Daily News Brief: जेलेंस्की, बाइडेन और अब पुतिन से बात... रूस और यूक्रेन के बीच जंग रुकवाएंगे PM मोदी?
Advertisement
trendingNow12401970

Daily News Brief: जेलेंस्की, बाइडेन और अब पुतिन से बात... रूस और यूक्रेन के बीच जंग रुकवाएंगे PM मोदी?

Daily News Brief 27th August 2024: हाल ही में यूक्रेन की यात्रा से लौटे पीएम नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है. एक दिन पहले, PM मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी चर्चा की थी.

Daily News Brief: जेलेंस्की, बाइडेन और अब पुतिन से बात... रूस और यूक्रेन के बीच जंग रुकवाएंगे PM मोदी?
LIVE Blog

Daily News Brief 27th August 2024: पश्चिम बंगाल सरकार के सचिवालय की ओर ‘नबन्ना अभियान’ निकालने वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले छोड़े. बता दें कि अभियान में मुख्य रूप से युवा शामिल हैं जो आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ट्रेनी डॉक्टर से दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या के मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की और घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. नबन्ना पश्चिम बंगाल सरकार का सचिवालय है. प्रदर्शनकारी मुख्यमंत्री बनर्जी को महिलाओं को सुरक्षा नहीं दे पाने के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. उनका कहना है कि इसी कारण से आरजी कर अस्पताल की घटना घटी जिसके विरोध में देशभर में प्रदर्शन हुए.

गुजरात में भारी बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया है और अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. प्रशासन और अधिक बारिश के लिए तैयार है क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार सुबह तक राज्य के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसके बाद सैकड़ों को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया गया है. अहमदाबाद में बारिश से बुरा हाल है और सड़कों पर भरा पानी भर गया है. स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के चारों तरफ पानी भर गया है. इस बीच आईएमडी ने मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में अगले दो-तीन दिन में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

Breaking News Update: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

27 August 2024
21:19 PM

मुंबई में दही हांडी उत्सव के दौरान 63 गोविंदा घायल

मुंबई में मंगलवार को दही हांडी उत्सव के तहत मानव पिरामिड बनाने में शामिल कम से कम 63 गोविंदा घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि इन घायल गोविंदाओं को बीएमसी संचालित और निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. जन्माष्टमी के तहत दही हांडी उत्सव में लोग उत्साहपूर्वक हिस्सा ले रहे हैं. मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों में यह उत्सव पारंपरिक उत्साह एवं उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. उत्सव के तहत दही हांडी के प्रतिभागी बहु-स्तरीय मानव पिरामिड बनाते हैं और हवा में लटकी दही हांडी को तोड़ते हैं. बीएमसी के अधिकारी ने बताया कि मानव पिरामिड बनाने के प्रयास के दौरान कम से कम 63 गोविंदा घायल हो गए.

20:43 PM

यूपीएस एक नई योजना, पलटी मारने वाला कदम नहीं : सीतारमण

कांग्रेस पर भ्रामक सूचना फैलाने का आरोप लगाते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि हाल ही में पेश की गई एकीकृत पेंशन योजना (यूपीएस) एक नई योजना है और यह कोई पलटी मारने वाला कदम नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘यह कोई पलटी मारने वाला कदम नहीं है. यह ओपीएस (पुरानी पेंशन योजना) और एनपीएस (राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली) से अलग है. यह स्पष्ट रूप से एक नया पैकेज है.’’ उन्होंने कहा कि हाल ही में घोषित यूपीएस बेहतर पेंशन योजना है और इससे ज्यादातर सरकारी कर्मचारी संतुष्ट हो पाएंगे.

20:12 PM

रूस के कुर्स्क क्षेत्र में लगभग 500 वर्ग मील क्षेत्र पर नियंत्रण किया गया: यूक्रेनी सेना

यूक्रेन के सैनिकों ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र में लगभग 1,300 वर्ग किलोमीटर (500 वर्ग मील) क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया है. यूक्रेन की सेना के प्रमुख ने यह जानकारी दी. जनरल ऑलेक्जेंडर सिर्स्की ने कहा कि यूक्रेन ने अपने अभियान में 594 रूसी लोगों को पकड़ लिया है. यह अभियान छह अगस्त से शुरू हुआ था. उनके दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है. सिर्स्की ने कुर्स्क क्षेत्र की स्थिति को लेकर कहा, ‘‘कुर्स्क क्षेत्र में हमारा अभियान जारी है और दुश्मन देश हमारे आक्रामक सैन्य समूह को घेरने का प्रयास कर रहा है और उनकी जवाबी कार्रवाई की योजना भी है.’’

