनी को पीएम मोदी ने शपथ के बाद बधाई दी. पीएम ने अपने एक्स पर लिखा कि सैनी और उनके मंत्रियों की टीम को हरियाणा के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.

17:33 PM

क्या हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का अलायन्स जारी रहेगा?  

 

 

 
 
17:25 PM

हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बने नायब सिंह सैनी

 

17:22 PM

हरियाणा से बड़ी खबर 

हरियाणा में अब सैनी की सरकार, खट्टर के इस्तीफे के कुछ घंटे बाद नायब सिंह ने ली CM पद की शपथ

17:20 PM

थोड़ी देर में नायब सिंह सैनी लेंगे हरियाणा सीएम पद की शपथ

 

14:42 PM

जैसलमेर में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, हादसे में पायलट सुरक्षित 

राजस्थान के जैसलमेर में बड़ा हादसा हुआ है और सेना का लड़ाकू विमान हुआ क्रैश हो गया है. जैसलमेर शहर के लक्ष्मीचंद सांवल कॉलोनी के पास सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ है. बताया जा रहा है कि क्रैश होने के बाद हेलीकॉप्टर मेघवाल छात्रावास में गिरा, लेकिन पालयल सुरक्षित हैं.

14:01 PM

नायब सिंह सैनी होंगे हरियाणा के नए सीएम

नायब सिंह सैनी हरियाणा के नए मुख्यमंत्री होंगे. इसको लेकर विधायक दल की बैठक में निर्णय लिया गया है. सूत्रों के अनुसार, जल्द ही इसको लेकर ऐलान हो सकता है. बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और अब नए सिरे से हरियाणा सरकार के मंत्रिमंडल का गठन होगा, जिसमें बीजेपी के साथ जेजेपी नहीं होगी.

13:46 PM

जब तक जिंदगी रहेगी, बंगाल में CAA-NRC लागू नहीं करने दूंगी: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सीएए को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है और कहा है कि जब तक जिंदगी रहेगी बंगाल में सीएए-एनआरसी लागू नहीं होने देंगी. उन्होंने कहा, 'जब तक जिंदगी रहेगी बंगाल में CAA-NRC लागू नहीं करने दूंगी. बीजेपी अशांति करना चाहती है. बंगाल में कोई डिटेंशन कैंप नहीं करने दूंगी. CAA और उसके नियम असंवैधानिक हैं. ये लोग असल में हिंदू नहीं हैं. वो लोग सिर्फ मेरे से लड़ नहीं पाते. अगर वो किसी को लाठी दिखाते हैं तो मैं डंडा दिखती हूं. बंगाली भाषा सुनते ही बीजेपी गुस्से से जल जाती है. आजादी की लड़ाई के दौरान के बीजेपी कहां थी? लड़ाई तो बंगला और पंजाब कर रहा था. इस कानून को उखाड़ फेंकिए. किसी में हिम्मत नहीं जो आपको हाथ लगा दे. मतुआ लोग सब साथ में रहें.'

13:31 PM

जेजेपी अपने संगठन को कर रही मजबूत: पार्टी प्रवक्ता

मनोहर लाल खट्टर के हरियाणा के सीएम पद से इस्तीफा देने पर जननायक जनता पार्टी (JJP) के प्रवक्ता अरविंद भारद्वाज का कहना है, 'जेजेपी पहले से ही अपने संगठन और अपनी पार्टी को मजबूत करने के लिए प्रयास कर रही है. हम भी चाहते हैं कि दुष्यंत चौटाला हरियाणा के सीएम बनें. हम पिछले साढ़े चार साल से हरियाणा प्रदेश की जनता के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं. कुछ समय में सब कुछ साफ हो जाएगा, अभी हमारी बैठक भी होगी और उसके बाद आधिकारिक तौर पर बयान जारी किया जाएगा.'

