Ghaziabad Crime News: गाजियाबाद में बड़ा साइबर अटैक, 8 कॉलेज का डाटा हैक; मांगी 1 मिलियन डॉलर की रंगदारी
Advertisement

Ghaziabad Crime News: गाजियाबाद में बड़ा साइबर अटैक, 8 कॉलेज का डाटा हैक; मांगी 1 मिलियन डॉलर की रंगदारी

Ghaziabad News: हैकर्स ने डाटा के बदले 5 मिलियन डॉलर की मांग की है और सीधा लेनदेन करने पर 1 मिलियन डॉलर में मामला निपटाने का भरोसा दिया है और नहीं देने पर भविष्य में भी ऐसे हमले जारी रखने की धमकी दी है.

Ghaziabad Crime News: गाजियाबाद में बड़ा साइबर अटैक, 8 कॉलेज का डाटा हैक; मांगी 1 मिलियन डॉलर की रंगदारी

Cyber Attack: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के मोदीनगर में हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां के कई बड़े शिक्षण संस्थानों को चलाने वाली संस्था डॉ.केएन मोदी फांउडेशन पर साइबर हमला किया गया है.  साइबर हमला करने वाले हैकरों ने संस्थान के छह से अधिक शिक्षण संस्थानों का डाटा हैक कर लिया. बदमाशों ने डाटा के बदले 5 मिलियन डॉलर की मांग की है और सीधा लेनदेन करने पर 1 मिलियन डॉलर में मामला निपटाने का भरोसा दिया है और नहीं देने पर भविष्य में भी ऐसे हमले जारी रखने की धमकी दी है.

डाटा रिकवर करने में जुटी टीम

फिलहाल आईटी विशेषज्ञों की टीम डाटा रिकवर करने में लगी है. वहीं पुलिस ने तहरीर के आधार पर आईटी एक्ट सहित अन्य धारा में रिपोर्ट दर्ज कर ली है. मोदीनगर की डॉ.केदारनाथ मोदी फाउंडेशन करीब 12 ‌शिक्षण संस्थानों को संचालन करती है. इनमें कई उच्च ‌‌शिक्षण संस्थान भी शामिल हैं. फाउंडेशन के अधिकृत पैनल की ओर से फाइनेंस मैनेजर संदीप यादव द्वारा कल एक शिकायत दी गई कि बीते 29 अगस्त की दोपहर फाउंडेशन के डाटा पर साइबर हमला हुआ. 

साइबर बदमाशों ने फाउंडेशन का डाटा हैक कर लिया. बदमाशों द्वारा भेजे गए ईमेल संदेश से डाटा हैक होने की जानकारी लगी, जिससे सामने आया कि बदमाशों ने लॉकबीट ब्लैक वायरस से हमला किया है. संदेश में बदमाशों ने पुलिस या किसी अन्य एजेंसी से शिकायत करने पर डाटा नष्ट करने की धमकी दी है. बदमाशों ने भविष्य में ऐसे हमले से बचने के लिए किप्टोकरेंसी में एक मिलियन डालर की मांग की है.

मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. एसपी देहात इराज राजा के मुताबिक केएन मोदी के सर्वर पर लॉकबिट ब्लैक वायरस का साइबर अटैक किया गया है, जिसके बाद सर्वर का सारा डाटा एंक्रिप्ट कर दिया गया है जिसको डीक्रप्ट करने के बदले में 5 मिलियन डॉलर या 1 मिलियन डॉलर कीमत की क्रिप्टोकरेंसी के रूप में रेनसम मांगी गई है. पुलिस साइबर एक्सपर्ट की मदद से इस मामले की जांच कर रही है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news