Aaj Ki Taza Khabar: केजरीवाल के इस्तीफे से दिल्ली के नुकसान की भरपाई नहीं होगी : मनोज तिवारी
Advertisement
trendingNow12431991

Aaj Ki Taza Khabar: केजरीवाल के इस्तीफे से दिल्ली के नुकसान की भरपाई नहीं होगी : मनोज तिवारी

News Brief 16th September 2024: बारावफात और गणेश विसर्जन को लेकर यूपी से लेकर गुजरात तक हाई अलर्ट है. जम्मू-कश्मीर के कठुआ और पुंछ में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है, जिसमें 2 से 3 आतंकियों के घिरे होने की खबर है. देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

Aaj Ki Taza Khabar:  केजरीवाल के इस्तीफे से दिल्ली के नुकसान की भरपाई नहीं होगी : मनोज तिवारी
LIVE Blog

आज की ताजा खबर 16 सितंबर 2024 : बरेली में बारवफात के जुलूस को लेकर तनाव के हालात बने हुए हैं. हिंदू समुदाय का कहना है कि वो किसी भी कीमत पर जुलूस नहीं निकलने देंगे. वहीं, मुस्लिम पक्ष भी जुलूस निकालने पर अड़ा है. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि उन्होंने जुलूस निकालने की परमिशन ली है. हालात इतने तनावपूर्ण हैं कि बरेली में कई थानों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई है. हिंदू पक्ष का कहना है कि वो जुलूस को इसलिए रोक रहे हैं, क्योंकि मुस्लिम पक्ष ने भी कांवड़ के दौरान उनके जुलूस में बाधा डाली थी. गुजरात के सूरत में बारावफात और गणेश विसर्जन के लिए सूरत में भारी फोर्स तैनात की गई है. सुरक्षा के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की टीमें तैनात की गई हैं. सूरत शहर के भागल इलाके में पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों का फ्लैग मार्च निकाला गया. ड्रोन कैमरों से संवेदनशील इलाकों में नजर रखी जा रही है. बारावफात और गणेश विसर्जन से पहले पुलिस और फोर्स ने आस-पास के संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. दरअसल, सूरत में गणेश पंडाल में पथराव के बाद से तनाव का माहौल है. इलाके में फिर हिंसा न भड़के..इसके लिए प्रशासन की पुख्ता तैयारी की गई है.

 

16 September 2024
22:32 PM

 भारत में सभी जनजातियां मूल रूप से हिंदू हैं: RSS

 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने सोमवार को कहा कि भारत में सभी जनजातियां मूल रूप से हिंदू हैं लेकिन कुछ लोग इसके सदस्यों को ‘सरना’ जैसे अन्य धर्मों से जोड़कर आदिवासी समाज में विभाजन पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. झारखंड और उसके पड़ोसी राज्यों के विभिन्न समूह मांग कर रहे हैं कि 'सरना' को आदिवासियों का धर्म घोषित किया जाए, क्योंकि उनकी प्रथाएं और पूजा पद्धति हिंदुओं और देश के अन्य सभी धर्मों से अलग हैं. इस दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए झारखंड में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) जनगणना में आदिवासियों के लिए अलग से ‘सरना कोड’ शामिल करने की मांग कर रही है. वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय प्रचार एवं मीडिया संचार प्रमुख प्रमोद पेठकर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘सभी जनजातियां मूल रूप से हिंदू हैं. वे अतीत में हिंदू थे, वे वर्तमान में हिंदू हैं और वे भविष्य में भी हिंदू ही रहेंगे.’’ उनसे जनगणना में आदिवासियों के लिए अलग से 'सरना कोड' शामिल करने की मांग के बारे में पूछा गया था. 

21:43 PM

मिलाद-उन-नबी के जुलूस पर पथराव, बढ़ाई गई सुरक्षा

मध्यप्रदेश के मंदसौर शहर में ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के अवसर पर निकाले गए जुलूस के दौरान पथराव के दावों के बीच पुलिस ने सोमवार को सुरक्षा बढ़ा दी और अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया. पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. पुलिस अधीक्षक अभिषेक आनंद ने संवाददाताओं को बताया कि एक व्यक्ति कोतवाली थाने आया और उसने दावा किया कि जुलूस के दौरान पथराव और लाठियों से हमले के कारण उसे चोटें आईं. उन्होंने बताया, “उसकी शिकायत पर कार्रवाई करते हुए हमने दंगा और हिंसा के लिए 10 से 15 अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.” अधिकारी ने बताया कि हालांकि किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है. 