13:15 PM

14 मार्च को अयोध्या जाएंगे सीएम योगी, करोड़ों की परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 14 मार्च को अयोध्या दौरे जाएंगे. सीएम योगी गुरुवार को दोपहर 12:00 बजे अयोध्या पहुंचेंगे, जहां जीआईसी के मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे. इस दौरान सीएम योगी राम लला और हनुमानगढ़ी का दर्शन और पूजन करेंगे. इसके अलावा करोड़ों की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे. सीएम योगी के दौरे के लिए जिला प्रशासन व भाजपाई तैयारी में जुट गए हैं.

12:54 PM

जलसंकट से निपटने के लिए राजस्थान सरकार तैयार

गर्मियों में जलसंकट से निपटने के लिए राजस्थान सरकार ने तैयारियां पूरी कर ली है. राजस्थान के 70% ब्लॉक डार्क जोन में है, इसलिए कंटीजेंसी प्लान तैयार किया गया है. इसके तहत प्रत्येक जिला कलेक्टर्स 50 लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे. हाल ही में वित्त विभाग ने 320 करोड़ रुपये की सहमति दी थी. राजस्थान में 295 में से 203 यानी 70% ब्लॉक डार्क जोन में राजस्थान के 9 जिलों से सबसे ज्यादा भूजल हालत खराब हैं.

12:34 PM

शाम 4 बजे होगा हरियाणा की नई सरकार का शपथग्रहण

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. इसके बाद अब नए सिरे से सरकार का गठन होगा और शाम 4 बजे शपथग्रहण समारोह हो सकता है. हालांकि, अब तक यह साफ नहीं हुआ है कि नई सरकार में मुख्यमंत्री कौन बनेगा. सीएम के लिए मनोहर लाल खट्टर का नाम सामने आ रहा है. जींद से भाजपा विधायक कृष्ण मिड्डा ने कहा है कि मनोहर लाल ही तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. हम उनके साथ हैं. इसके अलावा हरियाणा के पूर्व मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दावा किया है कि मनोहर लाल खट्टर ही दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मनोहर लाल खट्टर की के अलावा हरियाणा में सीएम की रेस में प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी और संजय भाटिया आगे है.

12:19 PM

CAA के तहत आवेदन के लिए सरकार लॉन्च करेगी मोबाइल ऐप

CAA के तहत आवेदन के लिए सरकार जल्द ही एक मोबाइल एप लॉन्च करेगी. 'CAA-2019' मोबाइल ऐप लॉन्च किया जाए,गा जिसके जरिए भी आवेदन किए जा सकेंगे. फिलहाल सरकार ने वेब पोर्टल तैयार किया है, जिससे ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं. यह पोर्टल मोबाइल friendly भी है और मोबाइल से भी आसानी से Operate किया जा सकता है.

12:08 PM

क्या मनोहर लाल खट्टर बनेंगे दोबारा सीएम?

इस बीच हरियाणा के पूर्व मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दावा किया है कि मनोहर लाल खट्टर ही दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके साथ ही इस बात की भी चर्चा है कि मनोहर लाल खट्टर के करनाल से लोकसभा चुनाव लड़ने की भी संभावना है.

11:51 AM

हिमाचल के 6 बागी कांग्रेस विधायकों की याचिका पर SC में सुनवाई 18 मार्च के लिए टली

हिमाचल के 6 बागी कांग्रेस विधायकों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 18 मार्च के लिए टल गई है. कांग्रेस विधायकों ने खुद को अयोग्य ठहराने के स्पीकर के फैसले को चुनौती दी है. स्पीकर ने चैतन्य शर्मा, सुधीर शर्मा, ID लखनपाल, देवेंद्र भुट्टो, राजेंद्र राणा और रवि ठाकुर को बजट के दौरान सदन में न आने के चलते अयोग्य ठहराया है. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सवाल किया कि आपने पहले हाई कोर्ट का रुख क्यों नहीं किया.

