कर्नाटक में चुनाव और लोकल बॉय ही 'गायब', बीजेपी ने तेजस्वी को क्यों नहीं बनाया स्टार प्रचारक?
Advertisement
trendingNow11660150

कर्नाटक में चुनाव और लोकल बॉय ही 'गायब', बीजेपी ने तेजस्वी को क्यों नहीं बनाया स्टार प्रचारक?

Tejasvi Surya News: तेजस्वी सूर्या बीजेपी की युवा शाखा के अध्यक्ष और बेंगलुरु दक्षिण से सांसद हैं. उन्हें पार्टी के हिंदुत्व एजेंडे के मुखर समर्थक और विपक्षी दलों, विशेषकर कांग्रेस की आलोचना के लिए जाना जाता है.

कर्नाटक में चुनाव और लोकल बॉय ही 'गायब', बीजेपी ने तेजस्वी को क्यों नहीं बनाया स्टार प्रचारक?

Karnataka Assembly Election 2023: बीजेपी ने अपने सबसे प्रमुख युवा चेहरों में से एक तेजस्वी सूर्या को आगामी कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए स्टार प्रचारकों की सूची में जगह नहीं दी है. बुधवार को जारी इस लिस्ट में सूर्या का नाम न होने से राज्य की राजनीति में उनकी भूमिका और प्रभाव पर सवाल उठ रहे हैं.

30 वर्षीय सूर्या बीजेपी की युवा शाखा के अध्यक्ष और बेंगलुरु दक्षिण से सांसद हैं. उन्हें पार्टी के हिंदुत्व एजेंडे के मुखर समर्थक और विपक्षी दलों, विशेषकर कांग्रेस की आलोचना के लिए जाना जाता है.

पिछले दिनों आए थे विवादों में
सूर्या हाल के महीनों में एक ऐसी घटना को लेकर तीखी आलोचना का शिकार हुए जब उन्होंने टेक-ऑफ से पहले एक गलती से विमान का आपातकालीन एग्जिट डोर खोल दिया.

क्या कहना है बीजेपी का?
हालांकि बीजेपी सूत्रों का कहना है कि सूर्या का स्टार प्रचारकों की लिस्ट में नाम न होना किसी नकारात्मक दृष्टिकोण का संकेत नहीं है. बीजेपी के एक अधिकारी ने कहा, बल्कि यह उनके निर्वाचन क्षेत्र और उनके संगठनात्मक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने का एक रणनीतिक फैसला है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक बीजेपी नेता ने नाम ने छापने की शर्त पर कहा, ‘वह (सूर्या) कर्नाटक से संसद के सदस्य हैं और हमारे लिए एक लोकप्रिय नेता हैं. वह वैसे भी पार्टी के लिए प्रचार कर रहे हैं.  लेकिन हमें संगठन के लोगों की भी जरूरत है, जिन्हें बैठकों के लिए शॉर्ट नोटिस पर भेजा जा सके. हर किसी पर हर समय प्रचार करने की जिम्मेदारी का बोझ नहीं डाला जा सकता है.’

सूत्र ने कहा कि लिस्ट सूर्या की अनुपस्थिति का मतलब यह नहीं है कि चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें देखा या सुना नहीं जाएगा. एक सूत्र ने कहा, ‘तेजस्वी सूर्या को राज्य भर में कम से कम 50 निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार करने के लिए कहा गया है.’

सूर्या ने साधी चुप्पी
दूसरी तरफ सूर्या ने अभी तक इस विषय पर कोई टिप्पणी नहीं की है. उनके करीबी सूत्रों का कहना है कि बीजेपी नेतृत्व ने सभी युवा नेताओं को सूची से बाहर रखने का फैसला किया है.

कर्नाटक से सूर्या के साथी सांसद प्रताप सिम्हा, को भी स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर कर दिया गया है. श्री सिम्हा मैसूरु-कोडागु निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं. वह अपने कट्टर हिंदुत्ववादी विचारों के लिए जाने जाते हैं.

बीजेपी ने शिकारीपुरा सीट से चुनाव लड़ रहे पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र को स्टार प्रचारकों में शामिल नहीं किया है. विजयेंद्र को येदियुरप्पा के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता है और जुलाई में अपने पिता के इस्तीफे के बाद से राज्य की राजनीति में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं.

बीजेपी के स्टार प्रचारकों में शामिल हैं ये नाम
बता दें बीजेपी ने जिन 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है उसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष जे पी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्रियों की एक मजबूत टीम शामिल है.  लिस्ट के अनुसार केंद्रीय मंत्रियों में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, मनसुख मंडाविया और प्रह्लाद जोशी शामिल हैं.

आदित्यनाथ के अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा तथा महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को शामिल किया गया है.

आदित्यनाथ के अलावा मध्य प्रदेश और असम के मुख्यमंत्री क्रमश: शिवराज सिंह चौहान और हिमंत विश्व शर्मा तथा महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को शामिल किया गया है.

कर्नाटक में है कांटे की टक्कर
कर्नाटक में सत्तारूढ़ बीजेपी सत्ता बरकरार रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. विपक्षी कांग्रेस भी सत्ता में लौटने के प्रयासों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है वहीं जनता दल (सेक्युलर) भी तीसरी ताकत के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करने में लगी है. राज्य में 10 मई को मतदान होना है जबकि चुनाव के नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news