आनंद ने बताया कि रतलाम जिले से 40 पुलिसकर्मियों को मंदसौर भेजा गया है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शहर में स्थिति नियंत्रण और शांतिपूर्ण है. उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया कि वे बिना प्रामाणिकता की पुष्टि किए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फोटो और वीडियो अपलोड न करें. इस बीच, भाजपा की राज्य इकाई के प्रवक्ता और मंदसौर से पूर्व विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने दावा किया कि जुलूस के नेहरू बस स्टैंड के पास पहुंचने पर पथराव के कारण स्थिति तनावपूर्ण हो गई. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि इससे भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई और क्षेत्र के व्यापारियों को अपनी दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद करने पड़े. 

20:58 PM

केजरीवाल के इस्तीफे से दिल्ली के नुकसान की भरपाई नहीं होगी : मनोज तिवारी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे. दिल्ली से भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने केजरीवाल के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया दी है. भाजपा सांसद ने कहा, अरविंद केजरीवाल दिल्ली का इतना नुकसान कर चुके हैं, कि अब उनके इस्तीफा देने से इसकी भरपाई नहीं हो सकती है.
अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के बच्चों को शराबी बनाया, यहां की टूटी सड़कें और सड़कों में गड्ढ़े, बिजली का भारी बिल, बुजुर्गों की पेंशन बंद, आयुष्मान योजना लागू नहीं होने दी. बरसात की वजह से जलभराव होने से बच्चों की मौत हुई. दिल्ली के लोगों से अरविंद केजरीवाल को किसी बात की सहानुभूति नहीं मिलनी चाहिए.

20:18 PM

आईपी यूनिवर्सिटी में छात्र की आत्महत्या के बाद विरोध-प्रदर्शन

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में सोमवार को 25 वर्षीय एक छात्र की आत्महत्या के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसे हाल ही में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा निष्कासित कर दिया गया था. गौतम कुमार एमबीए प्रथम वर्ष के छात्र था और उसने रविवार को अपने छात्रावास की सातवीं मंजिल से कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. वह बिहार के वैशाली का मूल निवासी था और उसका दाखिला दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के द्वारका सेक्टर-16 स्थित इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में हुआ था. उसे पांच अन्य छात्रों के साथ छात्रावास के कमरे में शराब और नशीले पदार्थों का सेवन करने के आरोप में निष्कासित कर दिया गया था. विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार कमल पाठक ने बताया कि विरोध प्रदर्शनों के बीच विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रावास के वार्डन राकेश कुमार को उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया है. 

इस बीच सैकड़ों छात्रों ने कुलपति कार्यालय के बाहर एकत्रित होकर मृतक के लिए न्याय की मांग की और धरना दिया. वे 'गौतम के लिए न्याय' और 'आत्महत्या नोट को गायब न होने दें' लिखे पोस्टर लिए हुए थे और विश्वविद्यालय से जवाबदेही की मांग करते हुए नारे लगा रहे थे. प्रदर्शनकारियों ने राकेश कुमार के इस्तीफे की भी मांग की और उन पर उचित जांच किए बिना छात्रों को निष्कासित करने का आरोप लगाया. इस महीने की 14 तारीख के निष्कासन आदेश के अनुसार, गौतम और पांच अन्य छात्रों को शराब और नशीले पदार्थों का सेवन करने के कारण छात्रावास से निकाल दिया गया था.

19:29 PM

फारूक अब्दुल्ला पर शाह का निशाना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला पर तीखा हमला करते हुए कहा कि वह हताशा में इतने नीचे गिर गए हैं कि उन्होंने भारतीय सेना के आतंकवादियों से संबंध होने के निराधार आरोप लगा दिए हैं. शाह ने कहा कि आतंकवाद को इतनी गहराई में दफना दिया जाएगा कि यह सात पीढ़ियों तक वापस नहीं आएगा. उन्होंने कहा कि एक प्रमुख सुरक्षा व्यवस्था विकसित की जा रही है और ग्राम रक्षा गार्ड (वीडीजी) तथा विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) का पुनर्गठन किया जा रहा है. उन्होंने सोमवार को किश्तवाड़ में एक सार्वजनिक रैली में कहा, ‘‘चुनाव जीतने की चाह में फारूक अब्दुल्ला नियंत्रण खो चुके हैं. हाल ही में उन्होंने एक बयान में कहा कि सेना और आतंकवादी आपस में मिले हुए हैं.