11:17 AM

अप्रतिम ऊर्जा का जीवंत केंद्र रहा है साबरमती आश्रम: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 'पूज्य बापू का ये साबरमती आश्रम हमेशा से ही एक अप्रतिम ऊर्जा का जीवंत केंद्र रहा है. किसी को जब-जब यहां आने का अवसर मिलता है, तो बापू की प्रेरणा हम अपने भीतर स्पष्ट रूप से अनुभव कर सकते हैं. आज 12 मार्च की ऐतिहासिक तारीख भी है. आज के ही दिन बापू ने स्वतंत्रता आंदोलन की धारा को बदला और दांडी यात्रा स्वतंत्रता के आंदोलन के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में अंकित हो गई. आजाद भारत में भी ये तारीख ऐसे ही ऐतिहासिक अवसर के नए युग का सूत्रपात करने की गवाह बन चुकी है. 12 मार्च, 2022 को इसी साबरमती आश्रम से देश ने आजादी के अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया था. दांडी यात्रा ने आजाद भारत की पुण्यभूमि तय करने में एक अहम भूमिका निभाई थी और अमृत महोत्सव के शुभारंभ ने अमृतकाल में भारत के प्रवेश का श्रीगणेश किया. अमृत महोत्सव ने देश में जन-भागीदारी का वैसा ही वातावरण बनाया, जैसा आजादी से पहले दिखा था.'

पीएम मोदी ने अहमदाबाद में कहा, 'आजादी के अमृत काल' में 3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने 'पंच प्रण' का संकल्प लिया. इस दौरान देश में 2 लाख से अधिक अमृत वाटिकाओं का निर्माण किया गया. 2 करोड़ से अधिक पेड़ लगाए गए और जल संरक्षण की दिशा में कई क्रांतिकारी कदम उठाए गए.' गौरतलब है कि देश में 70 हजार से ज्यादा अमृत सरोवर बनाए गए इसी दौरान 'हर घर तिरंगा' पूरे देश में राष्ट्रभक्ति की अभिव्यक्ति का एक बहुत बड़ा सशक्त माध्यम बन गया था. मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत करोड़ों देशवासियों ने देश के बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी.

10:58 AM

दुष्यंत चौटाला ने अपने विधायकों को दिल्ली बुलाया

हरियाणा में जारी राजनीतिक संकट के बीच जेजेपी नेता और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटारा ने अपने विधायकों को दिल्ली अपने निवास पर बुलाया है. हालांकि, देखने वाली बात है कि कितने पहुंचते हैं.

09:35 AM

हरियाणा में बदले जा सकते हैं CM, मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सैनी और संजय भाटिया दावेदार

सूत्रों के हवाले से खबर है कि हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बदले जा सकते हैं और उनकी जगह पर नए सीएम का ऐलान किया जाएगा. इसको लेकर आज दोपहर में एक बड़ी बैठक होने वाली है. सीएम खट्टर की जगह की जगह प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी या सांसद संजय भाटिया CM पद के दावेदार हो सकते हैं. बता दें कि पीएम मोदी ने एक दिन पहले ही सीएम खट्टर और अपनी दोस्ती की कहानी सुनाई थी और बताया था कि दोनों एक समय बाइक पर साथ घूमते थे.

09:02 AM

गैंगस्टर-टेरर कनेक्शन को लेकर NIA का एक्शन

देशभर में NIA के ताबड़तोड़ छापेमारी चल रही है. बताया जा रहा है कि एनआईए की टीम गैंगस्टर और आतंकी कनेक्शन को लेकर रेड कर रही है. एनआईए पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में 30 जगहों पर छापेमारी कर रही है.

08:42 AM

रमजान का पवित्र महीना शुरू

मुसलमानों का पवित्र महीना रमजान आज से शुरू हो गया है. इसको लेकर देश के कोने-कोने में तैयारी की गई है. सोमवार को चांद नजर आने के बाद देशभर के मुसलमानों ने एक-दूसरे को रमजान मुबारक कहा. चांद दिखते ही मस्जिदों में नमाज तरावीह की गई. वहीं, पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर कर शुभकानाएं दी.

