Murtaza Abbasi: IIT बॉम्बे से इंजीनियरिंग, ISIS से कनेक्शन; ऐसी है गोरखनाथ मंदिर पर हमले के दोषी मुर्तजा की कहानी
Advertisement

Murtaza Abbasi: IIT बॉम्बे से इंजीनियरिंग, ISIS से कनेक्शन; ऐसी है गोरखनाथ मंदिर पर हमले के दोषी मुर्तजा की कहानी

Gorakhnath temple attack accused: गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले मुर्तजा अब्बास (Murtaza Abbasi) को  एनआईए कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है.

Murtaza Abbasi: IIT बॉम्बे से इंजीनियरिंग, ISIS से कनेक्शन; ऐसी है गोरखनाथ मंदिर पर हमले के दोषी मुर्तजा की कहानी

Murtaza Abbasi Death Sentence: गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में हमला करने वाले मुर्तजा अब्बास (Murtaza Abbasi) को  राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) कोर्ट ने सजा का ऐलान कर दिया है और विशेष न्यायाधीश विवेकानंद शरण त्रिपाठी ने फांसी की सजा सुनाई है. इसके साथ ही अदालत ने उसके खिलाफ 44 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है. बता दें कि मुर्तजा ने अप्रैल 2022 में गोरखनाथ मंदिर पर हमला किया था और PAC जवानों को निशाना बनाया था. इसके बाद उसके खिलाफ UAPA के तहत मामला दर्ज करते हुए आतंकी माना गया था.

इन मामलों में मुर्तजा अब्बास को दी गई फांसी

इस संबंध में विनय कुमार मिश्र ने चार अप्रैल 2022 को गोरखनाथ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी. एनआईए कोर्ट दोषी मुर्तजा अब्बास (Murtaza Abbasi) को सजा के प्रश्न पर सुनने के बाद देश के खिलाफ युद्ध छेड़ने, विधि विरुद्ध क्रियाकलाप की धारा 16, 20 और 40 के अलावा, धार्मिक उन्माद फैलाने, प्रतिबंधित स्थान पर प्रवेश करने, जानलेवा हमला करने, सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने, सरकारी ड्यूटी पर तैनात कर्मी को गंभीर चोट पहुंचाने, लूटपाट करने सहित विभिन्न मामलों में सजा का ऐलान किया है.

मुर्तजा अब्बास का ISIS से कनेक्शन

3 अप्रैल को गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) के बाहर हुए हमले के मुख्य अभियुक्त अब्बास अली मुर्तुजा को गिरफ्तार किया था और इसकी गतिविधियों के देखते हुए इन्वेस्टिगेशन यूपी एटीएस को ट्रांसफर किया गया था, इसमें और भी जांच एजेंसियों का सहयोग रहा. आतंकी मुर्तुजा आईएसआईएस (ISIS) का हिस्सा था. मुर्तजा ISIS का लोन वुल्फ था और टेरर फंडिंग का मास्टर था.

मुर्तजा ने आईआईटी बॉम्बे से की है पढ़ाई

मुर्तजा अब्बास (Murtaza Abbasi) आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) का पढ़ा हुआ था, इसलिए इसको काफी तकनीकी जानकारी थी. मुर्तजा ने ने 2015 में आईआईटी बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी. सीरिया के कैंप अल्होल में इसका संपर्क था और वहां फाइटर भेजने की हमेशा फिराक में रहता था. यूपी एटीएस और यूपी एटीएस प्रॉसिक्यूशन की प्रभावी पैरवी का नतीजा है कि मुर्तुजा को 121 और UAPA के कई सेक्शन के तहत फांसी की सजा सुनाई गई.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news