चुनाव जीतने के लिए हर कोई चुनाव लड़ता है, लेकिन जीत हासिल करने की कोशिश में फारूक अब्दुल्ला किस हद तक गिर सकते हैं?’’ पार्टी उम्मीदवारों शगुन परिहार और तारक कीन के लिए प्रचार करने आए शाह ने याद दिलाया कि सेना ने तीन युद्धों में जम्मू-कश्मीर की रक्षा की और सैनिक अब भी अकसर अपनी कुर्बानी देकर अपने लोगों की रक्षा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि सेना का अपमान अस्वीकार्य है. शाह ने कहा कि सेना अत्यंत विषम परिस्थितियों तथा शून्य से 43 डिग्री नीचे के तापमान में भी काम करती है. उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव आते-जाते रहते हैं, लेकिन हमारे सशस्त्र बलों को बदनाम करना उनके (फारूक) कद के व्यक्ति को शोभा नहीं देता.’’ अगस्त में फारूक अब्दुल्ला ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि सेना देश में घुसपैठ कर रहे आतंकवादियों के साथ मिली हुई हो सकती है. अब्दुल्ला ने कहा था, ‘‘हमारी सीमाओं पर भारी संख्या में सैन्य तैनाती है. आतंकवादी भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करते रहते हैं. ऐसा कैसे हो सकता है? ये सब मिले हुए हैं.’’ शाह ने मतदाताओं से अब्दुल्ला, गांधी और मुफ्ती परिवार के ‘‘वंशवाद को हराने’’ का आग्रह किया. 

19:04 PM

कुछ लोग कर रहे देश को बदनाम- मोदी 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को आरोप लगाया कि नफरत और नकारात्मकता से भरे कुछ लोग देश को बदनाम कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी की यह टिप्पणी कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा विदेश में दिए गए कुछ बयानों को लेकर उठे राजनीतिक विवाद के बीच आयी है. मोदी ने अहमदाबाद में भुज-अहमदाबाद ‘नमो भारत’ रैपिड रेल, पहली वंदे भारत मेट्रो सेवा और पांच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने सहित 8,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया. मोदी ने एक सभा को संबोधित करते हुए नाम लिए बिना कहा कि वे (विपक्ष) तुष्टिकरण की राजनीति के लिए किसी भी सीमा को पार कर सकते हैं. उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘नकारात्मकता से भरे कुछ लोग देश को बांटने के इरादे से भारत की एकता और अखंडता को निशाना बना रहे हैं. नफरत से भरे लोग भारत और गुजरात को बदनाम करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं.’’ मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में उनके तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में विपक्ष द्वारा उनका अपमान किया गया, उनका उपहास किया गया और उनका मखौल उड़ाया गया, लेकिन उन्होंने इस अवधि के दौरान सरकार के विकास एजेंडे को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित किया.

18:28 PM

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष के नेतृत्व पर सवाल उठाने वाले फ्रांसीसी अधिकारी का इस्तीफा

यूरोपीय संघ (ईयू) की शक्तिशाली कार्यकारी शाखा के एक सदस्य व प्रभावशाली फ्रांसीसी अधिकारी ने यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के नेतृत्व पर सवाल उठाने के बाद सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. फ्रांसीसी उद्यमी और ईयू के विशाल आंतरिक बाजार के आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने ऐसे समय में वॉन डेर लेयेन के नेतृत्व पर सवाल उठाए हैं, जब वह अगले पांच साल के लिए एक नयी टीम बनाने की कोशिशों में जुटी हैं. ब्रेटन ने आरोप लगाया कि वॉन डेर लेयेन भावी आयोग में उनकी जगह एक अन्य फ्रांसीसी अधिकारी को नामित करने के लिए उनके पीछे पड़ गई थीं. ईयू की शीर्ष अधिकारी को भेजे अपने त्यागपत्र की प्रति ‘एक्स’ पर साझा करते हुए ब्रेटन ने कहा कि वॉन डेर लेयेन का कदम “आपत्तिजनक शासन का एक और सबूत है... मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि अब मैं ‘कॉलेज ऑफ कमिश्नर’ में और सेवाएं नहीं दे सकता.” 

