Parliament Session : 'गुजरात के चुनाव में आपको हराने जा रहे हैं, लिखकर ले लीजिए', राहुल का सदन में तीखा वार
Advertisement
trendingNow12315672

Parliament Session : 'गुजरात के चुनाव में आपको हराने जा रहे हैं, लिखकर ले लीजिए', राहुल का सदन में तीखा वार

Breaking News: लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे सिर्फ हिंसा करते हैं. इसके बाद सदन में मौजूद पीएम मोदी अपनी सीट पर खड़े हुए और जवाब दिया. 

Parliament Session : 'गुजरात के चुनाव में आपको हराने जा रहे हैं, लिखकर ले लीजिए', राहुल का सदन में तीखा वार
LIVE Blog

Breaking News 1st July 2024: लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे सिर्फ हिंसा करते हैं. इसके बाद सदन में मौजूद पीएम मोदी अपनी सीट पर खड़े हुए और जवाब दिया. 

मॉनसून की दस्तक ने गर्मी से तो राहत दे दी, लेकिन जरूरत से ज्यादा बारिश कई इलाकों के लिए परेशानी का पहाड़ बन गई है. भारी बारिश के बाद देश के कई राज्यों में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. कुछ ही देर की बारिश में गलियां तालाब बन जा रही हैं, जिससे आम जन जीवन पर काफी असर पड़ रहा है. बारिश ने सबसे ज्यादा गुजरात और राजस्थान में उत्पात मचाया है. आसमान से गिर रही आफत ने भारी नुकसान पहुंचाया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो-तीन दिन कई राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है. 

देश में अब नया 'न्याय' यानी आज से नया कानून लागू हो गया है. इस नए कानून का लागू करते हुए सरकार ने कहा था कि वो ब्रिटिश काल के कानूनों को पूरी तरह से खत्म कर रही है. पहले इन कानूनों का नाम था इंडियन पीनल कोड, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम था, जो अब भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम के नाम से जाने जाएंगे. पहले इंडियन पीनल कोड यानी IPC में 511 धाराएं थीं, 
जबकि भारतीय न्याय संहिता यानी BNS 358 धाराएं हैं. भारतीय न्याय संहिता (BNS) में 21 नए अपराध जोड़े गए हैं और 41 धाराएं ऐसी हैं, जिसमें सजा का समय बढ़ा दिया गया है.

Breaking News Update: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

01 July 2024
21:36 PM

जयराम रमेश को रेल मंत्रालय का जवाब

रेल मंत्रालय ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश के उस दावे का खंडन किया है कि दिल्ली पुलिस ने सोमवार से लागू भारतीय न्याय संहिता-2023 के तहत पहली प्राथमिकी नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज को बाधित करने पर एक रेहड़ी वाले के खिलाफ दर्ज की है. रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘भारतीय न्याय संहिता 2023 के तहत पहली प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है. यह दिल्ली पुलिस द्वारा एक रेहड़ी-पटरी वाले के खिलाफ अवरोध पैदा करने के आरोप में दर्ज की गई है, क्योंकि वह नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज के नीचे अपनी दैनिक आजीविका कमा रहा था.’’ इस पर प्रतिक्रिया देते हुए रेल मंत्रालय ने कहा, ‘‘मान्यवर, कृपया गलत सूचना न दें!’’ इसके साथ नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन के थाना प्रभारी का एक पत्र भी संलग्न साझा किया है जिसमें ऐसी कोई प्राथमिकी दर्ज करने की सूचना को खारिज किया गया है.

20:44 PM

कल चर्चा पर जवाब दे सकते हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार शाम राष्ट्रपति के अभिभाषण से संबंधित धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे सकते हैं. लोकसभा में 16 घंटे की चर्चा सोमवार सुबह शुरू हुई जो रात जारी रही. सूत्रों ने बताया कि चर्चा मंगलवार शाम को समाप्त होने की संभावना है, जिसके बाद मोदी जवाब देंगे. नीट परीक्षा पेपर लीक के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के कारण शुक्रवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू नहीं हो सकी थी.

