Heat Wave Updates: आज यहां संभलकर! मौसम विभाग ने जारी की बड़ी चेतावनी, फटाफट जानिए देशभर के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12286722

Heat Wave Updates: आज यहां संभलकर! मौसम विभाग ने जारी की बड़ी चेतावनी, फटाफट जानिए देशभर के मौसम का हाल

Weather forecast: वहीं अगले 4-5 दिनों तक यह तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है. लू (Heatwave) के थपेड़े महसूस होंगे. यानी कई दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से दिल्ली की गर्मी नरक मचा सकती है.

Heat Wave Updates: आज यहां संभलकर! मौसम विभाग ने जारी की बड़ी चेतावनी, फटाफट जानिए देशभर के मौसम का हाल

Weather Update: उत्तर भारत में सूरज देवता का प्रचंड रूप फिर से देखने को मिल रहा है. कई जगहों में मानो वो आग उगल रहे हों. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली वालों के लिए अभी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है, अगले 4-5 दिनों तक दिल्ली एनसीआर में लू का अलर्ट जारी किया गया है. भीषण गर्मी से एक बार फिर से लोग परेशान हो रहे हैं. लू के थपेड़े एक बार फिर सताने लगे हैं. अब लोग मानसून (Monsoon) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

दिल्ली में झमाझम बारिश कब होगी और आज का तापमान कैसा रहेगा, ये बताने से पहले आपको बताते हैं कि देश में इस बार समय से दो दिन पहले आया मानसून फिलहाल कहां लोगों को राहत दे रहा है. आज 9 जून को मानसून एक्सप्रेस तेलंगाना पहुंचेगी. वहीं देश में एक पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव है. उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है.

इन राज्यों में आज संभलकर! जहां आसमानी आफत का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री से 45 डिग्री तक जा सकता है. ऐसे में एक बार फिर से दिल्ली की गर्मी लोगों को सताएगी.  

मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है. दिल्ली समेत उत्तराखंड, यूपी, हिमाचल और अन्य राज्यों में भी अगले 4-5 दिन गर्मी कहर बरसाने वाली है.

उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश में एक और चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. असम के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. पूर्वी बिहार के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. सौराष्ट्र और उससे जुड़े क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. महाराष्ट्र से उत्तरी केरल तक एक अपतटीय गर्त बना हुआ है.

देशभर के मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों के दौरान, नारियल गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हुई. केरल, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठवाड़ा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई.

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक तमिलनाडु, लक्षद्वीप, तेलंगाना, राजस्थान के कुछ हिस्सों और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, जम्मू और कश्मीर और तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई. पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ स्थानों पर लू की स्थिति बनी रही.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

दिल्ली में मॉनसून 27 जून तक आ सकता है. 'स्काईमेट वेदर' की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. तेलंगाना, मराठवाड़ा, उत्तरी कोंकण और गोवा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, लक्षद्वीप, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, दक्षिण गुजरात, मध्य प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है. 

Trending news