Zero Covid Policy के खिलाफ चीन के लोगों में बढ़ता गुस्सा, अपने ही घर में घिरे शी जिनपिंग
Advertisement

Zero Covid Policy के खिलाफ चीन के लोगों में बढ़ता गुस्सा, अपने ही घर में घिरे शी जिनपिंग

Covid-19 in China: चीनी सरकार ने जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) के तहत पिछले दिनों कई शहरों में लॉकडाउन लगा कर हालात को काबू में करने की कोशिश की लेकिन वो इसमें फेल रहा.

Zero Covid Policy के खिलाफ चीन के लोगों में बढ़ता गुस्सा, अपने ही घर में घिरे शी जिनपिंग

Xi Jinping News:  चीन में फैले कोरोना की लहर और उससे होने वाली मौतों से चीन की सरकार परेशान है. चीन में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है और कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना की वजह से  चीन में हजारों लोगों की मौत अब तक हो चुकी है. चीन के अस्पताल कोरोना मरीजों से भरे हुए हैं और लोगों को इलाज के लिए अस्पताल और बेड कम पड़ रहे हैं.

चीनी सरकार ने जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) के तहत पिछले दिनों कई शहरों में लॉकडाउन लगा कर हालात को काबू में करने की कोशिश की लेकिन वो इसमें फेल रहा.

जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ सड़क पर आए लोग
जानकारों के मुताबिक चीन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को दबाने के लिए जीरो कोविड पॉलिसी लागू की थी जिसके खिलाफ चीन के लोग सड़कों पर आ गए . लोगों की बढ़ती नाराजगी को देखते हुए चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी में कुछ राहत देने का फैसला किया जिसके बाद हालात और बेकाबू हो गये.

चीन में बेरोजगारी छू रही है आसमान
अब जबकि चीन में कोरोना से हालात बेकाबू हो गए हैं ऐसे में कई यूरोपीय कंपनियां चीन से अपने कारोबार को समेट रही हैं. चीन में इस वक्त बेरोजगारी आसमान छू रही है और यही वजह है कि चीन के लोगों में शी जिनपिंग सरकार के खिलाफ गुस्सा बढ़ता जा रहा है.

चीन में पिछले दिनों हुए लोगों के प्रदर्शन इसी कहानी को बयां कर रहे हैं. ज़ी मीडिया के पास मौजूद एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 30 सितंबर से 14  दिसंबर के बीच चीनी सरकार के खिलाफ 28 प्रदर्शन हो चुके हैं और इसके पीछे मुख्य कारण चाइना नेशनल डे, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की चौथी कांग्रेस, ईस्ट तुर्किस्तान की आजादी समेत चीन सरकार की जीरो कोविड पॉलिसी रही है.

चीन ने लिया लॉकडाउन का सहारा
चीन के कोरोना के बढ़ते मामलों पर नज़र रखने वाले जानकारों के मुताबिक जहां दुनिया ने अपने देशों में कोरोना पर रोकथाम के लिए कोरोना वायरस पर रिसर्च कर वैक्सीन का सहारा लिया वहीं चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी के जरिए लॉकडाउन और लोगों आइसोलेट कर घरों में नजरबंद कर दिया.

चीनी सरकार को अर्थव्यवस्था की ज्यादा चिंता
दरअसल चीन इसके जरिए दुनिया से अपने देशों में बढ़ते कोरोना के मामलों को छुपाना चाहता था. जानकारों के मुताबिक चीन की सरकार को कोरोना से ज्यादा अपने अर्थव्यवस्था की चिंता थी. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वो अब कोरोना वायरस को डेली डेटा जारी नहीं करेगा. हम आपको बता दे कि चीन पिछले तीन सालों से हर रोज अपने देश में कोरोना के डेटा जारी कर रहा था.

विरोध प्रदर्शनों में दूसरे देशों के लोग भी शामिल
चीनी सरकार के खिलाफ हो रहे इन प्रदर्शनों में चीन में रह रहे लोगों के साथ-साथ दुनिया के दूसरे देशों में रह रहे चीनी लोग भी शामिल हो रहे हैं जिसको रोक पाने में शी जिनपिंग सरकार नाकाम हो रही है.

सोशल मीडिया पर चीन से कई ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं जिसमें परिवार के लोग कब्रिस्तान के बाहर अपने करीबियों के शवों के साथ लंबी कतार में खड़े हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news