Heavy rain: दिल्ली से केरल तक मचा हाहाकार, 1 से 5 अगस्‍त तक इन राज्‍यों में बारिश का कोहराम
Advertisement
trendingNow12364118

Heavy rain: दिल्ली से केरल तक मचा हाहाकार, 1 से 5 अगस्‍त तक इन राज्‍यों में बारिश का कोहराम

Heavy rain: देशभर में बारिश ने जो ताडंव मचाया है, उससे केरल के वायनाड से लेकर यूपी तक बारिश में सैकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. कई राज्यों में मानसून (Monsoon Rain) एक बार फिर एक्टिव हो गया है. 

Heavy rain: दिल्ली से केरल तक मचा हाहाकार, 1 से 5 अगस्‍त तक इन राज्‍यों में बारिश का कोहराम

Monsoon Update: उत्तर भारत के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश की वजह से 20 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई. बारिश और भूस्खलन के चलते कई लोग लापता हैं, कई घर बह गए हैं. केरल के वायनाड में भूस्खलन की वजह से 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तराखंड में रातभर हुई भारी बारिश के कारण 12 लोगों की मौत हो गई, कई घर ध्वस्त हो गए और कई इलाके जलमग्न हो गए. मौसम विभाग ने कहा है कि कई इलाकों में आज (2 August Weather) को भारी बारिश की संभावना है. IMD ने दिल्ली-यूपी से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना जताई है. जानिए देशभर में आज कैसा रहेगा मौसम.

हिमाचल में 50 लोग लापता
हिमाचल प्रदेश भी मानसून के कहर से जूझ रहा है, जहां बादल फटने की कई घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई और करीब 50 लोग लापता हो गए. घर, सड़कें और पुल कीचड़ और पानी की तेज धार में बह गए. जम्मू क्षेत्र के बड़े हिस्से में भारी बारिश के बाद 60 वर्षीय एक व्यक्ति का शव नदी से निकाला गया, जबकि दो घर और सड़क का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया. कर्नाटक में उडुपी जिले के नेल्लिकारू गांव में भारी से बहुत भारी वर्षा के कारण एक मकान के आंशिक रूप से ढह जाने से 56 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

मौसम विभाग का अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिनों में पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी दी है. विभाग ने शुक्रवार को गोवा में भारी से बहुत भारी बारिश तथा 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान व्यक्त करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. 

शिमला में स्‍कल बंद
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग शिमला ने 1 से लेकर 5 अगस्त 2024 तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिसकी वजह से  जिसके कारण विद्यार्थियों एवं कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सरकारी/निजी शैक्षणिक संस्थान, कॉलेज और आंगनवाड़ी 02 अगस्त, 2024 को बंद रहेंगे.

 

दिल्ली में आज का कैसा रहेगा मौसम 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजधानी में शुक्रवार को बादल छाए रहने और कुछ  इलाकों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान बताया है. साथ ही विभाग ने यह भी कहा कि दिल्ली और इससे सटे राज्यों के कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश की संभावना है.

UP के कई जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी 
उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है. शुक्रवार से लेकर मंगलवार तक कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है.वहीं मौसम विभाग ने आज के लिए भी भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है. 

बिहार में अगले तीन दिनों तक गरज-चमक के साथ होगी बारिश 
राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में मानसून बना हुआ है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तरप्रदेश व बिहार के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. इनके प्रभाव से अगले तीन दिनों के दौरान राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज-तड़क के साथ भारी व अति भारी वर्षा को लेकर चेतावनी (Heavy Rainfall Alert) जारी की गई है.

उत्तराखंड-हिमाचल में आरेंज अलर्ट जारी 
नैनीताल और ऊधम सिंह नगर के कुछ क्षेत्रों में इस हफ्ते में बारिश का कहर बना हुआ है. शुक्रवार को देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत व ऊधम सिंह नगर में भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों बिलासपुर, सोलन और सिरमौर में आंधी चलने, बिजली गिरने व भारी वर्षा का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

Trending news