Gujarat HC: कौन हैं जस्टिस सोनिया गोकानी, जो बनेंगी गुजरात हाई कोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश
Advertisement
trendingNow11567164

Gujarat HC: कौन हैं जस्टिस सोनिया गोकानी, जो बनेंगी गुजरात हाई कोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश

Gujarat High Court Chief Justice: जस्टिस सोनिया गोकनी में डिस्ट्रिक्ट जज बनी थीं. 17 फरवरी, 2011 को उन्हें हाईकोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किया गया था. बतौर हाई कोर्ट जज कई ऐतिहासिक फैसले दे चुकी हैं. 

Gujarat HC: कौन हैं जस्टिस सोनिया गोकानी, जो बनेंगी गुजरात हाई कोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश

Gujarat High Court: केंद्र सरकार ने शुक्रवार को गुजरात हाईकोर्ट की सबसे सीनियर जज जस्टिस सोनिया गोकानी की नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी है. गुजरात के मौजूदा चीफ जस्टिस अरविंद कुमार को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है.

जस्टिस गोकानी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद पर नियुक्ति उस तारीख से प्रभावी होंगी जब जस्टिस अरविंद कुमार हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में कार्यभार छोड़ देंगे.

गुजरात हाई कोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस
जस्टिस गोकानी पहली महिला जज होंगी जो कि गुजरात हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस बनेंगी. वह 15 दिन तक बतौर चीफ जस्टिस काम करेंगी. बता दें जस्टिस गोकानी 25 फरवरी को रिटायर हो जाएंगी. बता दें उच्च न्यायालय के न्यायाधीश 62 साल की उम्र में और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश 65 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं.

आतंकवाद से जुड़े मामलों में कड़े फैसले सुनाए
जस्टिस गोकानी में डिस्ट्रिक्ट जज बनी थीं. 17 फरवरी, 2011 को उन्हें हाईकोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किया गया था. बतौर हाई कोर्ट जज कई ऐतिहासिक फैसले दे चुकी हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने 2003 से 2008 के बीच आतंकवाद से जुड़े मामलों में कड़े फैसले सुनाए थे. कोरोना काल के दौरान ऑनलाइन कोर्ट के संचालन में खुद अपने फैसले टाइप करती थीं.

जस्टिस गोकानी गुजरात राज्य की न्यायिक सेवा से आती हैं. सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने 9 फरवरी को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर उनके नाम की सिफारिश की थी.  सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने 9 फरवरी को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर उनके नाम की सिफारिश की थी.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news