20:16 PM

राहुल के बयान पर अजमेर शरीफ दरगाह का बयान

19:35 PM

DMK ने बोला पीएम मोदी पर हमला

द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोलते हुए सोमवार को लोकसभा में आरोप लगाया कि उन्होंने देश को उत्तर-दक्षिण में बांटने का प्रयास किया, लेकिन उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के मतदाताओं ने उन्हें ‘अच्छा सबक सिखाया.’ द्रमुक सदस्य ए. राजा ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान आठ बार तमिलनाडु की यात्रा की, लेकिन सत्तारूढ़ भाजपा को एक भी सीट हासिल नहीं हो सकी. उन्होंने कहा, ‘‘मोदी के लाख प्रयास के बावजूद राजनीतिक रूप से हम उत्तर-दक्षिण में विभाजित नहीं हुए, इसके उलट इसका खामियाजा उन्हें उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में कई सीट गंवाकर भुगतना पड़ा.’’ उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने तमिलनाडु को अलग-थलग करके रखा है. उन्होंने कहा, ‘‘...इसलिए तमिलनाडु की जनता आपको सबक सिखा रही है.’’ उन्होंने इंदिरा गांधी नीत सरकार के दौरान लगाये गये आपातकाल का मुद्दा बार-बार सत्तापक्ष द्वारा उठाये जाने को लेकर भी सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी की सरकार में आपातकाल लगाये जाने और मोदी सरकार के कार्यकाल में जारी ‘अघोषित आपातकाल’ में फर्क है. 

19:04 PM

चिराग ने बोला राहुल पर हमला

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर सोमवार को निशाना साधते हुए यहां कहा कि कांग्रेस नेता ने सरकार का विरोध करने के प्रयास में भगवान शिव के भक्तों का विरोध करना शुरू कर दिया है. पासवान ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष पर नेता प्रतिपक्ष पद की गरिमा को घटाने का भी आरोप लगाया. लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण के बारे में पूछे जाने पर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग ने कहा कि कोई भी शिव भक्त यह बर्दाश्त नहीं करेगा जिस तरह उन्होंने लोकसभा में भगवान की तस्वीर लहराई. सदन के बाहर चिराग पासवान ने कहा, ‘‘नेता प्रतिपक्ष के पद की गरिमा होती है. आप इस तरह के बयान नहीं दे सकते.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सरकार का विरोध करते-करते उन्होंने शिवभक्तों का विरोध करना शुरू कर दिया. मैं भी शिव भक्त हूं. मैं भगवान शिव में आस्था रखता हूं. जिस तरह से आप अपने राजनीतिक फायदे के लिए सदन में शिव की तस्वीर लहरा रहे थे, कोई भी शिवभक्त उसे बर्दाश्त नहीं करेगा.’

18:29 PM

राहुल पर बीजेपी का हमला

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को विपक्ष के नेता राहुल गांधी की उस टिप्पणी को लेकर संसद के बाहर और भीतर विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘खुद को हिंदू कहने वाले हर समय हिंसा और नफरत फैलाने’ में लगे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह गंभीर मामला है कि राहुल गांधी पूरे हिंदू समाज को हिंसक कह रहे हैं, वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और अन्य मंत्रियों ने कांग्रेस नेता से माफी की मांग की. हालांकि, राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए लोकसभा में कहा, ‘‘भाजपा, नरेन्द्र मोदी जी या राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पूरा हिंदू समाज नहीं हैं. हम भी हिंदू हैं.’’

शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हिंदू हिंसा करते हैं, झूठ बोलते हैं और नफरत फैलाते हैं…, यह बोलकर राहुल गाँधी ने करोड़ों हिंदुओं का अपमान किया है. इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए.’’ लोकसभा में विपक्ष के नेता गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा, ‘‘सभी धर्मों और हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और निडरता की बात की है. वे कहते थे कि डरो मत, डराओ मत. शिवजी कहते हैं डरो मत, डराओ मत. वह अहिंसा की बात करते हैं. लेकिन जो लोग अपने आपको हिंदू कहते हैं, वो 24 घंटे हिंसा, नफरत और असत्य की बात करते हैं.’’ इस पर सत्तापक्ष के सदस्य अपने स्थान पर खड़े होकर जोरदार तरीके से विरोध जताने लगे. राहुल ने कहा, ‘‘आप हिंदू हैं ही नहीं. हिंदू धर्म में साफ लिखा है सत्य के साथ खड़ा होना चाहिए, सत्य से पीछे नहीं हटना चाहिए. ये इसलिए चिल्ला रहे हैं, क्योंकि तीर दिल में जाकर लगा है.’

18:23 PM

राहुल की नागरिकता पर सुनवाई पूरी

राहुल गांधी की नागरिकता को चुनौती देने वाली याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई पूरी हो चुकी है. हाईकोर्ट ने मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया है. याची अधिवक्ता अशोक पाण्डेय की लगातार दलीलों पर आपत्ति जताते हुए कोर्ट उठ गई. राहुल गांधी को ब्रिटिश नागरिक बताते हुए लोकसभा सदस्यता रद्द करने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है.