17:47 PM

दक्षिण दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को जलापूर्ति 12 घंटे बाधित रहेगी

दिल्ली जल बोर्ड ने एक बयान में कहा कि दक्षिण दिल्ली के कुछ हिस्सों में कुछ मरम्मत कार्य की वजह से 18 सितंबर को जलापूर्ति 12 घंटे के लिए बाधित रहेगी. बयान में कहा गया है कि ग्रीन पार्क, सफदरजंग एन्क्लेव, एसडीए, हौज खास, मुनिरका, किशनगढ़, मस्जिद मोड़, महरौली, आईआईटी, एम्स, सफदरजंग अस्पताल और आसपास के इलाकों में पानी की आपूर्ति बाधित रहेगी. इसमें कहा गया है, ‘‘डीडीए फ्लैट मुनिरका को आपूर्ति करने वाले डीयर पार्क बीपीएस के आउटलेट पर 500 मिलीमीटर व्यास का ‘फ्लोमीटर’ लगाए जाने के कारण डीयर पार्क बीपीएस की 600 मिलीमीटर आउटलेट लाइन से जलापूर्ति 18 सितंबर को सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक 12 घंटे के लिए बंद रहेगी.’

17:01 PM

फिर गरमाया बरेली में जुलूस का मामला

बरेली में फिर बारा बफात जुलूस निकालने का मामला गरमा गया है. सड़क पर एक बार फिर भीड़ जुटने लगी है. दो समुदायों के लोगों को एकत्र होते देख मौके पर भारी पुलिस बल मौजूद है. बारा बफात के जुलूस को लेकर देर रात दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए थे. 12 घंटे की मशक्कत के बाद दोनों समुदाय के लोगों ने पुलिस ने सुबह घर भेज दिया था. जुलूस का रास्ता हिंदू पक्ष ने रोका हुआ है. दरअसल हिन्दू समुदाय के मुताबिक मुस्लिम पक्ष ने कांवर यात्रा निकालने नहीं दी थी. एहतियातन मौके पर पुलिस के आला अधिकारी मौजूद हैं.

16:23 PM

पापुआ न्यू गिनी में हिंसा, 50 लोगों की मौत

 पापुआ न्यू गिनी में अवैध खननकर्ताओं के बीच हिंसा में 20 से 50 लोग मारे गए हैं. संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. दक्षिण प्रशांत द्वीपीय राष्ट्र की सरकार के अनुसार यह हिंसा कुछ दिन पहले शुरू हुई थी और पोर्गेरा घाटी में अब भी जारी है. यह जगह मई में हुए भूस्खलन वाले स्थान के पास स्थित है, जिसमें दो हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. पापुआ न्यू गिनी के लिए संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सलाहकार मेट बागोसी ने कहा कि रविवार तक कम से कम 20 लोगों की मौत की जानकारी एंगा प्रांत में समुदाय के सदस्यों और स्थानीय अधिकारियों से प्राप्त हुई है. बागोसी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया, "अब तक पुष्टि हुई है कि कम से कम 20 लोग मारे गए हैं, लेकिन मेरे पास जो खबर है, उसके अनुसार यह संख्या 50 तक हो सकती है." उन्होंने बताया कि हिंसा जारी है. 

16:07 PM

कल एलजी से मिलेंगे केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एलजी विनय सक्सेना से मुलाकात करेंगे. एलजी से उनको मुलाकात का वक्त मिल गया है.

15:55 PM

चांद-तारे वाला तिरंगा फहराने के आरोप में दो हिरासत में

बिहार के सारण जिले की पुलिस ने सोमवार को ईद मिलाद-उन-नबी जुलूस के दौरान अशोक चक्र की जगह ‘चांद और तारे' वाला तिरंगा ध्वज फहराने के आरोप में दो लोगों को हिरासत में लिया है. सारण पुलिस ने एक बयान में बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से एक वीडियो मिला है जिसमें तिरंगे झंडे में अशोक चक्र के स्थान पर ‘चांद तारा’ बना हुआ है और यह भारतीय ध्वज संहिता 2002 सहित कई कानूनों का उल्लंघन है. सारण के पुलिस अधीक्षक (एसपी) कुमार आशीष ने बताया कि कोपा थाना अंतर्गत ईद मिलाद-उन-नबी के जुलूस के दौरान कथित रूप से इस तरह का झंडा फहराने के मामले में पुलिस टीम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एक पिकअप वाहन समेत झंडे को जब्त कर लिया है और दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. उन्होंने कहा कि जिसने उन्हें यह झंडा बनाकर दिया है, पुलिस उसकी भी तलाश कर रही है . 

15:54 PM

ग्रेट निकोबार प्रोजेक्ट के लिए मिलीं सारी मंजूरियां- सोनोवाल

बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि ग्रेट निकोबार द्वीप पर प्रस्तावित 41,000 करोड़ रुपये की अंतरराष्ट्रीय ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह परियोजना के लिए सभी जरूरी मंजूरियां हासिल कर ली गई हैं. इसके साथ ही सोनोवाल ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इस विशाल परियोजना का विरोध ‘निहित स्वार्थ’ की उपज है. ग्रेट निकोबार ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को सरकार अंतिम रूप देने में जुटी है. अगले कुछ महीनों में परियोजना के कार्यान्वयन की दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है. 

