Reaction of India: लद्दाख में जी20 मीटिंग पर भारत ने की पाकिस्तान की बोलती बंद, दिया ये बयान
Advertisement

Reaction of India: लद्दाख में जी20 मीटिंग पर भारत ने की पाकिस्तान की बोलती बंद, दिया ये बयान

G20 Meeting: भारत को पिछले साल दिसंबर में एक साल के लिए जी20 की अध्यक्षता मिली थी.  भारत का जोर सितंबर की शुरुआत में नयी दिल्ली में समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने पर है.

Reaction of India: लद्दाख में जी20 मीटिंग पर भारत ने की पाकिस्तान की बोलती बंद, दिया ये बयान

G20 Meeting: भारत ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अगले महीने जी-20 पर्यटन कार्यकारी समूह की बैठक आयोजित करने पर पाकिस्तान की आपत्तियों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि ये दोनों केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग हैं तथा वहां बैठक आयोजित करना स्वभाविक है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि जी20 की बैठकें देश के हर क्षेत्र में आयोजित की जा रही हैं. 

उन्होंने कहा, जी20 की बैठकों का जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आयोजन स्वभाविक है क्योंकि ये क्षेत्र भारत के अभिन्न और अविभाज्य अंग हैं. गौरतलब है कि पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में अगले महीने जी-20 पर्यटन कार्यकारी समूह की बैठक आयोजित करने के भारत के फैसले पर मंगलवार को आपत्ति जतायी थी और इसे स्वयं की हित पूर्ति वाला कदम बताया था. उसने लेह में यूथ-20 फोरम की बैठक आयोजित करने पर भी एतराज जताया था. 

बागची ने कहा, मैं कहूंगा कि हम ये बैठकें हर क्षेत्र में आयोजित कर रहे हैं. यह स्वभाविक है कि हम इसका आयोजन वहां (जम्मू कश्मीर, लद्दाख में) भी करें. गौरतलब है कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा था, 22-24 मई 2023 को श्रीनगर में जी-20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक आयोजित करने के भारत के फैसले पर पाकिस्तान कड़ी आपत्ति जताता है. लेह और श्रीनगर में युवा मामलों (वाई-20) से संबंधित एक सलाहकार मंच की दो अन्य बैठकें... समान रूप से परेशान करने वाली हैं. 

भारत को पिछले साल दिसंबर में एक साल के लिए जी20 की अध्यक्षता मिली थी.  भारत का जोर सितंबर की शुरुआत में नयी दिल्ली में समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने पर है. जी20 विश्व की प्रमुख 20 विकसित एवं विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अहम मंच है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news