19:52 PM

हिमाचल में बारिश के कारण 126 सड़कें बंद, मौसम विभाग ने दो दिन के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को बारिश हुई जिससे राज्यभर में 85 और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई और राजधानी शिमला में कई पेड़ गिर गए. स्थानीय मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए राज्य में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने का पूर्वानुमान जताते हुए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, सोमवार सुबह तक 41 सड़कें बंद थीं और मंगलवार को बारिश के कारण भूस्खलन और पेड़ों के गिरने से इनकी संख्या बढ़कर 126 हो गई. शिमला शहर में, भारी बारिश के बाद टॉयलैंड के पास पेड़ गिरने के कारण सुबह के समय स्कूल और कार्यालय जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा. शिमला जिले में कुल 41 सड़कें वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हैं.

19:12 PM

चीन ने पाकिस्तान में बलूच बंदूकधारियों के हमले की कड़ी निंदा की

चीन ने पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में हुए आतंकवादी हमलों की मंगलवार को कड़ी निंदा की और कहा कि वह पाक के आतंकवाद रोधी अभियान का समर्थन करना जारी रखेगा. इन आतंकवादी हमलों में 37 लोग मारे गए थे. बलूच बंदूकधारियों द्वारा किए गए हमलों की निंदा करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने दैनिक प्रेस वार्ता में कहा कि चीन सख्ती के साथ आतंकवाद के सभी स्वरूप का विरोध करता है और आतंकवाद रोधी अभियान को तेज करने, सामाजिक एकता और स्थिरता को बनाए रखने और लोगों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान का दृढ़ता से समर्थन करता है.

18:42 PM

‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल नहीं होने वाले जम्मू-कश्मीर के दल दो नावों पर हैं सवार: कांग्रेस नेता मीर

कांग्रेस महासचिव गुलाम अहमद मीर ने मंगलवार को कहा कि जम्मू कश्मीर में जो क्षेत्रीय दल ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलांयस’ (‘इंडिया’) गठबंधन में शामिल नहीं हुए हैं, वे शायद ‘‘दो नौकाओं पर सवार हैं.’’ उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे क्षेत्रीय दल केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हाथ मिला सकते हैं. अनंतनाग जिले के डूरू विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे मीर अपने समर्थकों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. इस दौरान मीर के साथ कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई के शीर्ष नेता भी थे.

18:18 PM

चीन ने ब्राजील के साथ तैयार की गई अपनी यूक्रेन शांति योजना के लिए और देशों से समर्थन मांगा

चीन ने यूक्रेन के लिए अपनी शांति योजना के पक्ष में समर्थन जुटाने के मकसद से इंडोनेशिया, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के साथ कूटनीतिक वार्ता के बाद मंगलवार को और भी देशों से इस योजना का समर्थन करने का आह्वान किया. राजनयिक ली हुई ने ‘ग्लोबल साउथ’ के उक्त तीन देशों के प्रतिनिधियों और वैश्विक शांति को बढ़ावा देने वाली उन महत्वपूर्ण ताकतों से मुलाकात की जो चीन के समान रुख रखते हैं. यूरेशिया क्षेत्र के लिए चीन के विशेष दूत ली ने कहा, ‘‘उन्होंने रूस और यूक्रेन, दोनों के साथ संवाद जारी रखा है तथा बातचीत और मध्यस्थता के जरिये संकट का राजनीतिक समाधान करने के प्रति प्रतिबद्ध हैं.’’

17:51 PM

भाजपा ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए 29 और उम्मीदवारों की सूची जारी की

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को 29 और उम्मीदवारों की सूची जारी की. इसके साथ ही पार्टी अब तक 45 सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है. भाजपा ने देवेंद्र सिंह राणा को नगरोटा विधानसभा सीट से और सतीश शर्मा को बिलावर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. बिलावर का प्रतिनिधित्व 2014 में हुए आखिरी विधानसभा चुनाव में पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने किया था. पार्टी ने सोमवार को जारी की सूची में एक बदलाव किया है. उसने श्री माता वैष्णो देवी सीट से रोहित दुबे के स्थान पर बलदेव राज शर्मा को मैदान में उतारा है. बाकी प्रत्याशियों में कोई बदलाव नहीं है.