15:30 PM

घोड़े से टकराकर खाई में गिरी कार, सिपाही की मौत

घोड़े से टकराने के बाद सोमवार को एक कार के गहरी खाई में गिर जाने से राजस्थान पुलिस के एक सिपाही की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि यह दुर्घटना राज्य राजमार्ग-52 पर सुबह करीब चार बजे हुई जब डालचंद गुर्जर (40) छुट्टी के बाद सांगोद थाने में अपनी ड्यूटी पर लौट रहे थे. थाना प्रभारी सुरेश मीणा ने बताया कि एक घोड़े से टकराने के बाद गुर्जर की कार खाई में गिर गयी. उन्होंने कहा कि घोड़े को किसी अन्य अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी थी. मीणा ने बताया कि भरतपुर जिले के वीर कस्बे के रहने वाले गुर्जर की मौके पर ही मौत हो गई. उन्होंने बताया कि अज्ञात वाहन के चालक के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाने का मामला दर्ज कर लिया गया है. अधिकारी ने बताया पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया.

15:02 PM

चंपावत: टनकपुर चंपावत राष्ट्रीय राजमार्ग-09 पर स्वाला के पास 5 दिन बाद मलबा हटाकर यातायात की आवाजाही शुरू की गई. 

14:52 PM

बीजेपी उम्मीदवार ने वापस लिया नामांकन

सिरसा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार रोहताश जांगड़ा ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया है. उन्होंने कहा, "मैंने सिरसा विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन वापस ले लिया...भाजपा संगठन के आदेश से मैंने नामांकन भरा था, उनके आदेश से मैंने अपना नामांकन वापस ले लिया."

14:50 PM

'मेरा पासपोर्ट कोर्ट में रहता है'

 भाजपा के आरोपों पर राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "मेरा पासपोर्ट कोर्ट में रहता है. मैं सरकारी कार्यक्रम के लिए जापान गया था. भारत सरकार के लोगों ने ही आमंत्रित किया था...इन लोगों को विकास से कोई मतलब नहीं है. विजय सिन्हा या सम्राट चौधरी का कोई एक काम बता दें, इतने दिन में कोई एक काम तो किया होगा."

14:35 PM

Jammu-Kashmir Chunav 2024: अब इतिहास का हिस्सा बन चुका है धारा 370- अमित शाह

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का कहना है कि अगर उनकी सरकार बनी तो वे अनुच्छेद 370 को फिर से लागू करेंगे. क्या अनुच्छेद 370 वापस होना चाहिए? पहाड़ी और गुर्जर भाइयों को जो आरक्षण मिलता है, अनुच्छेद 370 बहाल होने पर वह नहीं मिल पाएगा. लेकिन, मैं कश्मीर का माहौल देख रहा हूं, न तो फारूक अब्दुल्ला और न ही राहुल गांधी यहां सरकार बना रहे हैं. अनुच्छेद 370 अब इतिहास का हिस्सा बन चुका है. भारत के संविधान में अनुच्छेद 370 के लिए कोई जगह नहीं है. कश्मीर में कभी भी दो प्रधानमंत्री, दो संविधान और दो झंडे नहीं हो सकते. वहां केवल एक झंडा होगा और वह हमारा तिरंगा है.'

14:31 PM

Delhi Chunav: दिल्ली में समय पूर्व चुनाव कराने का फैसला भाजपा को लेना है- आप

आम आदमी पार्टी (AAP) ने कहा है कि उसने दिल्ली में समय पूर्व (नवंबर में) चुनाव कराने की मांग करके इस मामले में गेंद भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पाले में डाल दी है और अब यह विपक्षी पार्टी (भाजपा) पर निर्भर है कि वह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सामना करने के लिए तैयार है या नहीं. दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि केजरीवाल मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे और उसके बाद उनके स्थान पर नए चेहरे के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी.

14:21 PM

दक्षिण 24 परगना में 3 ट्रोलर समेत 49 मछुआरे लापता

पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के डायमंड हार्बर में 3 ट्रोलर समेत 49 मछुआरे लापता हो गए हैं. मछुआरों को ढूंढ़ने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है.