17:29 PM

जी किशन रेड्डी का राहुल पर अटैक

बीजेपी नेता जी किशन रेड्डी ने भी राहुल को जमकर घेरा और कहा कि वह डिप्रेशन में हैं क्योंकि वह 20 साल से प्रधानमंत्री बनना चाह रहे हैं. लेकिन जनता ने मौका नहीं दिया. रेड्डी ने कहा कि राहुल ने हिंदू और हिंदुत्व के खिलाफ भाषण दिया, उनको हिंसक बताया. जब तक हिंदू है तब तक लोकतंत्र बचा है, जब तक हिंदू है देश में तब तक हिंसा नहीं हो रही.

17:13 PM

'राहुल को सम्मान से बात करनी चाहिए' 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के संसद में दिए गए भाषण पर भाजपा सांसद रवि शंकर प्रसाद ने कहा, वे(राहुल गांधी) पहली बार नेता प्रतिपक्ष बने हैं, उन्हें सम्मान से बात करनी चाहिए लेकिन वे क्या-क्या बोल गए. क्या किसी और धर्म की आस्था के बारे में वे सदन में इस तरह की हल्की बात कर सकते हैं?..."

16:58 PM

'मुझे जो कहना था, कह दिया'

अग्निवीर योजना पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की टिप्पणी पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "मुझे जो कहना था, मैंने कह दिया है। मैं जो भी कहता हूं, सच कहता हूं।"

16:27 PM

महुआ का बीजेपी पर कटाक्ष

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा, "पिछली बार जब मैं यहां खड़ी थी तो मुझे बोलने नहीं दिया गया। लेकिन एक सांसद की आवाज दबाने की बहुत बड़ी कीमत सत्ताधारी पार्टी को चुकानी पड़ी है। मुझे दबाने की कोशिश में जनता ने आपके 63 सांसदों को स्थायी रूप से बैठा दिया..."

15:46 PM

मारन से स्पीकर ने जताई नाराजगी

राहुल ही नहीं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने डीएमके सांसद दयानिधि मारन से भी नाराजगी जताई.  स्पीकर ने कहा कि उनकी अन्य सदस्यों के भाषण के दौरान बैठे बैठे टिप्पणी करने की आदत बन गई है. अध्यक्ष का यह बयान उस समय आया, जब बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत कर रहे थे. बिरला ने कहा, "वरिष्ठ नेता मारन जी की आदत पड़ गई है, बैठे बैठे टिप्पणी करने की.' उन्होंने कहा कि यह गलत है.

DMK सदस्य दयानिधि मारन कुछ टोकाटोकी कर रहे थे तो अनुराग ठाकुर ने कहा, 'इनके एक नेता ने कहा था कि सनातन धर्म बीमारी की तरह है, इसे नष्ट किया जाना चाहिए. ये हमें स्वीकार्य नहीं है. देश में मुगल और अंग्रेज आए और चले गए, लेकिन सनातन था, है और रहेगा.' इस दौरान DMK के कुछ सदस्यों ने विरोध जताया तो बिरला ने कहा कि सदस्य (ठाकुर) ने कहा है कि सनातन रहेगा. उन्होंने कहा, 'क्या आपको इसमें कोई आपत्ति है?'

15:41 PM

3 आपराधिक कानूनों पर बोले ओवैसी 

3 नए आपराधिक कानूनों पर AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "...इस कानून से यह सरकार किसी को भी आतंकवादी घोषित कर सकती है। यह कानून UAPA से खतरनाक है। UAPA में अगर किसी की पुलिस हिरासत बढ़ानी है तो DSP रैंक का अधिकारी कोर्ट में याचिका देता है कि हम उनकी हिरासत क्यों लेना चाह रहे हैं। यहां पर उसकी जरूरत भी नहीं है। इसमें बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिसका गलत इस्तेमाल, दलितों पर, आदिवासियों पर और मुसलमानों पर है..."

15:22 PM

'क्या ऐसे हिंदुओं का अपमान होगा'

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के संबोधन पर भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा, "चुनाव समाप्त हो गया परंतु कांग्रेस का हिंदुओं के प्रति नफरत फैलाने का काम और एजेंडा आज भी जारी है और अब तो लोकतंत्र के मंदिर में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी स्वयं इस काम को कर रहे हैं... क्या किसी और धर्म के प्रति इस तरह की बातें की जाएंगी?... 99 सीटें क्या आ गईं इस प्रकार से हिंदुओं का अपमान किया जाएगा?..."

