Kerala Blast: फेसबुक पर LIVE आकर बोला, 'मैनें किए धमाके', फिर कर दिया सरेंडर; अब पुलिस खंगाल रही कुंडली
Advertisement

Kerala Blast: फेसबुक पर LIVE आकर बोला, 'मैनें किए धमाके', फिर कर दिया सरेंडर; अब पुलिस खंगाल रही कुंडली

Kerala balst news: संदिग्ध शख्स ने इस हमले में शामिल होने की बात कही और त्रिशूर पुलिस के सामने सरेंडर किया. एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था एम आर अजित कुमार के मुताबिक धमाके में एक महिला की मौत हो गई और 45 से अधिक लोग घायल हुए हैं. ब्लास्ट के बाद यूपी के अलावा दिल्ली में भी हाई अलर्ट है.

Kerala Blast: फेसबुक पर LIVE आकर बोला, 'मैनें किए धमाके', फिर कर दिया सरेंडर; अब पुलिस खंगाल रही कुंडली

Delhi on high alert: केरल में धमाके (Kerala Blast) में अबतक दो लोगों की मौत हो चुकी है. सुबह एक शख्स की मौत होने की पुष्टि हुई थी. इस बीच ब्लास्ट में जख्मी 53 साल की महिला की मौत हो गई है. थोडुपुझा की मूल निवासी कुमारी ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. करीब 90% से ज्यादा जली हालत में उनका कलामसेरी मेडिकल कॉलेज के ICU में इलाज चल रहा था. धमाके के 52 पीड़ितों का इलाज चल रहा है. 18 लोग आईसीयू में हैं. इनमें 6 की हालत गंभीर है. 

दिल्ली में हाई अलर्ट

केरल ब्लास्ट के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) भी हाई अलर्ट पर है. केरल के कन्वेंशन सेंटर में रविवार को हुए धमाके के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में स्थित चर्च और मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुख्य बाजारों, गिरजाघरों, मेट्रो स्टेशनों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशनों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक यूपी और हरियाणा की सीमा से लगे सीमावर्ती इलाकों में पुलिस दलों को नाकाबंदी करने के लिए कहा गया है. वहीं सिविल ड्रेस में भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. बाइक सवारों और पुलिस के पीसीआर वाहनों को अलर्ट रहने के साथ-साथ किसी भी सूचना को नजरअंदाज नहीं करने के स्पष्ट आदेश दिए गए हैं.

चर्च और यहूदी पूजा स्थलों पर चौकसी

इस कड़ी में पहाड़गंज के चबाड़ हाउस की सुरक्षा भी बड़ा दी गई है. चबाड़ हाउस यहूदियों का स्थल है जहां सबसे ज्यादा सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. हालांकि Zee News की पड़ताल के दौरान दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस के पास स्थित जनपथ मार्किट में कोई पुलिसकर्मी नहीं दिखाई दिया. दिल्ली में साल 2008 में जब सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे तो दिल्ली का दिल कनॉट प्लेस आतंकियों के निशाने पर था.  कनॉट प्लेस के रीगल सिनेमा के पास जिंदा बम मिला था. बाराखंभा मेट्रो स्टेशन के बाहर बम ब्लास्ट हुआ था. उसके बाद से ही दिल्ली के बड़े बाजारों में सुरक्षा को बढ़ाया गया था. हालांकि केरल बम धमाके के बाद दिल्ली को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है.

ज़ी न्यूज़ का सिक्योरिटी चेक

हालांकि शहर के जनपथ मार्केट का हाल देखकर लगता है, यहां मानो हाई अलर्ट की धज्जियां उड़ा दी गई हैं. क्योंकि यहां सुरक्षा के नाम पर न पुलिसकर्मी दिखा और CCTV भी खराब दिखे.  

सीरियल ब्लास्ट की शख्स ने ली जिम्मेदारी, किया सरेंडर

केरल के थ्रिसूर में एक व्यक्ति ने कलामसारी में हुए धमाकों की जिम्मेदारी ली है. इस व्यक्ति ने अपना नाम डोमिनिक मार्टिन बताया है. डोमिनिक ने दावा किया है कि उसने कन्वेंशन सेंटर में तीन बम लगाए थे. रविवार सुबह इसाई धर्म के लोगों की प्रार्थना सभा में धमाका हुआ था, जिसमें कई लोग जख्मी हो गए थे. कलामासारी के एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर अजित कुमार ने इसकी जानकारी दी. इस आरोपी ने फेसबुक पर लाइव आकर धमाके की जिम्मेदारी ली थी और फिर थाने जाकर सरेंडर कर दिया था.

मामले की पड़ताल जारी

त्योहारों के मद्देनजर पहले से ही अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली पुलिस का विशेष प्रकोष्ठ केंद्रीय एजेंसियों से लगातार संपर्क में है. प्रकोष्ठ ने दो अक्टूबर को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में शामिल मोहम्मज शाहनवाज आलम और उसके दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया था. पुलिस के मुताबिक, ये तीनों व्यक्ति ISIS मॉड्यूल का हिस्सा थे और इनके पास से संदिग्ध सामग्री बरामद की गई थी, जिसमें IED (विस्फोटक) बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें भी शामिल हैं. वहीं आतंकवाद रोधी एजेंसी ने शाहनवाज के बारे में कोई भी जानकारी देने पर तीन लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी. पेशे से इंजीनियर शाहनवाज, पुणे पुलिस की हिरासत से भाग निकला था और गिरफ्तारी के वक्त वह दिल्ली में रह रहा था। उसके दो सहयोगियों की पहचान इमरान और युनूस के रूप में हुई है.

छानबीन के दौरान यह सामने आया कि शाहनवाज और उसके सहयोगी आतंकी हमले की साजिश रच रहे थे. अधिकारी ने बताया, 'शाहनवाज, इमरान और युनूस की गिरफ्तारी के बाद से ही हम सतर्क हैं. रोजाना कड़ी निगरानी और चौबीसों घंटे गश्त की जा रही है.'

Trending news