भारतीय कोस्टगार्ड्स की बहादुरी, विदेशी जहाज पर फंसे चीनी नागरिक को ऐसे बचाया..वीडियो वायरल
Advertisement
trendingNow11828935

भारतीय कोस्टगार्ड्स की बहादुरी, विदेशी जहाज पर फंसे चीनी नागरिक को ऐसे बचाया..वीडियो वायरल

Chinese Citizen: भारतीय तटरक्षक बल ने अरब सागर में पनामा के ध्वज वाले जहाज पर सवार चीन के एक नागरिक को सफलतापूर्वक बचा लिया है, उसे दिल का दौरा पड़ने के बाद उपचार की आवश्यकता थी.

भारतीय कोस्टगार्ड्स की बहादुरी, विदेशी जहाज पर फंसे चीनी नागरिक को ऐसे बचाया..वीडियो वायरल

Indian Coast Guard: भारत की तरफ से एक बार फिर मानवता की मिसाल पेश की गई है. भारतीय तटरक्षक बल ने बुधवार को सीने में दर्द और कार्डियक अरेस्ट के लक्षणों की शिकायत के बाद चीन से यूएई जा रहे एक चीनी नागरिक को जहाज से बचाया. यह सब तब हुआ जब मुंबई में समुद्री बचाव समन्वय केंद्र को अनुसंधान पोत एमवी डोंग फैंग कान टैन नंबर 2 के चालक दल के एक सदस्य को तकलीफ होने की सूचना मिली, इसके बाद उसे तत्काल जरूरत मुहैया कराई गई और उसका रेस्क्यू किया गया.

दरअसल, भारतीय तटरक्षक बल ने अपने बयान में गुरुवार को बताया कि उसने अरब सागर में पनामा के ध्वज वाले जहाज पर सवार चीन के एक नागरिक को सफलतापूर्वक बचा लिया है, उसे दिल का दौरा पड़ने के बाद उपचार की आवश्यकता थी. तटरक्षक बल ने खराब मौसम के बीच 16-17 अगस्त की मध्यरात्रि को बचाव अभियान चलाया. मुंबई से करीब 200 किलोमीटर दूर अरब सागर में उसे चिकित्सीय आधार पर बचाया गया है.

सूचना मिली थी कि अनुसंधान जहाज पर सवार चालक दल के सदस्य यिन वेगयांग को दिल का दौरा पड़ा है, उसे तत्काल उपचार की आवश्यकता है. इसके बाद चीन से संयुक्त अरब अमीरात जा रहे जहाज से फौरन संपर्क किया गया. इसके बाद दूरसंचार माध्यम के जरिए आवश्यक चिकित्सीय सलाह दी गई. तटरक्षक बल ने एक बयान में कहा कि मरीज को आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर ‘एमके-तृतीय’ से हवाई मार्ग से निकाला गया और उसे प्राथमिक उपचार दिया गया है. 

बयान में यह भी कहा गया कि त्वरित अभियान अंधेरे में चलाया गया और ‘समुद्र में एक विदेशी नागरिक की कीमती जान बचाई गई. यह अभियान भारतीय तटरक्षक बल की ‘हम रक्षा करते हैं’ के सिद्धांत की प्रतिबद्धताओं की पुष्टि करता है. इसका एक वीडियो भी शेयर किया गया है जिसमें एक एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) MK-III को निकासी करते हुए दिखाया गया है. गार्ड द्वारा मरीज को ऊपर खींचने से पहले हेलिकॉप्टर जहाज के ऊपर पहुंच जाता है. चीनी नागरिक को दमन में चिकित्सा सुविधा में ले जाते हुए भी दिखाया गया है.

Trending news