15:18 PM

संसद में राहुल का हमला

राहुल गांधी ने कहा, पीएम ने बोला है मेरा डायरेक्ट कनेक्शन है भगवान से. ये मैंने नहीं पीएम मोदी ने बोला है. स्पीकर ने बीच में रोकते हुए कहा कि पीएम का सम्मान होना चाहिए. राहुल ने कहा कि स्पीकर सर मैं पीएम की इज्जत कर रहा हूं. लेकिन पीएम ने कहा कि मै बायोलॉजिकल नहीं हूं. ये मैं नहीं कह रहा हूं. पीएम ने कहा, मोदी जी को डायरेक्ट ऊपर से मैसेज आया और नोटबंदी कर दी.

14:45 PM

राहुल गांधी बोले- जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे सिर्फ हिंसा करते हैं; पीएम मोदी बीच में खड़े होकर दिया जवाब

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, 'हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय को खत्म करने की बात कही है. लेकिन, जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे सिर्फ हिंसा, नफरत, असत्य की बात करते हैं...आप हिंदू हैं ही नहीं.' इसके बाद सदन में मौजूद पीएम मोदी अपनी सीट पर खड़े हुए और जवाब दिया. उन्होने कहा, 'पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहना बहुत गंभीर मामला है.'

14:28 PM

लोकसभा में बोले राहुल गांधी- 55 घंटे पूछताछ हुई

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, 'भारत के विचार, संविधान और संविधान पर हमले का विरोध करने वाले लोगों पर एक व्यवस्थित और व्यापक हमला हुआ है. हममें से कई लोगों पर व्यक्तिगत हमले किए गए. कुछ नेता अभी भी जेल में हैं. जिसने भी सत्ता और धन के संकेन्द्रण, गरीबों, दलितों और अल्पसंख्यकों पर आक्रमण के विचार का विरोध किया, उसे कुचल दिया गया. भारत सरकार के आदेश पर, भारत के प्रधानमंत्री के आदेश पर मुझ पर हमला किया गया. इसका सबसे सुखद हिस्सा ईडी द्वारा 55 घंटे की पूछताछ थी.'

14:20 PM

Parliament Session 2024 Live: राहुल गांधी ने संसद में दिखाई भगवान शिव की तस्वीर

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलते हुए राहुल गांधी ने भगवान शिव की तस्वीर दिखाई और कहा कि यह चित्र पूरे हिंदुस्तान के दिल में है. उन्होंने कहा कि देश ने संविधान की रक्षा की है. लोगों को डराया जा रहा है. धमकाया जा रहा है. नेताओं को जेल में डाला जा रहा है. मुझ पर भी हमले हुए. क्या इस हाउस में शिवजी का चित्र दिखाना मना है. ये चित्र पूरे हिंदुस्तान के दिल में है.

13:44 PM

1/7/2024 से नए कानून के तहत न्याय होगा, पहले के मामले पुराने कानून के तहत चलेंगे

नए कानूनों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमित शाह ने बताया कि 1/7/2024 से नए कानून के तहत न्याय होगा, वहीं इसके पहले के मामले पुराने कानून के तहत चलेंगे.

13:36 PM

नए कानूनों के तहत ग्वालियर में दर्ज हुआ पहला मामला

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि नए कानूनों के तह पहला FIR ग्वालियर में चोरी के मामले में दर्ज हुआ है. 12 बजकर 10 मिनट पर एक बाइक चोरी का केस दर्ज किया गया. इसलिए, ये कहना गलत है कि पहला FIR दिल्ली में स्ट्रीट वेंडर के खिलाफ हुआ और इस मामले में भी पुलिस ने रिव्यु पावर का इस्तेमाल करके उसे खारिज कर दिया है.

13:30 PM

4 साल तक चर्चा के बाद कानून हुए तैयार: अमित शाह

अमित शाह ने कहा, 'सभी सुझाव मांगे थे. सुझाव आने के बाद ये बिल बनाया गया था. 2020 मे सभी सांसदों और सीएम को पत्र लिखकर सुझाव मांगे थे. सभी सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट जजों से सुझाव मांगे गए थे. 158 बार खुद बैठक करके बिल बनाया. 4 से 5 राजनीतिक बयान छोड़कर सभी के सुझाव को समाहित किया. ये देश के 140 करोड़ नागरिकों को न्याय और आत्मसम्मान दिलाने का है. इस पर सियासत न हो. आजादी के बाद किसी भी कानून पारित कराने के लिए इतनी चर्चा नहीं हुई. 4 साल तक इस पर विचार और चर्चा होती रही. समय पर न्याय मिलेगा तो देश का और जनता का भला होगा और संविधान की रक्षा होगी.

