Aditya L1 Mission के दौरान कैंसर से जूझ रहे थे ISRO चीफ सोमनाथ, इंटरव्यू में किया खुलासा
Advertisement

Aditya L1 Mission के दौरान कैंसर से जूझ रहे थे ISRO चीफ सोमनाथ, इंटरव्यू में किया खुलासा

ISRO Chief S Somnath suffering from cancer ;  भारत के महत्वाकांक्षी सौर मिशन आदित्य एल-1 के लॉन्चिंग वाले दिन पता चला कि ISRO चीफ एस सोमनाथ कैंसर से पीड़ित हैं. एक इंटरव्यू में सोमनाथ ने खुद इस बात का खुलासा किया है.

ISRO Chief S Somnath

S Somnath : इसरो चीफ एस सोमनाथ को कैंसर है. भारत के सूर्य मिशन आदित्य L-1 के लॉन्च के दिन सोमनाथ को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का पता चला. एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में सोमनाथ ने खुद इसका खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि ये उनके और उनके परिवारवालों के लिए यह किसी सदमे से कम नहीं था. 

 

Tarmak Media House को दिए इंटरव्यू में सोमनाथ ने कहा कि उनके स्कैन में कैंसर के ग्रोथ का पता चला. सोमनाथ ने बताया कि चंद्रयान-2 मिशन लॉन्च के दौरान मुझे स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कत हुई थी. हालांकि, उस वक्त ये साफ पता नहीं चल पाया था. 

 

कैंसर के इलाज की संभावना है

 

बीते साल 2 सितंबर को आदित्य एल-1 मिशन लॉन्च हुआ था. उस दौरान एस सोमनाथ की भी जांच हुई और स्कैनिंग में पेट में कुछ बढ़ने की बात का पता चला. रिपोर्ट के मुताबिक, जानकारी मिलते ही वह आगे की जांच के लिए तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई रवाना हो गए. यहां उन्हें कैंसर का पता चला. ISRO चीफ ने कहा, 'वह परिवार के लिए झटका था, लेकिन अब कैंसर और इसके इलाज को समाधान की तरह लिया जा रहा है.'

 

सोमनाथ ने बताया कि मैं लगातार मेडिकल चेकअप्स और स्कैन करवा रहा हूं. लेकिन अब मैं पूरी तरह से ठीक हो चुका हूं. अपना काम और इसरो के मिशन और लॉन्च को पर पूरा ध्यान है. इसरो के आगे के सारे मिशन पूरा करके ही दम लूंगा. 

 

दोबारा इसरो में सेवाएं देना शुरू किया

 

बताया जा रहा है, कि सोमनाथ ने अस्पताल में सिर्फ चार ही दिन गुजारने के बाद उन्होंने दोबारा इसरो में सेवाएं देना शुरू कर दिया था. उन्होंने कहा, 'नियमित रूप से जांच और स्कैनिंग हो रही है. बता दें कि इसरो चीफ की सेहत बिगड़ने की खबर मिलने के बाद उनके प्रशंसकों की चिंताएं बढ़ने लगी है.

Trending news