Online Marriage: करनाल पहुंची बारात, ऑनलाइन हुआ हल्दी और टीका, अमेरिका में दूल्हा-दुल्हन ने लिए फेरे
Advertisement

Online Marriage: करनाल पहुंची बारात, ऑनलाइन हुआ हल्दी और टीका, अमेरिका में दूल्हा-दुल्हन ने लिए फेरे

Haryana Online Marriage: साल 2014 में मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने वाले अमित ने 2017 में अमेरिका में ही अपनी ट्रैकिंग कंपनी की शुरुआत की. इस दौरान उनकी मुलाकात आशु से हुई. दोनों करीब आए और अब शादी के बंधन में बंध चुके हैं.

Online Marriage: करनाल पहुंची बारात, ऑनलाइन हुआ हल्दी और टीका, अमेरिका में दूल्हा-दुल्हन ने लिए फेरे

हरियाणा की एक शादी इन दिनों चर्चा में है. दिलचस्प बात ये है कि बारात सोनीपत से करनाल पहुंची और फेरे अमेरिका में हुए. है न दिलचस्प कहानी. दरअसल, सोनीपत के रहने वाले अमित को करनाल की रहने वाली आशु से अमेरिका में प्यार हुआ और फिर दोनों ने एक साथ जीवन बिताने का फैसला कर लिया. दोनों की शादी तय हुई लेकिन किसी कारण वश वो भारत नहीं लौट सके. इसके बाद उन्होंने शादी के लिए एक नायाब तरीका खोज निकाला. यह तय किया गया कि हरियाणवी रीति रिवाज के साथ शादी भी होगी और भारत में रहने वाले रिश्तेदार व घरवाले भी इस शादी में शामिल होंगे.

इसके लिए दोनों परिवारों ने मिलकर अरेंजमेंट किए. इसके बाद बारात लेकर लड़के वाले सोनीपत से करनाल पहुंचे लेकिन इस बाराज में दूल्हा नहीं था और जिसके यहां पहुंचे थे वहां दुल्हन भी नहीं थी. दूल्हा और दुल्हन, दोनों बारात का इंतजार अमेरिका में कर रहे थे. जैसे ही बारात करनाल पहुंची, अमेरिका में सजा मंडप भी खिल उठा. दोनों ने शादी हर एक रस्म को पारंपरिक तरीके से निभाया. ये सब संभव हो पाया हाई स्पीड इंटरनेट और लाइव वीडियो के माध्यम से. लड़के के टीके से लेकर हल्दी और आशीर्वाद तक के सभी कार्यक्रम ऑनलाइन ही हुए.

शादी से पहले सोनीपत में सगाई का कार्यक्रम रखा गया जिसमें दोनों परिवार के लोग शामिल हुए और दूल्हा व दुल्हन ने अमेरिका में ही सगाई की रस्म पूरी की. दुल्हन के परिवार के कुछ लोग वहीं अमेरिका में रहते हैं. उन्होंने दुल्हन को पारंपरिक तरीका से शादी करने में मदद की. साथ ही उन्होंने हल्दी और टीके की रस्म भी पारंपरिक तरीके से करवाने में मदद की. इसेक बाद दोनों ने सात फेरे लिए और आखिर में ऑनलाइन ही अपने परिजनों का आशीर्वाद लिया.

हालांकि, शादी के बाद करनाल से सोनीपत वापस पहुंची बारात में दुल्हन नहीं थी लेकिन बारातियों के चेहरे पर चमक थी. दोनों का परिवार भी काफी खुश है. साल 2014 में मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने वाले अमित ने 2017 में अमेरिका में ही अपनी ट्रैकिंग कंपनी की शुरुआत की. इस दौरान उनकी मुलाकात आशु से हुई. दोनों करीब आए और अब शादी के बंधन में बंध चुके हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news