13:19 PM

नए कानूनों में क्या-क्या? अमित शाह ने दी जानकारी

प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अमित शाह ने बताया, 'नए कानूनों में मॉब लिंचिंग का पहली बार प्रावधान और परिभाषित किया गया है. इसके रिए 7 वर्ष से मृत्यु दंड का प्रावधान है. गैंगरेप के लिए 20 साल की सजा का प्रावधान है. नाबलिग के साथ रेप के मामले में फांसी की सजा है. राजद्रोह को खत्म किया गया है और देशद्रोह का नया परिभाषा देश की अखंडता से है. ये कानून सबसे आधुनिक न्याय प्रणाली का सृजन करेगा.'

13:15 PM

क्रिमिनल सिस्टम पूरी तरह से स्वदेशी हुआ: अमित शाह

नए क्रिमिनल कानून लागू होने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि आज से ये हर थाने में काम करेंगे. अंग्रेजों के कानून निरस्त होकर भारत का कानून काम करने लगा है. क्रिमिनल सिस्टम पूरी तरह से स्वदेशी हुआ. एक नए नजरिए के साथ ये कानून काम करने लगा है. उन्होंने आगे कहा, 'देश में आज से तीन नए कानून अमल में आ रहे हैं. 75 साल के बाद इस कानून पर विचार हुआ है. ये कानून आज से हर थाने में काम करना चालू कर देंगे. ये भारत के संसद में बनाए हुए कानून है. सभी के अधिकारों की रक्षा करने का काम करेगा. इससे कई समूहों को फायदा होगा. भारतीय नागरिकों को जो परेशानी थी वो कम हो गए होंगे.'

12:50 PM

राज्यसभा में आरएसएस पर मल्लिकार्जुन खरगे की टिप्पणी

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरएसएस पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि आरएसएस के लोग मनुवादी है और इनकी विचारधारा देश के लिए खतरनाक है.

12:26 PM

Parliament Session Live: केजरीवाल पर अनुराग ठाकुर का हमला

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस ने अपने सहयोगी शराब घोटाले वाले और जो जेल और बेल पर है, उनको अपना सहयोगी चुना है. हमने वर्क फ्रॉम होम तो सुना था, मगर आज वर्क फ्रॉम जेल किया जा रहा है. कट्टर बेईमान आज जेल में हैं. एक राज्य में गठबंधन में किया, दूसरे राज्य में नहीं किया. दिल्ली में कैसी सरकार है, जिसके कानून मंत्री ने इस्तीफा दिया. शिक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री जेल में हैं.

12:21 PM

लोकसभा में अनुराग ठाकुर

अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में भय और भ्रम फैलाने का काम किया गया और विदेशी ताकतों का हाथ भी इस चुनाव मे विपक्ष के लोगों के साथ रहा. इस चुनाव मे जहरीले बोल सैम पित्रोदा द्वारा दिया गया. क्या सैम प्रित्रोदा के बयान से कांग्रेस और राहुल गांधी सहमत हैं. नस्लभेदी टिप्पणी हमें स्वीकार नहीं है. क्या विपक्ष सैम पित्रोदा के बयान से सहमत है. जय फिलिस्तिनीन का नारा मंजूर नहीं है, जो मां भारती की जय नहीं बोलते हैं, क्या हम उस दिशा में बढ़ रहे हैं कि एक दिन ये लोग जय पाकिस्तान और जय चीन बोलेंगे. कांग्रेस बताए कि वो इमरजेंसी जैसी गलती दोबारा नहीं करेंगे.

12:14 PM

लोकसभा में कांग्रेस पर अनुराग ठाकुर का हमला

अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में कांग्रेस पार्टी पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि ये मात्र 328 सीटों पर लडे और 228 सीटों पर हार गए. 60 प्रतिशत सीटों पर हार गए.

12:01 PM

मल्लिकार्जुन खरगे ने संसद में उठाया चुनाव के दौरान पीएम मोदी द्वारा कही गई बातें

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी द्वारा कही गई बातों को संसद में उठाया है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में अहंकारी नारों की जगह नहीं.

