Watch: ‘भारत के दामाद’ ऋषि सुनक को गर्मजोशी से लगाया गले, PM मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री का ऐसे किया स्वागत
Advertisement
trendingNow11862737

Watch: ‘भारत के दामाद’ ऋषि सुनक को गर्मजोशी से लगाया गले, PM मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री का ऐसे किया स्वागत

G-20 New Delhi Summit: इससे पहले ब्रिटिश पीएम शु्क्रवार को जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए दिल्ली पहुंचे थे. उनके साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति  भी आई हैं. एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने ‘जय सियाराम’ के उद्घोष के साथ उनका स्वागत किया.

Watch: ‘भारत के दामाद’ ऋषि सुनक को गर्मजोशी से लगाया गले, PM मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री का ऐसे किया स्वागत

Rishi Sunak in India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत मंडपम में जी-20 में आए सभी राष्ट्राध्यक्षों, मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत किया. इस दौरान ब्रिटेन के पीएम और ऋषि सुनक का पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर अभिभावदन किया और उसके बाद उन्हें गले लगाया. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच कुछ समय तक बातचीत भी हुई.

इससे पहले ब्रिटिश पीएम शु्क्रवार को जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए दिल्ली पहुंचे थे. उनके साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति  भी आई हैं. पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने ‘जय सियाराम’ के उद्घोष के साथ उनका स्वागत किया.

 

मंत्री के कार्यालय ने एक बयान में कहा, ‘चौबे ने सुनक को सूचित किया कि वह बक्सर से सांसद हैं, जो कि धार्मिक महत्व का एक प्राचीन शहर है और माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान राम और उनके भाई लक्ष्मण ने महर्षि विश्वामित्र से शिक्षा दीक्षा ली थी.’ बयान में कहा गया है कि मंत्री ने सुनक को रुद्राक्ष, भगवद्गीता और हनुमान चालीसा उपहार में दी.

सुनक अक्सर करते हैं अपनी हिंदू जड़ों का जिक्र
गौरतलब है कि ब्रिटेन के भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री सुनक ने अक्सर अपनी हिंदू जड़ों का उल्लेख किया है और कहा है कि उन्हें इस पर गर्व है. उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति इंफोसिस के सह-संस्थापक एन. आर. नारायण मूर्ति की बेटी हैं. इस वजह से सुनक को भारतीय दामाद भी कहा जाता है.

भारत का दामाद कहे जाने पर ब्रिटिश पीएम ने कही ये बात
पीटीआई के मुताबिक नई दिल्ली की अपनी उड़ान में पत्रकारों से बात करते हुए ब्रिटिश पीएम ने भारत का दामाद कहे जाने पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, 'यह स्पष्ट रूप से विशेष है. मैंने कहीं देखा है कि मुझे भारत का दामाद कहा जाता है, मुझे उम्मीद है कि यह प्यार से कहा गया होगा.'

(इनपुट - पीटीआई-भाषा)

Trending news