G20 New Delhi Summit: तिब्बती समुदाय के विरोध प्रदर्शन की आशंका, मजनू का टीला इलाके में बढ़ाई गई सुरक्षा
Advertisement
trendingNow11861295

G20 New Delhi Summit: तिब्बती समुदाय के विरोध प्रदर्शन की आशंका, मजनू का टीला इलाके में बढ़ाई गई सुरक्षा

G20 Delhi Summit:  पुलिस ने बताया कि मजनू का टीला इलाके के कुछ हिस्सों में नाकाबंदी की गई है. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. 

G20 New Delhi Summit: तिब्बती समुदाय के विरोध प्रदर्शन की आशंका, मजनू का टीला इलाके में बढ़ाई गई सुरक्षा

G-20 New Delhi Summit News: राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले कुछ तिब्बती लोगों की ओर से विरोध प्रदर्शन किए जाने की आशंका के मद्देनजर शुक्रवार को उत्तरी दिल्ली के मजनू का टीला इलाके के पास सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. बता दें मजनू का टीला इलाके में बड़ी संख्या में तिब्बती शरणार्थी रहते हैं.

पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘हमने मजनू का टीला इलाके के कुछ हिस्सों में नाकाबंदी की है. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है.’ अधिकारियों ने बताया कि तिब्बती लोगों के विरोध की आशंका को लेकर यह कदम उठाया गया है.

इस वीकेंड दिल्ली में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत अन्य नेता विकासशील और विकसित देशों की बैठक में हिस्सा लेंगे.

शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
शिखर सम्मेलन से पहले, पूरे शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. नयी दिल्ली जिले में, पुलिस, अर्धसैनिक बल और अन्य सुरक्षा एजेंसियां कड़ी निगरानी रख रही हैं. दिल्ली पुलिस को 50,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों, के9 डॉग स्क्वॉड और घुड़सवार पुलिस द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है.

व्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए दिल्ली पुलिस को भारतीय वायु सेना, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसी विशेष केंद्रीय एजेंसियों द्वारा भी सहायता दी जा रही है.

प्रगति मैदान में होगा शिखर सम्मेलन
जी20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को यहां प्रगति मैदान में नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा. भारत जी20 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में इस प्रभावशाली समूह के शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है.

अधिकारियों ने कहा कि ऐसी व्यवस्था की गई है कि शिखर सम्मेलन के दौरान किसी तरह की घुसपैठ, आतंकवादी घटना या गड़बड़ी न हो.

(इनपुट – न्यूज एजेंसी- भाषा)

Trending news