11:48 AM

सरकार पर खरगे का हमला

राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'विफलता को छिपाने के लिए ये सरकार माहिर है. जय संविधान के नारे पर भी कुछ लोगों को आपत्ति है. पार्लियामेंट में हमें हमारी बात भी रखने नहीं दिया जाता है. पहली बार डिप्टी स्पीकर का पोस्ट खाली था. देश का संविधान और जनता सब पर भारी है. सभी मूर्ति को पीछे धकेल दिया.' आंबेडकर जी की स्टैचू पर खरने ने कहा, 'आंबेडकर जी का अपमान किया तो दलित लोगों का अपमान होगा.'

11:43 AM

Parliament Session Live: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे

राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'राष्ट्रपति संसद का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं. हम राष्ट्रपति का सम्मान करते हैं. इस साल राष्ट्रपति का पहला संबोधन जनवरी में और दूसरा जून में था. पहला संबोधन चुनाव के लिए था और दूसरा उसकी कॉपी थी. उनके संबोधन में दलित, अल्पसंख्यक वर्ग और पिछड़े वर्ग के लिए कुछ नहीं था. राष्ट्रपति के अभिभाषण में न तो कोई दृष्टि थी और न ही कोई दिशा। पिछली बार की तरह, यह सरकार के लिए सराहना के शब्दों से भरा हुआ था.'

11:40 AM

Parliament Session: लोकसभा में अनुराग ठाकुर का संबोधन

अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में कहा कि मोदी को देश की जनता ने जनादेश दिया है. मोदी जी ने बाबा साहब के संविधान पर शीश छुकाया है. जो विपक्ष के गरीबी हटाओ के नारे थे वो नारे ही रह गए और मोदी जी ने 25 करोड़ जनता को गरीबी से बाहर निकाला. कोविड के समय मोदी जी ने कहा जान भी जहान भी और जान बचाने के लिए मोदी जी ने काम किया. कोविड की दो-दो वैक्सीन को भारत में बनाया गया. कुछ लोग यहां पर बैठे हैं, जो वैक्सीन का विरोध करते थे, मगर उनके बावजूद भारत मे वैक्सीन दूसरे देशो को दिया. आज नए भारत की बुंलद तस्वीर दिखती है. हम आज दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बने और आने वाले 5 वर्षो मे तीसरी बनेंगे. पिछले 10 वर्षों मे कोई भष्टाचार का दाग नहीं है. विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा है. गरीब और जरूरतमंद के जीवन में सुधार लाया गया है. गरीबों को शौचालय और स्वास्थ्य की सुविधा दी गई है. 4 करोड़ पक्के मकान दिए गए हैं. 12 करोड शौचालय दिए गए हैं. नल से जल दिया है. हर घर गांव तक बिजली पहुंचाई है.

11:36 AM

Parliament Session Live: लोकसभा संचालन के लिए पीठासीन पैनल नियुक्त

लोक सभा संचालन के लिए पीठासीन पैनल जगदंबिका पाल, के सी मोहन, संध्या राय, दिलीप सैकिया, कुमारी शैलजा, ए राजा, डॉक्टर काकोली घोष, कृष्ण प्रसाद, अवधेश प्रसाद इन सभी लोगों को लोकसभा के संचालन के लिए पैनल में लोकसभा स्पीकर ने नियुक्त किया.

11:27 AM

Parliament Session: विपक्ष का लोकसभा से वॉकआउट

11:25 AM

राहुल गांधी ने नीट विवाद पर चर्चा के लिए मांगा 1 घंटे का समय

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष जिस पर चर्चा करना चाहता है वो करे, मगर पहले राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा हो. इसके बाद राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि नीट पर एक दिन की चर्चा हो. हम छात्रों को मैसेज देने लिए चाहते थे कि संसद मे नीट पर चर्चा हो. इस स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप नोटिस दीजिएगा. हम उसको देखेंगे.

11:16 AM

राज्यसभा में भी दी गई टीम इंडिया बधाई

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 विश्व कप 2024 जीतने पर बधाई दी गई.

11:14 AM

Parliament Session: टीम इंडिया के टी20 वर्ल्ड कप जीतने पर लोकसभा ने दी बधाई

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और सदन ने क्रिकेट कप्तान रोहित शर्मा और पूरी टीम इंडिया को टी20 विश्व कप 2024 जीतने पर बधाई दी. बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराकर खिताब पर कब्जा किया था.

