डिंपल कैसे बनीं सपा की फेवरेट बहू? जानिए अखिलेश और डिंपल यादव की फिल्मी प्रेम कहानी
Advertisement

डिंपल कैसे बनीं सपा की फेवरेट बहू? जानिए अखिलेश और डिंपल यादव की फिल्मी प्रेम कहानी

Mainpuri Bypoll: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है. मैनपुरी सीट पर चुनाव कार्यक्रम के ऐलान के बाद से ही सियासी हलको में चहलकदमी बढ़ गई है.

डिंपल कैसे बनीं सपा की फेवरेट बहू? जानिए अखिलेश और डिंपल यादव की फिल्मी प्रेम कहानी

Mainpuri Bypoll 2022: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है. मैनपुरी सीट पर चुनाव कार्यक्रम के ऐलान के बाद से ही सियासी हलको में चहलकदमी बढ़ गई है. समाजवादी पार्टी ने डिंपल यादव के नाम की घोषणा कर सभी को चौंका दिया है. डिंपल यादव उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल करेंगी, उम्मीद है कि वह दिवंगत सपा सुप्रीमो और ससुर मुलायम सिंह यादव की विरासत को जारी रखेंगी. आइये आपको बताते हैं डिंपल यादव और सपा की चहेती बहू के बारे में सबकुछ.

कैसे मिले अखिलेश और डिंपल

सपा प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव लोकसभा से दो बार सांसद (सांसद) हैं. सियासी विशेषज्ञों का मानना है कि डिंपल यादव उत्तर प्रदेश की मैनपुरी सीट से चुनाव जीत सकती हैं. मैनपुरी लंबे समय से समाजवादी का गढ़ रहा है. डिंपल यादव और अखिलेश यादव ने 1999 में शादी की और दो दशकों से अधिक समय से साथ हैं. हालांकि, समाजवादी पार्टी के इन दो नेताओं की प्रेम कहानी किसी रोमांटिक फिल्म की पटकथा से कम नहीं है.

अखिलेश और डिंपल यादव की प्रेम कहानी

डिंपल यादव (पहले रावत) 1990 के दशक के अंत में लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक की छात्रा थीं, जबकि अखिलेश यादव सिडनी विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया में अपनी शिक्षा प्राप्त कर रहे थे. दोनों का परिचय एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुआ और जो दोस्ती के रूप में शुरू हुआ और जल्द ही प्यार में बदल गया. अखिलेश यादव और डिंपल रावत के बीच का रिश्ता मजबूत होने के बाद इस कपल ने शादी के बंधन में बंधने का फैसला किया. लेकिन शादी की शहनाई आसानी से नहीं बजी. शुरुआती दौर में अखिलेश यादव के परिवार ने डिंपल के साथ शादी का विरोध किया था, लेकिन सपा प्रमुख दादी मूर्ति देवी और पार्टी नेता अमर सिंह दोनों के समर्थन में खड़े थे.

धूमधाम से हुई शादी

अखिलेश यादव और डिंपल यादव ने नवंबर 1999 में शादी की और अब इस कपल के दो बच्चे भी हैं. कई मशहूर हस्तियों और राजनीतिक नेताओं ने उनकी शादी को ए-लिस्ट इवेंट बना दिया. शादी के तुरंत बाद, डिंपल यादव ने समाजवादी पार्टी में शामिल होने और उत्तर प्रदेश में राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश करने का फैसला किया. डिंपल लोकसभा में दो बार सांसद रह चुकी हैं.

अब मैनपुरी से आजमाएंगी किस्मत

अब, डिंपल यादव उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. मैनपुरी लोकसभा सीट सपा सुप्रीमो और डिंपल यादव के ससुर मुलायम सिंह यादव की सीट थी. इस साल की शुरुआत में मुलायम सिंह के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news