17:21 PM

ठाणे : पड़ोस की 13 साल की लड़की से बार-बार दुष्कर्म एवं पिटाई करने का आरोपी गिरफ्तार

महाराष्ट्र के ठाणे में एक व्यक्ति को पड़ोस में रहने वाली 13 साल की लड़की से बार-बार दुष्कर्म एवं पिटाई करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने भिवंडी के न्यू आजाद नगर निवासी 28 वर्षीय आरोपी को सोमवार को गिरफ्तार किया. उन्होंने बताया कि आरोपी ने लड़की से दोस्ती की और उसके परिवार से बार-बार मिलने आने लगा, जब लड़की के माता-पिता बाहर गये थे तब वह घर आया और कथित तौर पर शादी का वादा कर जबरन शारीरिक संबंध बनाए.

16:49 PM

रूस ने मिसाइल और ड्रोन से पूरे यूक्रेन को बनाया निशाना, कम से कम दो की मौत

रूस ने सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात को मिसाइल और ड्रोन से पूरे यूक्रेन को निशाना बनाया जिसमें कम से कम दो लोग मारे गए. इन हमलों के बाद राजधानी कीव के बाहरी इलाके में गोलीबारी शुरू हो गई. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इससे एक दिन पहले ही रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा संयंत्रों को निशाना बनाया था. यूक्रेन के दक्षिणी खनन एवं औद्योगिक शहर क्रिवी रिहस्ट्रक शहर के प्रमुख सैन्य शासन प्रशासक अलेक्संद्र विलकुल के मुताबिक रिहायशी इमारत को निशाना बनाकर किए गए हमले में दो लोगों की मौत हो गई.

16:18 PM

आबकारी नीति मामला : अदालत ने मुख्यमंत्री केजरीवाल की न्यायिक हिरासत तीन सितंबर तक बढ़ाई

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को आबकारी नीति ‘घोटाले’ से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत तीन सितंबर तक बढ़ा दी. न्यायिक हिरासत की अवधि समाप्त होने पर केजरीवाल को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा की अदालत में पेश किया गया, जहां उनकी न्यायिक हिरासत अवधि तीन सितंबर तक बढ़ा दी गई. अदालत फिलहाल इस संबंध में दलीलें सुन रही है कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा केजरीवाल के खिलाफ दाखिल पूरक आरोपपत्र पर संज्ञान लिया जाए या नहीं.

15:55 PM

फर्रुखाबाद में दो सहेलियों के शव पेड़ से लटके पाए गए, विपक्ष ने जांच कराने के लिए कहा

फर्रुखाबाद जिले के कायमगंज कोतवाली क्षेत्र में जन्माष्टमी के पर्व पर मंदिर के लिए घर से निकलीं 15 और 18 वर्ष की दो सहेलियों के शव मंगलवार को बाग में आम के एक पेड़ से लटके पाए गए. पुलिस ने यह जानकारी दी. शवों को बरामद करने के बाद पुलिस ने बताया कि दोनों के शव दो दुपट्टे जोड़कर बनाये गये फंदे से लटके थे. इस बीच राज्य के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस ने ‘महिला सुरक्षा’ को लेकर सरकार से ठोस कदम उठाने की अपील करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार इस मामले में तत्काल निष्पक्ष जांच करे और हत्या के इस संदिग्ध मामले में अपनी आख्या प्रस्तुत करे.

15:17 PM

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मंगलवार को नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लगातार तीसरी बार मोदी के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद विजयन की उनके साथ यह औपचारिक शिष्टाचार भेंट थी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनराई विजयन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की.’’ तिरुवनंतपुरम में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक फोटो में मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री को भगवान श्री पद्मनाभ स्वामी की मूर्ति भेंट करते हुए नजर आ रहे हैं. यद्यपि पहले कहा जा रहा था कि इस भेंट के दौरान भूस्खलन प्रभावित वायनाड में पुनर्वास के विषय पर चर्चा होगी, लेकिन अभी इसकी पुष्टि होना शेष है.