11:01 AM

Parliament Session 2024 Live: संसद भवन परिसर में विपक्ष का प्रदर्श

संसद भवन परिसर में विपक्ष के नेता सरकार द्वारा ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स के दुरूपयोग के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका आरोप है कि सरकार इसका विपक्षी दलों के खिलाफ इस्तेमाल कर रही है. कई सांसदों के हाथों में तख्तिया हैं, जिस पर स्लोगन लिखा है, 'ईडी, सीबीआई का दुरूपयोग मत करो.'

10:39 AM

सेना का नेतृत्व करना गर्व की बात: सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी

सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा, 'मेरे लिए ये अत्यंत गर्व और सम्मान का अवसर है कि मुझे भारतीय थलसेना का नेतृत्व करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. भारतीय सेना के गौरवशाली परंपरा हमारे सैनिकों के बलिदान और योगदान की बुनियाद पर आधारित है. इस पर मैं उन वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिन्होंने कर्तव्य पथ पर अपने प्राणों की आहुति दी है. आज भारतीय थलसेना आधुनिकीकरण के पद पर अग्रसर है. इस दिशा में आत्मनिर्भरता को पूर्णता हासिल करने के लिए भारत सेना हमेशा तैयार है. मैं देश और भारतीय नागरिकों को विश्वास दिलाता हूं कि भारतीय सेना हर चुनौती का सामना के लिए पूर्णता तैयार है.'

10:15 AM

Parliament Session: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलेंगे खरगे-राहुल

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आज सुबह 11 बजे राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बोलेंगे. वहीं, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में दोपहर 12.30 से 1 बजे के करीब विपक्ष के नेता राहुल गांधी बोलेंगे.

10:07 AM

कोलकाता विधानसभा टीएमसी-बीजेपी का धरना

आज कोलकाता विधानसभा में दोनों पार्टियां तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी धरने पर बैठने वाले हैं. आज चौथे दिन जब तृणमूल के 2 जीते हुए प्रत्याशी आज धरने पर बैठेंगे, जिनकी मांग है कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल विधानसभा में आकर उनका शपथ करवाएं. वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी की महिला विधायक भी धरने पर बैठेंगी. कूचबिहार में हुई घटना के विरोध में बीजेपी का धरना होगा. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी नेता विधानसभा में स्थित अंबेडकर की मूर्ति के नीचे बैठना चाहते थे जिसकी अनुमति उन्हें नहीं दी गई, जिसकी वजह यह बताई गई की तृणमूल पहले से ही वहां पर धरना कर रही है इसीलिए एक जगह पर बीजेपी को अनुमति नहीं मिल सकती. लेकिन, बीजेपी भी आज विधानसभा में ही किसी और जगह धरना करेगी.

10:02 AM

Rainfall Alert: दिल्ली-एनसीआर में तीन दिन तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून की दस्तक हो चुकी है. पहली बारिश ने ही दिल्ली और नोएडा-गाजियाबाद को पानी-पानी कर दिया था. मौसम विभाग ने अब सोमवार से आने वाले तीन दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. साथ ही ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है, यानी यह बारिश लोगों के लिए राहत की जगह आफत बन सकती है. मौसम विभाग के के मुताबिक, सोमवार के दिन अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. इसके साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे और भारी बारिश की संभावना है. मंगलवार 2 जुलाई को भी भारी बारिश की चेतावनी के साथ अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. बुधवार 3 जुलाई को भी भारी बारिश के साथ अधिकतम तापमान और घटकर 29 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

09:45 AM

Parliament Session Live: नीट मुद्दे पर चर्चा के लिए कांग्रेस का स्थगन नोटिस

कांग्रेस सांसद बी मणिकम टैगोर ने लोकसभा में नीट मुद्दे पर चर्चा के लिए कार्य स्थगन नोटिस दिया है.

09:40 AM

Upendra Dwivedi: सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी को गार्ड ऑफ ऑनर

दिल्ली सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी को गार्ड ऑफ ऑनर मिला. उन्होंने कल (30 जून) जनरल मनोज पांडे से सेनाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया था. सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की.

09:36 AM

महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है बंगाल: नड्डा

भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को पश्चिम बंगाल में एक जोड़े की बेरहमी से पिटाई के मामले में राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लिया. उन्होंने आरोप लगाया कि महिलाओं के लिए यह प्रदेश सुरक्षित नहीं है. उन्होंने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘पश्चिम बंगाल से एक भयानक वीडियो सामने आया है, जो उन क्रूरताओं की याद दिलाता है जो केवल धर्मतंत्रों में मौजूद हैं. हद तो तब हो गई जब तृणमूल के कार्यकर्ता और विधायक इस घटना को न्यायोचित ठहरा रहे हैं.'

