Monsoon Update: मानसून को लेकर IMD ने दी अच्छी खबर, बताया दिल्ली में कब होगी मूसलाधार बारिश
Advertisement
trendingNow11757213

Monsoon Update: मानसून को लेकर IMD ने दी अच्छी खबर, बताया दिल्ली में कब होगी मूसलाधार बारिश

Delhi Weather: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार सुबह हल्की से मध्यम बारिश (Delhi Rainfall) होने के बाद इस साल जून में सामान्य मासिक बारिश का आंकड़ा पार हो गया.

Monsoon Update: मानसून को लेकर IMD ने दी अच्छी खबर, बताया दिल्ली में कब होगी मूसलाधार बारिश

Delhi June Rain: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून (Monsoon in Delhi) के पहुंचने के साथ ही बारिश शुरू हो गई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है. बता दें कि पिछले 2-3 दिनों से दिल्ली में लगातार रुक-रुककर बारिश हो रही है. दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार सुबह हल्की से मध्यम बारिश होने के बाद इस साल जून में सामान्य मासिक बारिश का आंकड़ा पार हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को सुबह आठ बजकर 30 मिनट तक पिछले 24 घंटे में 5.6 मिलीमीटर बारिश हुई.

दिल्ली में अब तक हुई औसत से ज्यादा बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, अब तक दिल्ली में जून के महीने में कुल 79.5 मिमी बारिश हुई है, जो जून के औसत (एलपीए) 74.1 मिमी से अधिक है. यह दिल्ली को इस महीने 'अतिरिक्त बारिश' श्रेणी में रखता है. मौसम विभाग के अनुसार, तीन साल में यह पहली बार है कि जून एलपीए पार हो गया है. इससे पहले जून 2020 में 85 मिमी बारिश दर्ज की गई थी, जब एलपीए 65.5 मिमी था.

अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग (घशअ) ने बुधवार (28 जून) और गुरुवार को हल्की बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है. इसके साथ ही शुक्रवार (30 जून) को हल्की से मध्यम बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है, जिससे जून के महीने की बारिश का आंकड़ा और बढ़ सकता है. हालांकि, सप्ताह के अंत तक दिन आर्द्र बने रहने की उम्मीद है. अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार को आर्द्रता 67% और 99% के बीच रही.

आईएमडी (IMD) के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में बारिश होती रहेगी, लेकिन मुख्य रूप से देर रात या दिन के शुरुआती घंटों में. हालांकि, दिन के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और उच्च आर्द्रता देखने को मिलेगी. बुधवार और गुरुवार को बारिश की गतिविधियां थोड़ी कम हो जाएंगी. हालांकि, शुक्रवार को इसमें एक बार फिर तेजी आ सकती है और इससे कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश की उम्मीद है.'

मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक 24 घंटे की अवधि में दिल्ली के सफदरजंग में 5.6 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसी अवधि के दौरान लोधी रोड और रिज में 11.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि आयानगर में 36.6 मिमी और पूसा स्टेशन पर 52.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच सफदरजंग में 0.1 मिमी, मुंगेशपुर में 51 मिमी, नजफगढ़ में 3.5 मिमी और जाफरपुर में 1 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा शहर के कुछ हिस्सों में शाम को भी हल्की बारिश हुई.

बारिश के बाद दिल्ली के तापमान में आई गिरावट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को तड़के हुई हल्की बारिश की वजह से न्यूनतम तापमान, सामान्य से तीन डिग्री नीचे 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शहर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इससे पहले सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से दो डिग्री कम है, लेकिन यह रविवार के मुकाबले एक डिग्री अधिक रहा, जो 33.2 डिग्री सेल्सियस था.

हवा की गुणवत्ता में हुआ सुधार

लगातार हो रही बारिश की वजह से दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में भी सुधार हुआ है और यह पिछले तीन दिनों से 'संतोषजनक' श्रेणी में बना हुआ है. मंगलवार शाम 4 बजे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के राष्ट्रीय बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली का AQI 86 दर्ज किया गया. एक दिन पहले इसी समय यह 93 (संतोषजनक) था. पूर्वानुमान बताते हैं कि AQI के शुक्रवार तक 'संतोषजनक' श्रेणी में रहने की संभावना है. बता दें कि सीपीसीबी 0-50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' के रूप में वर्गीकृत करता है. जबकि, 400 से अधिक एक्यूआई को अधिक 'गंभीर' श्रेणी में रखा गया है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news