14:52 PM

PM मोदी ने रूसी राष्‍ट्रपति से फोन पर की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की. X पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने बताया कि दोनों नेताओं ने 'विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की. रूस-यूक्रेन संघर्ष और यूक्रेन की हाल की यात्रा से प्राप्त अंतर्दृष्टि पर विचारों का आदान-प्रदान किया. संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई.'

14:38 PM

Nabanna Rally: कोलकाता के महात्मा गांधी रोड पर धरने पर बैठे

पश्चिम बंगाल के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बलात्कार-हत्या मामले के विरोध में प्रदर्शनकारी छात्र नारे लगाते हुए सड़क पर धरने पर बैठ गए हैं. छात्र कोलकाता के महात्मा गांधी रोड पर धरने पर बैठे हैं. छात्रों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारी छात्रों पर लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. इसके अलावा पुलिस ने छात्रों पर वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया, लेकिन फिर भी छात्र डटे हुए हैं.

14:25 PM

दुष्यंत और चंद्रशेखर में डील, साथ लड़ेंगे हरियाणा चुनाव

दुष्यंत चौटाला ने कहा, 'हरियाणा प्रदेश के अंदर जो कदम हम मिलकर उठाने जा रहे हैं, वह हरियाणा के भविष्य के लिए मजबूती लाएगी. हम युवा सरकार बनाने का काम करेंगे.' चंद्रशेखर आजाद ने कहा, 'किसान और कामगारों को अपनी लड़ाई खुद लड़नी पड़ेगी. हमसे वादा बहुत किया जाता है, मगर बातों में कोई सच्चाई नहीं होती. अब हम एक और एक ग्यारह हो गए हैं. हम दोनों मिलकर हरियाणा के लिए काम करेंगे. हम हरियाणा के भविष्य को सुनहरा देखना चाहते हैं. 70 सीटों पर जननायक जनता पार्टी चुनाव लड़ेगी और 20 सीटों पर आजाद समाज पार्टी चुनाव लड़ेगी.'

14:10 PM

Nabanna Rally: लाठीचार्ज, आंसू गैस और वाटर कैनन के सामने डटे छात्र

नबन्ना रैली में शामिल छात्रों को रोकने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारी छात्रों पर लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. इसके अलावा पुलिस ने छात्रों पर वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया, लेकिन फिर भी छात्र डटे हुए हैं.

13:57 PM

Nabanna Rally: पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले छोड़े

पश्चिम बंगाल सरकार के सचिवालय की ओर ‘नबन्ना अभियान’ निकालने वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले छोड़े. अभियान में मुख्य रूप से युवा शामिल हैं जो आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ट्रेनी डॉक्टर से दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या के मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की और घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं. नबन्ना पश्चिम बंगाल सरकार का सचिवालय है. प्रदर्शनकारी मुख्यमंत्री बनर्जी को महिलाओं को सुरक्षा नहीं दे पाने के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उनका कहना है कि इसी कारण से आरजी कर अस्पताल की घटना घटी जिसके विरोध में देशभर में प्रदर्शन हुए.

13:39 PM

आरजी कर मेडिकल कॉलेज के खिलाफ ईडी ने दर्ज किया केस

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल में 'वित्तीय अनियमितताओं' की जांच के लिए धन शोधन का मामला दर्ज किया. इसकी जानकारी ईडी के एक अधिकारी ने दी है.

13:19 PM

आबकारी नीति मामले में के कविता को जमानत

आबकारी नीति मामले में बीआरएस नेता के कविता को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है. CBI और ED दोनों जांच एजेंसियों की ओर से दर्ज केस में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली है. दोनों केस में 10-10 लाख के बॉन्ड पर जमानत मिली है. के कविता को अपना पासपोर्ट सरेंडर करना होगा. कोर्ट ने कहा कि जमानत पर रहने के दौरान के कविता सबूतों से छेड़छाड़ या गवाहों को प्रभावित करने की कोशिश नहीं करेंगी.