14:16 PM

रिटायर्ड फौजी से रंगदारी मांगने वाला अतीक का गुर्गा जिशान गिरफ्तार

पुलिस ने रिटायर्ड फौजी से 20 लाख रुपये की रंगदारी मांगने वाला माफिया अतीक अहमद का गुर्गा जिशान गिरफ्तार किया है और जेल भेजा दिया है. चार दिन पहले एयरपोर्ट थाने में रिटायर्ड फौजी श्रीकांत ने मुकदमा दर्ज कराया था. मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस माफिया अतीक के गुर्गे जिशान की तलाश में लगी थी. पुलिस मामले में अज्ञात आरोपियों की भी तलाश और खोजबीन में जुटी है.

14:02 PM

Bareilly News: बरेली में माहौल बिगाड़ने की कोशिश

उत्तर प्रदेश के बरेली में खुरापतियों ने माहौल बिगड़ने की कोशिश की है. उपद्रवियों ने पीपल के पेड़ नीचे मठिया मंदिर को खंडित कर दिया है, जिसके बाद हिंदू समुदाय के लोगों ने विरोध जताया है. मौके पर पहुंची पुलिस हिंदू समुदाय के लोगों को समझाने में जुटी है. थाना इज्जत नगर के एरा रेडियोस के सामने मंदिर की घटना है.

13:36 PM

Delhi CM: सिसोदिया-राघव चड्ढा के साथ केजरीवाल की बैठक खत्म

दिल्ली की पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और सांसद राघव चड्ढा, सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास से निकल गए हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ दोनों नेताओं की बैठक खत्म हो गई है. अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे की पेशकश के बाद नए सीएम के नाम पर चर्चा चल रही है.

13:15 PM

UP Flood: भारी बारिश के बाद UP में बढ़ा गंगा-यमुना का जलस्तर

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले कई दिनों से हो रही भारी बारिश के बाद गंगा और यमुना का जल स्तर बढ़ गया है. बताया जा रहा है कि प्रयागराज में खतरे के निशान से 70 सेंटीमीटर पहले गंगा का जलस्तर स्थिर हो गया है. हालांकि, यमुना का जलस्तर अभी भी खतरे के निशान से ऊपर है और पिछले 4 घंटे में 1 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई है. माना जा रहा है कि देर शाम तक गंगा और यमुना का जलस्तर घटने लगेगा. पिछले तीन दिनों तक लगातार बढ़ने के बाद अब दोनों नदियों की रफ्तार अब थम गई है.

12:57 PM

Haryana Chunav: सिरसा से बीजेपी उम्मीदवार ने नामांकन लिया वापस

हरियाणा के सिरसा से बीजेपी उम्मीदवार रोहताश जांगड़ा ने नामांकन वापस ले लिया है. इसके बाद सिरसा विधानसभा सीट पर समीकरण बदल गए है. बताया जा रहा है कि गोपाल कांडा को समर्थन करने की संभावना तेज हो गई है. बता दें कि हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले मतदान के लिए आज (16 सितंबर) नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन है.

12:39 PM

ममता बनर्जी ने डॉक्टरों के प्रतिनिधिमंडल को बैठक के लिए बुलाया

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में लेडी डॉक्टर के साथ रेप और फिर हत्या के मामले में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों के एक प्रतिनिधिमंडल को आज शाम 5 बजे अपने आवास पर बैठक के लिए आमंत्रित किया है. इसकी जानकारी पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत ने दी.

12:29 PM

SEBI: मुंबई में सेबी प्रमुख के खिलाफ प्रदर्शन

मुंबई में सेबी मुख्यालय के बाहर सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया है. यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता सड़क पर उतर गए हैं सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

12:08 PM

Mukhtar Ansari: दिल का दौरा पड़ने से ही हुई थी मुख्तार अंसारी की मौत

उत्तर प्रदेश के बांदा जेल में बंद बाहुबली मुख्तार अंसारी की मौत दिल का दौरा पड़ने से ही हुई थी. विसरा रिपोर्ट में भी ये बात स्पष्ट हो गई है. बांदा के डीएम ने इससे संबंधित जांच रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है. बांदा डीएम राजेश कुमार ने करीब 5 महीने तक चली जांच करने के बाद शासन को रिपोर्ट भेजी है. लखनऊ भेजी गई विसरा रिपोर्ट में जहर की पुष्टि नहीं हुई है. सीसीटीवी फुटेज और बैरक की जांच के अलावा खाने की जांच रिपोर्ट का भी अध्ययन किया गया.

