I.N.D.I.A. Alliance Meeting: मुंबई में विपक्ष की बैठक आज, कौन होगा PM पद का दावेदार? मिलेंगे इन 10 सवालों के जवाब
Advertisement

I.N.D.I.A. Alliance Meeting: मुंबई में विपक्ष की बैठक आज, कौन होगा PM पद का दावेदार? मिलेंगे इन 10 सवालों के जवाब

I.N.D.I.A. Mumbai Meeting: 2024 में बीजेपी (BJP) के नेतृत्व वाले गठबंधन NDA को टक्कर देने के लिए बने I.N.D.I.A. गठबंधन का एजेंडा साफ होता नजर आ रहा है. सूत्रों के मुताबिक, मुंबई की मीटिंग में एक साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार किया जाएगा.

I.N.D.I.A. Alliance Meeting: मुंबई में विपक्ष की बैठक आज, कौन होगा PM पद का दावेदार? मिलेंगे इन 10 सवालों के जवाब

I.N.D.I.A. Alliance Mumbai Meet: मुंबई में I.N.D.I.A. गठबंधन की बैठक आज से शुरू हो रही है. यह बैठक 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिहाज से भी अहम मानी जा रही है. इस दौरान कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे. इनमें सीटों के बंटवारे से लेकर गठबंधन के लोगो, झंडे और संयोजक के चुनाव पर चर्चा हो सकती है. लेकिन इन सभी सवालों के बीच सबसे जरूरी सवाल ये है कि क्या विपक्षी दलों के बीच गठबंधन की तरफ से पीएम पद के नाम पर सहमति बन पाएगी? अगर गठबंधन बिना चेहरे के मैदान में उतरता है तो ऐसे में सीटों का फॉर्मूला क्या होगा?

मुंबई में 28 दल होंगे एकजुट

दो दिन की बैठक में करीब 28 दलों के नेता शामिल होंगे. 2024 के लोकसभा चुनाव में NDA का मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रचार रणनीति, गठबंधन के साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने, देशभर में आंदोलन करने के लिए संयुक्त योजनाएं बनाने और सीटों के बंटवारे के लिए कुछ समितियों की घोषणा करने की भी संभावना है. सबसे पहले हम आपको I.N.D.I.A गठबंधन के ऐजेंडे से रूबरू करा देते हैं.

मीटिंग में क्या-क्या होगा?

1. I.N.D.I.A. गठबंधन का LOGO तय किया जाएगा.

2. दिल्ली में गठबंधन के हेडक्वार्टर बनाने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी.

3. I.N.D.I.A. गठबंधन के संयोजक पद के प्रस्ताव पर चर्चा हो सकती है.

4. कोऑर्डिनेशन कमेटी के गठन को अंतिम रूप देने पर भी बातचीत होगी.

5. कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के प्रस्ताव पर चर्चा हो सकती है.

6. गठबंधन के प्रवक्ताओं की नियुक्ति के प्रस्ताव पर चर्चा होगी.

7. भविष्य में सामूहिक रैली करने पर बैठक में चर्चा होगी.

8. I.N.D.I.A. गठबंधन के विस्तार, ज्यादा पार्टियों के गठबंधन में शामिल होने को लेकर भी बातचीत हो सकती है.

9. सीटों के तालमेल और सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर चर्चा होगी.

10. गठबंधन उन मुद्दों पर चर्चा कर सकता है जिनके आधार पर BJP को टक्कर दिया जा सके.

गठबंधन के जॉइंट एक्शन की रूपरेखा

कहा जा रहा है कि मुंबई की बैठक में कुछ और क्षेत्रीय दल भी शामिल हो सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, बैठक में I.N.D.I.A. गठबंधन के लिए रिसर्च विंग का गठन किया जाएगा. 5 से 10 प्रवक्ताओं का चुनाव होगा. मीडिया और सोशल मीडिया मैनेजमेंट के लिए रूपरेखा बनाई जाएगी. राष्ट्रीय एजेंडा के लिए कमेटी बनेगी. I.N.D.I.A. गठबंधन के जॉइंट एक्शन की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी.

पीएम पद की दावेदारी में आगे कौन?

गठबंधन में शामिल दल भले ही एकजुट होने का दावा कर रहे हों लेकिन अंदरखाने में खींचतान जारी है. बुधवार को आम आदमी पार्टी की तरफ से पीएम पद के लिए अरविंद केजरीवाल का नाम उछाला गया. हालांकि, बाद में पार्टी ने इसका खंडन किया. समाजवादी पार्टी की तरफ से अखिलेश यादव को पीएम पद मैटेरियल बताया गया. इससे पहले जेडीयू समेत कई पार्टियां भी अपने-अपने नेता को पीएम पद का दावेदार बता चुकी हैं.

INDIA गठबंधन के सामने सवाल कई हैं. सवाल संयोजक बनाने को लेकर भी हैं. इस पद के लिए भी दावेदार कई हैं. मुंबई में इस बात पर भी चर्चा होगी. लेकिन मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक से पहले पोस्टर वार भी शुरू हो गया है. जाहिर है मुंबई मंथन से तमाम विरोध के बाद भी एकता का मंत्र देने की कोशिश की जा रही है.

Trending news