G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली के इस इलाके से भिखारियों को हटाने का आदेश, लगेंगे 10 लाख पौधे
Advertisement

G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली के इस इलाके से भिखारियों को हटाने का आदेश, लगेंगे 10 लाख पौधे

G20 Summit in Delhi: जी20 ग्रुप में दुनिया के 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल है. इसके मेंबर पूरी दुनिया की जीडीपी के करीब 85 फीसदी, ग्लोबल बिजनेस के 75 फीसदी से अधिक और दुनिया की जनसंख्या के लगभग दो-तिहाई हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं.

G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली के इस इलाके से भिखारियों को हटाने का आदेश, लगेंगे 10 लाख पौधे

Relocation of beggars in Delhi: भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयारी अपने जोरों पर है. दिल्ली को साफ-सुथरी और सुंदर बनाने के लिए सरकार लगातार तत्पर नजर आ रही है. दिल्ली में 10 लाख पौधे लगाने की तैयारी है. इसी कड़ी में दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कश्मीरी गेट के आसपास के इलाकों में मौजूद भिखारियों को रैन बसेरों में ट्रांसफर करने का आदेश जारी किया है.

दरअसल, कश्मीरी गेट बस अड्डे के पास स्थित हनुमान मंदिर के इलाके में भिखारियों की संख्या ज्यादा है, जिन्हें दिल्ली सरकार के आधिकारिक आदेश में वहां से हटाकर दिल्ली के शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) के रैन बसेरों में पहुंचाने को कहा गया है. दिल्ली का प्रगति मैदान जी20 शिखर सम्मेलन का मुख्य आयोजन स्थल होगा. जी20 शिखर सम्मेलन दिसंबर 2023 में होना है, जिसकी मेजबानी भारत करेगा.

4 लोगों की बनी टीम

इन भिखारियों को द्वारका और अन्य स्थानों पर बने रैन बसेरों में ट्रांसफर किया जाएगा, इसके लिए मंगलवार तक प्लान तैयार कर लिया जाएगा. इसके लिए DUSIB के अधिकारियों की निगरानी में 4 लोगों की टीम बनाई गई है. ये ही प्लान तैयार करेंगे.

DUSIB के मुताबिक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके आदेश दिए हैं कि आईएसबीटी कश्मीरी गेट के पास स्थित हनुमान मंदिर के इलाके में मौजूद भिखारियों को वहां से हटाकर रैन बसेरों में भेज दिया जाना चाहिए. जी20 शिखर सम्मेलन की बैठकों के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है.

जी20 ग्रुप में दुनिया के 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल है. इसके मेंबर पूरी दुनिया की जीडीपी के करीब 85 फीसदी, ग्लोबल बिजनेस के 75 फीसदी से अधिक और दुनिया की जनसंख्या के लगभग दो-तिहाई हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं.

सजाने के लिए लगेंगे 10 लाख से अधिक पौधे
सितंबर 2023 में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली को 10 लाख से अधिक आकर्षक गमलायुक्त पौधों से सुंदर बनाया जाएगा. इस योजना पर वन विभाग काम कर रहा है. इस योजना के तहत नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, लोक निर्माण विभाग और दिल्ली नगर निगम सहित केंद्र और दिल्ली सरकार के विभागों को सजाया जाएगा. इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों, गोल चक्करों, प्रमुख चौराहों, फ्लाईओवर को भी पौधों से सजाने का काम किया जाएगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news