08:25 AM

कांग्रेस CEC की बैठक में 50 नामों पर लगी मुहर

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में 50 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगी है. सूची में किसका नाम जुड़ा है और किसका टिकट काटा गया है, इसका ऐलान आज किया जा सकता है. बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी.

08:17 AM

रायसेन में बारातियों के ऊपर चढ़ा डंपर; 6 लोगों की हुई मौत

मध्य प्रदेश के रायसेन में जबलपुर मार्ग पर पिपरिया गांव के पास बारातियों के ऊपर अनियंत्रित होकर एक डंफर चढ़ गया, जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई है. हादसे में एक दर्जन से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है. बताया जा रहा है कि बारात होशंगाबाद से आई थी. घटना पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दुख जताया है और मुआवजे का ऐलान किया है. उन्होंने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने के साथ ही समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं.

08:11 AM

बीजेपी आज जारी कर सकती है दूसरी लिस्ट

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी आज (12 मार्च) दूसरी लिस्ट जारी कर सकतीहै. सोमवार को बीजेपी हाईकमान की बैठक देर रात तक चलती रही, जिसमें उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए हैं. सूत्रों के मुताबिक पार्टी आज या कल उम्मीदवारों के नाम जारी कर सकती है.

07:56 AM

अमित शाह कार्यकर्ताओं को देंगे जीत का गुरूमंत्र

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज (12 मार्च) हैदराबाद के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान अमित शाह बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे और चुनाव में जीत का गुरूमंत्र देंगे.

07:31 AM

पीएम मोदी गुजरात को देंगे 85 हजार करोड़ के परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात और राजस्थान के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीए मोदी अहमदाबाद में 85 हजार करोड़ से ज्यादा की अलग-अलग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी राजस्थान के पोखरन में तीनों सेनाओं के रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन देखेंगे.

07:17 AM

चुनावी चंदे पर आज SBI को देना होगा पाई-पाई का हिसाब

चुनावी बॉन्ड मामले में SBI को सुप्रीम कोर्ट से तगड़ा झटका लगा है. देश की सबसे बड़ी अदालत ने बैंक की दलीलें खारिज करते हुए 12 मार्च यानी आज तक पूरी डिटेल देने का आदेश दिया है. इससे पहले एसबीआई ने याचिक दाखिल कर राजनीतिक दलों की ओर से भुनाए गए चुनावी बॉन्ड के डिटेल की जानकारी देने की समय-सीमा 30 जून तक बढ़ाए जाने की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान SBI को आदेश दिया कि वो कल यानि कि 12 मार्च, 2024 तक सर्वोच्च अदालत को पूरे आंकड़े उपलब्ध कराए. सीजेआई ने कहा कि चुनाव आयोग 15 मार्च तक अपनी वेबसाइट पर सभी आंकड़ों को प्रकाशित करे. हम अभी एसबीआई पर अवमानना की कार्रवाई नहीं कर रहे हैं पर अब पालन नहीं किया तो अवमानना का मुकदमा चलाएंगे.

07:04 AM

CAA के तहत नागरिकता के लिए पोर्टल शुरू

पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आए हिंदू, जैन, सिख, बौद्ध, ईसाई और पारसी समुदाय के लोग जिन्होंने प्रताड़ना की वजह भारत में शरण ली है, उनके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है. केंद्र सरकार ने CAA के लिए इस वेब पोर्टल अलग से बनाया है, जिसे भी भारत की नागरिकता चाहिए होगी उसे पोर्टल के जरिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. CAA नोटिफाई होने के बाद वेब पोर्टल लाइव हो गया है.. पोर्टल का नाम indiancitizenshiponline.nic.in है, जिस पर आवेदन किया जा सकता है.

 

06:52 AM

देशभर में CAA कानून लागू

गृह मंत्रालय ने नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA को देशभर में लागू कर दिया है. CAA के तहत 3 पड़ोसी देशों- पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता प्रदान की जाएगी, जो पड़ोसी देशों से 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए थे.

Trending news