Kukdi Pratha: शादी के अगले दिन जबरन कराया दुल्हन का वर्जिनिटी टेस्ट, फिर लगाया 10 लाख का जुर्माना
Advertisement
trendingNow11337026

Kukdi Pratha: शादी के अगले दिन जबरन कराया दुल्हन का वर्जिनिटी टेस्ट, फिर लगाया 10 लाख का जुर्माना

Virginity test: पति और ससुराल वालों ने एक स्थानीय मंदिर में खाप पंचायत बुलाने से पहले महिला के साथ मारपीट की. राजस्थान के सांसी समाज में युवती कुंवारी है या नहीं, यह जानने के लिए 'कुकड़ी प्रथा' एक सामाजिक बुराई के रूप में मौजूद है. 

Kukdi Pratha: शादी के अगले दिन जबरन कराया दुल्हन का वर्जिनिटी टेस्ट, फिर लगाया 10 लाख का जुर्माना

Bhilwara bride virginity test: महिलाओं के खिलाफ अपराध और उत्पीड़न सदियों से चला आ रहा है जो आज के आधुनिक युग में भी जारी है. ऐसा ही एक मामला राजस्थान के भीलवाड़ा से सामने आया है जहां शादी के बाद पहले द‍िन ही दुल्हन का जबरन वर्जिनिटी टेस्ट कराया गया और इसमें फेल होने पर खाप पंचायत ने उसपर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया. ससुराल वालों ने वर्जिनिटी टेस्ट में फेल होने पर लड़की के साथ मारपीट भी की है और फिर सरेआम खाप पंचायत बुलाकर उसे बेइज्जत किया गया. मामले ने जब तूल पकड़ा तो पुलिस अब इसकी जांच में जुट गई है.

दुल्हन के साथ पहले हुआ था रेप

भीलवाड़ा के बागोर थाने में पीड़ित महिला ने शिकायत दर्ज कराई है जिसके मुताबिक उसके पति और ससुराल वालों ने एक स्थानीय मंदिर में खाप पंचायत बुलाने से पहले उसके साथ मारपीट की. सांसी समाज में युवती कुंवारी है या नहीं, यह जानने के लिए 'कुकड़ी प्रथा' सामाजिक बुराई के रूप में मौजूद है.पीड़िता के मामले यह 11 मई को बागोर थाना क्षेत्र के बागोर गांव में की गई. पुलिस के मुताबिक वर्जिनिटी टेस्ट के बाद महिला ने अपने ससुराल वालों को बताया शादी से कुछ समय पहले एक पड़ोसी ने उससे बलात्कार किया था और 18 मई को सुभाष नगर पुलिस थाने में बलात्कार का मामला दर्ज किया गया था.

एक कथित वीडियो के मुताबिक पीड़िता ने कहा, 'मैं कुकड़ी प्रथा में फेल रही, दोपहर में अनुष्ठान किया गया. उसके बाद देर रात तक चर्चा हुई और मैंने डर के मारे कुछ नहीं कहा. फिर पत‍ि व ससुराल वालों ने मुझे पीटा, मैंने उन्हें बताया कि उसके साथ बलात्कार हो चुका है.’ मांडल के सब इंस्पेक्टर सुरेंद्र कुमार ने कहा, ‘यह एक सामाजिक बुराई है, जिसे राजस्थान में कुकड़ी प्रथा के नाम से जाना जाता है, एक मामला सामने आया था, जिसके बाद एक रिपोर्ट पेश की गई और मामला दर्ज किया गया.’ पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में पाया गया कि 31 मई को खाप पंचायत बुलाई गई थी, जहां पीड़ित परिवार को 10 लाख रुपये देने के लिए कहा गया था. पुलिस के मुताबिक आईपीसी की धारा 498 ए (दहेज), 384 (जबरन वसूली), 509 (शील भंग) और 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

क्या होती है कुकड़ी प्रथा?

राजस्थान के सांसी समाज में कुकड़ी प्रथा एक सामाजिक बुराई के तौर पर सदियों से चली आ रही है. इसके तहत शादी के बाद पति और पत्नी में एक रस्म होती है, जिसे कुकड़ी कहा जाता है. यह एक ऐसी कुप्रथा है जिसमें महिला को वर्जिनिटी टेस्ट से गुजरना पड़ता है. महिला की शादी होने के साथ ही उसे अपने वर्जन होने का सबूत ससुसारवालों को देना होता है. सुहागरात के दिन पति अपनी पत्नी के पास एक सफेद चादर लेकर आता है और जब शारीरिक संबंध बनाता है तो उस चादर पर खून के निशान को अगले दिन घर और आसपास के लोगों को दिखाया जाता है. 

(इनपुट: एजेंसी)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 
 

Trending news