13:10 PM

Nabanna Rally: हाबड़ा ब्रिज पर छात्रों की पत्थरबाजी, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में लेडी डॉक्टर से रेप और हत्या के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन उग्र हो गया है और छात्रों ने हाबड़ा ब्रिज पर लोहे की दीवार तोड़ दी है. इसके साथ ही छात्रों ने पत्थरबाजी भी की है. छात्रों को रोकने के लिए पुलिस ने छात्रों पर लाठीचार्ज किया है. पुलिस ने छात्रों पर वाटर कैनन का इस्तेमाल कर रही है और आंसू गैस के गोले छोड़े हैं.

12:46 PM

Kolkata Rape Case: संजय रॉय के पास थी सरकारी बाइक

सूत्रों के मुताबिक, कोलकाता रेप-मर्डर केस के आरोपी संजय रॉय को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. सीबीआई ने दो दिन पहले आरोपी की बाइक को जब्त किया था. ये बाइक संजय रॉय को वेलफेयर विभाग की तरफ से दी गई थी. बाइक BHQ यानी बंगाल पुलिस हेड क्वार्टर के नाम अलॉट थी. सूत्रों की मानें तो कोलकाता पुलिस की जितनी भी गाड़िया होती हैं, वो कमिश्नर के नाम पर रजिस्टर्ड होती हैं.

12:29 PM

Nabanna Rally: छात्रों का प्रदर्शन शुरू

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में लेडी डॉक्टर से रेप और हत्या के विरोध में छात्रों का प्रदर्शन कॉलेज स्ट्रीट से शुरू हो गया है.

12:01 PM

चंपाई सोरेन जॉइन करेंगे बीजेपी, अब खुद किया कंफर्म

चंपाई सोरेन ने कहा, 'हमने नया अध्याय शुरू किया है. पहले सोचा कि संन्यास ले लेंगे. फिर जनता की मांग पर विचार किया. फिर लगा सक्रिय रूप से राजनीति में ही रहूंगा. फिर लगा नई पार्टी बनाओ, मगर वक़्त की कमी है. फिर हमारा विश्वास पीएम मोदी पर बढ़ा और हम बीजेपी जॉइन करेंगे. हमारा विश्वास झारखंड में आईने की तरह है. इस पर किसी को जवाब देने की जरूरत नहीं है.' इसके साथ ही चंपाई सोरेन ने कंफर्म किया कि उनके बेटे बाबू लाल सोरेन भी बीजेपी जॉइन करेंगे. उन्होंने बाबूलाल मरांडी की नाराजगी पर कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया.

11:20 AM

सीबीआई ने 5 नर्सिंग स्टाफ को पूछताछ के लिए बुलाया

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में लेडी डॉक्टर के साथ रेप और हत्या की जांच कर रही सीबीआई ने पूछताछ के लिए RG कर हॉस्पिटल के 5 नर्सिंग स्टाफ को बुलाया है. बता दें कि 8-9 अगस्त की रात को 31 साल की ट्रेनी डॉक्टर की आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में रेप के बाद हत्या कर दी गई थी.

10:58 AM

सीएम योगी के बयान पर क्या बोले सिद्धार्थ नाथ सिंह?

बीजेपी नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने सीएम योगी के बयान पर कहा, 'हमारे पीएम के 5 संकल्पों में से एक है. उन लोगों से सतर्क रहना जो लोगों को जाति, भाषा और क्षेत्र के आधार पर बांटने की कोशिश करते हैं. सीएम ने कहा है "बंटोगे तो कटोगे' और उन्होंने बांग्लादेश का उदाहरण दिया है, यह सच है, जैसा कि 1947 में जो हुआ उससे स्पष्ट है. आज भी राहुल गांधी और अखिलेश यादव, जिस तरह से जाति के आधार पर हिंदुओं को विभाजित करने की कोशिश कर रहे हैं, वह खतरनाक मोड़ है.'

10:36 AM

सादिया अनवर शेख की अपील पर एनआईए को HC का नोटिस

दिल्ली हाई कोर्ट ने सादिया अनवर शेख की अपील पर एनआईए को नोटिस जारी किया है. सादिया ने आतंकवाद के एक मामले में अपनी 7 साल की सजा को चुनौती दी है. हाई कोर्ट ने एनआईए को हलफनामा दाखिल करने को कहा है. इस मामले को अन्य संबंधित मामलों के साथ 11 सितंबर को सूचीबद्ध किया गया है.

