Haryana Elections 2024: कौन हैं कैप्टन योगेश बैरागी, जिन्हें BJP ने विनेश फोगाट के सामने जुलाना से मैदान में उतारा?
Advertisement
trendingNow12423812

Haryana Elections 2024: कौन हैं कैप्टन योगेश बैरागी, जिन्हें BJP ने विनेश फोगाट के सामने जुलाना से मैदान में उतारा?

Who is Captain Yogesh Bairagi: हरियाणा चुनावों के लिए बीजेपी ने जुलाना से पहलवान विनेश फोगाट के सामने कैप्टन योगेश बैरागी को मैदान में उतारा है. आखिर कौन हैं योगेश बैरागी, जिस पर बीजेपी ने इतना भरोसा जताया है. 

 

Haryana Elections 2024: कौन हैं कैप्टन योगेश बैरागी, जिन्हें BJP ने विनेश फोगाट के सामने जुलाना से मैदान में उतारा?

BJP Second List of Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा असेंबली चुनाव के लिए बीजेपी ने आज अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है. इस सूची में कुल 21 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. पार्टी ने पहलवान विनेश फोगाट के सामने जुलाना सीट पर कैप्टन योगेश बैरागी को उतारा है. यह नाम सामने आने के साथ ही सोशल मीडिया पर बैरागी के बारे में जानने के लिए सर्च की बाढ़ आ गई है. लोग जानना चाह रहे हैं कि बीजेपी को योगेश बैरागी मे ऐसा क्या नजर आया कि उन्हें विनेश के सामने उतारने का जोखिम उठा लिया.

दूसरी लिस्ट में इन 6 विधायकों के काटे टिकट

एंटी इनकंबेंसी से बचने के लिए बीजेपी ने अपनी दूसरी लिस्ट में 6 मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं. जिन विधायकों पर पार्टी की गाज गिरी है, उनके नाम जगदीश नायर, सीमा त्रिखा, प्रवीण डागर, निर्मल रानी, मोहन बड़ौली और सत्यप्रकाश हैं. इनकी जगह नए चेहरों पर दांव लगाया गया है. पार्टी ने पहली लिस्ट में 66 और दूसरी लिस्ट में 21 प्रत्याशियों को टिकट दिया है. इस तरह पार्टी अब तक 87 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. अब केवल सिरसा, महेंद्रगढ़ और फरीदाबाद एनआईटी सीट पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होना बाकी है. 

कौन हैं कैप्टन योगेश बैरागी, जो विनेश के सामने ठोंकेंगे ताल?

BJP की दूसरी लिस्ट में सबसे हाई प्रोफाइल नाम कैप्टन योगेश बैरागी का है, जिन्हें पार्टी ने जुलाना सीट पर पहलवान विनेश फोगाट के सामने उतारा है. कैप्टन बैरागी (35) हरियाणा के सफीदो जिले के रहने वाले हैं. वे राजनीति में आने से पहले एयर इंडिया में पायलट रह चुके हैं. वे फिलहाल हरियाणा भाजयुमो के उपाध्यक्ष और भाजपा खेल प्रकोष्ठ (हरियाणा) के सह-संयोजक हैं. उनकी गिनती पार्टी में उभर रहे हरियाणा के युवा नेताओं में होती है. 

जमीनी स्तर पर काम करने वाले नेता की पहचान

एयर इंडिया में पायलट रहने के दौरान कैप्टन बैरागी ने वंदे भारत मिशन में सक्रियता से भाग लिया था. भारत सरकार ने यह ऑपरेशन कोरोना काल के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस स्वदेश लाने के लिए चलाया था. इसके साथ ही चेन्नई में आई बाढ़ के दौरान सरकार के निर्देश पर चलाए गए बाढ़-राहत अभियान में उन्होंने बतौर पायलट अपनी जिम्मेदारियां निभाई थीं. रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी के कामकाज और बीजेपी की विचारधारा से प्रभावित होने के बाद उन्होंने जॉब छोड़कर राजनीति में आने का मन बनाया. उनकी पहचान जमीनी स्तर पर काम करने वाले नेताओं में होती है. 

हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोटिंग, 8 अक्टूबर को होगी मतगणना

बताते चलें कि हरियाणा असेंबली में कुल 90 सीटें हैं. इनके लिए राज्य में 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी. जबकि 8 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी. राज्य में पिछले 10 साल से बीजेपी की सरकार है, जबकि कांग्रेस अपनी वापसी की बाट जोह रही है. कांग्रेस को उम्मीद है कि सरकार के प्रति कथित तौर पर नाराजगी की वजह से उसे इस बार लोगों का भरपूर साथ मिलेगा. पार्टी को जाटों और मुस्लिमों के भी उसके फेवर में लामबंद होने की उम्मीद है. अब देखने वाली बात होगी कि उसकी यह उम्मीद कितनी पूरी हो पाएगी. 

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news