11:51 AM

कौन होगा दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री? सौरभ भारद्वाज ने बताया

दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मुख्यमंत्री कौन होगा? इन तमाम अटकलों पर विराम लगाया है. उन्होंने बताया कि सोमवार की छुट्टी की वजह से मंगलवार को तय हो जाएगा कि सीएम कौन होगा. उन्होंने ये बातें दिल्ली स्थित आम आदमी पार्टी कार्यालय में कही. मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए भारद्वाज ने कहा, आज सोमवार ईद की छुट्टी है. कल सप्ताह यानी की मंगलावर को पहला वर्किंग डे है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. सीएम का इस्तीफा मंजूर होते ही पार्टी विधायक दल की बैठक बुलाएगी. हमारे पास 60 विधायक हैं. विधायक दल की बैठक में जिस नाम पर सहमति बनेगी। वही दिल्ली का अगला मुख्यमंत्री बनेगा. दिल्ली में कामकाज, नए मुख्यमंत्री के अनुसार ही होगा. सौरभ भारद्वाज ने कहा, अभी मैं यह नहीं कह सकता हूं कि सीएम कौन बनेगा.

11:31 AM

Lucknow News: कार ने बुलेट सवार को मारी टक्टर

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुलेट सवार युवकों को कार ने टक्कर मार दी है. घटना में 1 की मौत हुई है, जबि दूसरा गंभीर रूप से घायल हुआ है. मामला बीबीडी थानाक्षेत्र का है.

11:19 AM

देश में पहली बार ईमानदारी पर चुनाव: सौरभ भारद्वाज

दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, 'दिल्ली का कल का जो घटनाक्रम हुआ, पूरी दुनिया में यह बात हो रही है कि इतिहास में कभी ऐसा नहीं हुआ. सिटिंग सीएम खुद यह ऐलान कर रहा है कि अगर मुझे ईमानदार मान रहे हैं तो वोट देना. यह पहला देश में चुनाव होगा, जिसमे सीएम कह रहा है कि ईमानदारी पर चुनाव लड़ेगा. यह बड़ी इतिहासिक घटना है, जो हो रही है. दिल्ली के लोग यही चर्चा कर रहे हैं. पीएम मोदी ने अपनी एजेंसी से जो षड्यंत्र रचा, उसमे अरविंद केजरीवाल अकेले लड़े और अब कहा कि जनता की अदालत में जाऊंगा.

10:55 AM

किसी खास को सीएम बनाएंगे केजरीवाल या आएगा चौंकाने वाला नाम?

सीएम अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान बाद नए सीएम के नाम की चर्चाएं तेज हो गई है. हालांकि, आम आदमी पार्टी के विधायक दल की बैठक में सीएम के नाम पर सहमति बनेगी. सीएम की रेस में सबसे आगे दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री आतिशी हैं. अरविंद केजरीवाल की विश्वसनीय हैं और सीएम आतिशी पर भरोसा कर सकते हैं. मौजूदा समय में सीएम के बाद सरकार में आतिशी ही नंबर 2 हैं. दूसरा नाम सौरव भारद्वाज का है, जो मौजूदा समय में सरकार में स्वास्थ मंत्री हैं. पार्टी में मुख्य प्रवक्ता भी रहे हैं और आंदोलन के समय से पार्टी से ही जुड़े हुए हैं. कैलाश गहलोत का भी नाम चल रहा है, जो दिल्ली सरकार में गृहमंत्री हैं और सीएम अरविंद केजरीवाल के करीबियों में गिने जाते हैं. गोपाल राय भी सीएम बन सकते हैं, जो सबसे सीनियर लीडर हैं और आंदोलन के समय से ही अरविंद केजरीवाल के साथ जुड़े हैं. इसके अलावा मौजूदा सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं और दिल्ली के संयोजक भी हैं. आम आदमी पार्टी के अंदर इन नाम की चर्चा जोर-शोर से चल रही है. हालांकि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरफ से अभी तक कोई हिंट नहीं दिया गया है. इन सबसे अलावा कोई चौंकाने वाला नाम भी सामने आ सकता है.