10:01 AM

Nabanna Rally: नबन्ना अभियान रैली से पहले TMC-BJP में ठन गई

कोलकाता में 27 अगस्त को नबन्ना अभियान रैली के पहले टीएमसी और बीजेपी के बीच तनाव बढ़ गया है. टीएमसी ने बीजेपी पर हिंसा की साजिश का आरोप लगाया, जबकि बीजेपी ने ममता बनर्जी को दोषी ठहराया है. पुलिस ने रैली को अवैध घोषित किया. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 27 अगस्त यानी मंगलवार को नबन्ना अभियान रैली आयोजित होनी है. हालांकि, यह पूरी तरह से गैरराजनीतिक है, लेकिन टीएमसी सरकार को डर है कि रैली के बहाने भारतीय जनता पार्टी हंगामा या अशांति फैलाने की योजना बना रही है. टीएमसी के आरोपों पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि रैली में किसी भी तरह की हिंसा के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अकेले ही जिम्मेदार होंगी. बता दें कि कोलकाता महिला डॉक्टर केस के विरोध में सीएम ममता बनर्जी से इस्तीफे की मांग को लेकर यह नबन्ना अभियान रैली निकाली जाएगी.

09:48 AM

‘नबन्ना अभियान’ रैली शांतिपूर्ण होगी: आयोजक

तृणमूल कांग्रेस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा संभावित व्यवधान पैदा करने के दावों के बीच विद्यार्थी संगठन ‘छात्र समाज’ ने कहा है कि उनकी 27 अगस्त की ‘नबन्ना अभियान’ रैली शांतिपूर्ण होगी. आयोजक ‘छात्र समाज’ ने कहा कि रैली का मकसद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का इस्तीफा मांगना और आरजी कर अस्पताल में डॉक्टर के साथ बलात्कार और उसकी हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग करना है. ‘छात्र समाज’ के प्रवक्ता सायन लाहिड़ी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस और पुलिस द्वारा किए गए दावे निराधार हैं. हमारा उद्देश्य शांतिपूर्ण तरीके से अपनी मांगें उठाना है. अगर हमें रोका गया, तो हम आरजी कर मामले जैसी घटनाओं को रोकने में विफल रहने के कारण मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग करने के लिए अहिंसक तरीके से राज्य सचिवालय ‘नबन्ना’ के द्वार तक जाने का प्रयास करेंगे.

09:41 AM

Nabanna Rally: नबन्ना अभियान रैली को पुलिस ने अवैध घोषित किया

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग को लेकर छात्र संगठन ‘छात्र समाज’ द्वारा 27 अगस्त को प्रस्तावित ‘नबन्ना अभियान’ रैली को ‘अवैध’ करार देते हुए पश्चिम बंगाल पुलिस ने कहा कि आयोजकों ने इसके लिये मंजूरी नहीं ली है. पुलिस ने कहा कि उसने विरोध मार्च के दौरान कानून- व्यवस्था संबंधी संभावित समस्याओं की चिंता के कारण आवश्यक एहतियाती कदम उठाए है. पश्चिम बंगाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एवं महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) मनोज वर्मा ने कहा कि किसी भी व्यक्ति या संगठन ने राज्य सचिवालय ‘नबन्ना’ तक ऐसी रैली आयोजित करने की अनुमति नहीं मांगी है. राज्य सचिवालय एक प्रतिबंधित क्षेत्र है. सरकार ने पहले ही बीएनएसएस की धारा 163 के तहत नबन्ना के निकट निषेधाज्ञा लागू कर दी है, जिससे पांच या अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने पर रोक लग गई है.

09:23 AM

Kolkata Rape Murder Case: कोलकाता में नबन्ना रैली आज

महिला डॉक्टर से हैवानियत के विरोध में कोलकाता में आज (27 अगस्त) नबन्ना अभियान रैली निकाली जाएगी. कोलकाता महिला डॉक्टर केस के विरोध में सीएम ममता बनर्जी से इस्तीफे की मांग को लेकर यह नबन्ना अभियान रैली निकाली जाएगी. नबन्ना अभियान रैली से पहले टीएमसी और बीजेपी के बीच तनाव बढ़ गया है. टीएमसी ने बीजेपी पर हिंसा की साजिश का लगाया आरोप लगाया है, जबकि बीजेपी ने ममता बनर्जी को दोषी ठहराया है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news