 

09:31 AM

अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाना चाहती है TMC

टीएमसी अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाना चाहती है. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को फोन कर यह प्रस्ताव दिया है. स्पीकर चुनाव के बाद अब डिप्टी स्पीकर को लेकर विरोधी दल एक्टिव मोड में आ गए हैं और अवधेश प्रसाद को सामने रखकर विरोधी शिविर सरकार के ऊपर दबाव बना रही है.

 

09:19 AM

New Law: नए कानून के तहत दिल्ली में दर्ज हुई एफआईआर

दिल्ली के कमला मार्केट थाने में भारतीय न्याय संहिता, 2023 के तहत पहली एफआईआर दर्ज की गई है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज के नीचे अवरोध पैदा करने और सामान बेचने के आरोप में एक रेहड़ी-पटरी वाले के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धारा 285 के तहत मामला दर्ज किया गया.

09:03 AM

Pune Car Accident: गृह विभाग ने पुणे पुलिस को दी SC जाने की अनुमति

पुणे कार एक्सीडेंट केस में राज्य गृह विभाग ने पुणे पुलिस को बॉम्बे हाई कोर्ट के 25 जून के आदेश को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाने की अनुमति दे दी है. हाई कोर्ट ने 19 मई को हुए पोर्श कार दुर्घटना में शामिल 17 वर्षीय नाबालिग को सुधार गृह से रिहा करने का निर्देश दिया गया था.

08:59 AM

Sansad Satra Live: नए कानूनों पर चर्चा के लिए मनीष तिवारी का स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने आज (1 जुलाई 2024) से लागू हुए तीन नए आपराधिक कानूनों पर चर्चा के उद्देश्य से लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.

08:55 AM

New Criminal Law: आज से देश में लागू हो गए 3 नए कानून

देश में अब नया 'न्याय' यानी आज से नया कानून लागू हो गया है. इस नए कानून का लागू करते हुए सरकार ने कहा था कि वो ब्रिटिश काल के कानूनों को पूरी तरह से खत्म कर रही है. पहले इन कानूनों का नाम था इंडियन पीनल कोड, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम था, जो अब भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम के नाम से जाने जाएंगे. पहले इंडियन पीनल कोड यानी IPC में 511 धाराएं थीं, 
जबकि भारतीय न्याय संहिता यानी BNS 358 धाराएं हैं. भारतीय न्याय संहिता (BNS) में 21 नए अपराध जोड़े गए हैं और 41 धाराएं ऐसी हैं, जिसमें सजा का समय बढ़ा दिया गया है.

08:49 AM

Monsoon Rain: मॉनसून की पहली बारिश से हाल बेहाल

मॉनसून की दस्तक ने गर्मी से तो राहत दे दी, लेकिन जरूरत से ज्यादा बारिश कई इलाकों के लिए परेशानी का पहाड़ बन गई है. भारी बारिश के बाद देश के कई राज्यों में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. कुछ ही देर की बारिश में गलियां तालाब बन जा रही हैं, जिससे आम जन जीवन पर काफी असर पड़ रहा है. बारिश ने सबसे ज्यादा गुजरात और राजस्थान में उत्पात मचाया है. आसमान से गिर रही आफत ने भारी नुकसान पहुंचाया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो-तीन दिन कई राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है. 

08:44 AM

Parliament Session 2024 Live: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राहुल गांधी का भाषण

सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा होगी. इसके साथ ही राहुल गांधी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर भाषण देंगे और नीट पेपर लीक के मुद्दे पर भी सरकार पर हमला बोल सकते हैं.

08:37 AM

Parliament session Live: संसद के दोनों सदनों में NEET पेपर लीक पर हंगामा तय

आज संसद के विशेष सत्र हंगामेदार होने के आसार हैं. विपक्षी सांसद कई मुद्दों को लेकर जमकर हंगामा कर सकते हैं. एनडीए सरकार को घेरने के लिए इंडिया गठबंधन के नेताओं ने पूरी तैयारी की है. विपक्षी सांसद नीट परीक्षा में धांधली को लेकर सदन में सरकार से सवाल पूछेंगे. लोकसभा और राज्यसभा में नीट परीक्षा को लेकर तीखी बहस हो सकती है.

Trending news