ये है दुनिया की सबसे बड़ी गिलहरी, भारत में इस जगह पाई जाती है..जान लीजिए
Advertisement
trendingNow11825074

ये है दुनिया की सबसे बड़ी गिलहरी, भारत में इस जगह पाई जाती है..जान लीजिए

Viral: हाल ही में इंडियन फॉरेस्ट सर्विस के अधिकारी ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की, जो एक गिलहरी की है. उन्होंने लिखा कि भारत में पाई जाने वाली ये दुनिया की सबसे बड़ी गिलहरी की प्रजातियों में से एक है.

ये है दुनिया की सबसे बड़ी गिलहरी, भारत में इस जगह पाई जाती है..जान लीजिए

Largest Squirrel: जब भी हम पेड़ों पर गिलहरी देखते हैं तो यह मानकर चलते हैं कि यह बहुत ही छोटे कद काठी का जीव है. लेकिन आप यह सुनकर चौंक जाएंगे कि भारत में दुनिया की सबसे बड़ी गिलहरी की प्रजाति पाई जाती है. इसके बारे में बहुत ही लोगों को पता नहीं होगा. असल में भारत में पाई जाने वाली गिलहरी की एक प्रजाति दुनिया की सबसे बड़ी प्रजाति में से एक है. इस प्रजाति का नाम मलायन जॉयंट है जिसे ब्लैक जॉयंट के नाम से भी जाना जाता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में पाई जाती है. हाल ही में इंडियन फॉरेस्ट सर्विस के अधिकारी प्रवीण कासवान ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की है जो एक गिलहरी की है. इस गिलहरी की फोटो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि भारत में पाई जाने वाली ये दुनिया की सबसे बड़ी गिलहरी की प्रजातियों में से एक है, क्या आप इसका नाम बता सकते हैं

इसके बाद उन्होंने लिखा कि यह फोटो पश्चिम बंगाल के बक्सा में उन्होंने खींची थी. खास बात यह है कि तस्वीर में जो गिलहरी नजर आ रही है वह पेड़ पर मौजूद है वो शरीर से खरगोश जितनी बड़ी दिखाई दे रही है. इसीलिए दिखने में वह आम गिलहरी जैसी नहीं लग रही है. उसकी काफी मोटी चमड़ी है. उसके शरीर पर काफी बाल भी मौजूद हैं.

जैसे ही लोगों ने इस गिलहरी की तस्वीर को देखा, लोगों को यकीन ही नहीं हुआ कि यह गिलहरी की तस्वीर हो सकती है. वैसे भी इस तरह गिलहरी को देख कर पहली नजर में कोई अंदाजा नहीं लगा सकता कि यह गिलहरी ही है. फिलहाल इसकी तस्वीरें जमकर वायरल हो रही हैं. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक भारत में तीन तरह की बड़ी गिलहरियां पाई जाती हैं. इनके नाम मलायन जायंट स्क्विरिल, मलाबार जायंट स्क्विरिल और ग्रिजल्ड जायंट स्क्विरिल हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news