10:29 AM

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर सादी वर्दी में तैनात किए गए सुरक्षाकर्मी

दिल्ली पुलिस ने मेट्रो स्टेशनों और मेट्रो रेल के अंदर बढ़ते क्राइम पर लगाम लगाने के लिए मेट्रो स्टेशनों के अंदर और मेट्रो के अंदर सादी वर्दी में सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं. दरअसल, दिल्ली पुलिस ने Temporal and Spatial सर्वे कराया है. इस सर्वे को करने का मकसद यह था कि दिल्ली पुलिस को यह पता चल सके कि किस मेट्रो स्टेशन पर किस समय सबसे ज्यादा क्राइम होता है. दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जिसके कारण अपराध की घटनाओं में भी वृद्धि हुई है. इसलिए ये एनालिस करा गया है. दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के 190 मेट्रो स्टेशनों से डेटा इकट्ठा किया और अपराधिक घटनाओं के समय और मेट्रो स्टेशन का एनालिस किया. इस एनालिस में पुलिस ने 32 मेट्रो स्टेशनों की पहचान की है, जो चोरी, महिलाओं के साथ बदसलूकी और दूसरे तरह अपराधों के लिए संवेदनशील हैं. इन 32 मेट्रो स्टेशनों में कश्मीरी गेट, राजीव चौक, सीलमपुर, आनंद विहार और कालका जी जैसे बड़े मेट्रो स्टेशन शामिल हैं.

10:04 AM

UP Rain Alert: यूपी के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसमें लखनऊ, बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, बलिया, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र और बांदा शामिल हैं.

09:47 AM

CM Yogi Varanasi Visit: सीएम योगी का 2 दिवसीय वाराणसी दौरा आज से

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर आज जाएंगे. सीएम योगी शाम करीब चार बजे त्रिपुरा से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. सर्किट हाउस में विकास कार्यों और कानून व्यवस्था पर समीक्षा बैठक करेंगे. बैठक के बाद सारनाथ में प्रो-पुअर टूरिज्म परियोजना का स्थलीय निरीक्षण करेंगे. मंगलवार को पीएम मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर दशाश्वमेध से स्वच्छता सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ करेंगे. इसके बाद कटिंग मेमोरियल में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को सम्मानित करेंगे.

09:37 AM

बारावफात-गणेश विसर्जन के लिए सूरत में भारी फोर्स तैनात

गुजरात के सूरत में बारावफात और गणेश विसर्जन के लिए सूरत में भारी फोर्स तैनात की गई है. सुरक्षा के लिए रैपिड एक्शन फोर्स की टीमें तैनात की गई हैं. सूरत शहर के भागल इलाके में पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों का फ्लैग मार्च निकाला गया. ड्रोन कैमरों से संवेदनशील इलाकों में नजर रखी जा रही है. बारावफात और गणेश विसर्जन से पहले पुलिस और फोर्स ने आस-पास के संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. दरअसल, सूरत में गणेश पंडाल में पथराव के बाद से तनाव का माहौल है. इलाके में फिर हिंसा न भड़के, इसके लिए प्रशासन की पुख्ता तैयारी की गई है.

09:35 AM

पीएम सूर्यघर योजना के लाभार्थियों से मिलेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है. पीएम मोदी गांधीनगर में वावोल की शालिन 2 सोसायटी जाएंगे और पीएम सूर्यघर योजना के लाभार्थियों से मुलाकात करेंगे. पीएम शालीन-2 सोसायटी के निवासियों से बातचीत करेंगे. शालीन-2 में 100 अपार्टमेंट और 25 बंगले हैं. पूरी सोसायटी में सोलर पैनल सिस्टम लगाया गया है. सोसायटी में पीएम सूर्य घर योजना से 89 परिवार लाभान्वित हुए हैं. प्रधानमंत्री बंगला नंबर 53 जाकर सोलर पैनल देखेंगे.

09:29 AM

Haridwar News: एनकाउंटर में एक लाख का इनामी बदमाश ढेर

उत्तराखंड के हरिद्वार में 5 करोड़ की डकैती मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने एनकाउंटर में एक लाख का इनामी बदमाश को ढेर कर दिया है. बताया जा रहा है कि बदमाश 15 दिन पहले बड़ी डकैती में शामिल था और डकैती के मामले में वॉन्टेड था. एक आरोपी फरार है, जिसकी तलाश में पुलिस जुटी है.

09:15 AM

Bareilly News: बारावफात के जुलूस को लेकर बवाल, भारी पुलिसबल तैनाती

बरेली में बारवफात के जुलूस को लेकर तनाव के हालात बने हुए हैं. हिंदू समुदाय का कहना है कि वो किसी भी कीमत पर जुलूस नहीं निकलने देंगे. वहीं, मुस्लिम पक्ष भी जुलूस निकालने पर अड़ा है. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि उन्होंने जुलूस निकालने की परमिशन ली है. हालात इतने तनावपूर्ण हैं कि बरेली में कई थानों की पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई है. हिंदू पक्ष का कहना है कि वो जुलूस को इसलिए रोक रहे हैं, क्योंकि मुस्लिम पक्ष ने भी कांवड़ के दौरान उनके जुलूस में बाधा डाली थी.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news