Govt Scheme के तहत मिल रहा है 2.67 लाख रुपये! क्या आपको भी आया ऐसा मैसेज?
Advertisement

Govt Scheme के तहत मिल रहा है 2.67 लाख रुपये! क्या आपको भी आया ऐसा मैसेज?

Fake Message: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकारी योजना (Govt Yojana) के तहत बैंक अकाउंट में 2,67,000 रुपये क्रेडिट किए जा रहे हैं.

Govt Scheme के तहत मिल रहा है 2.67 लाख रुपये! क्या आपको भी आया ऐसा मैसेज?

PIB Fact Check: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार सरकारी योजना के तहत सभी लोगों को 2.67 लाख रुपये दे रही है. इसको लेकर एक मैसेज भी शेयर किया जा रहा है, जिसमें लिखा है कि सरकारी योजना (Govt Yojana) के तहत आपके बैंक अकाउंट में 2,67,000 रुपये क्रेडिट किए गए हैं.

क्या है वायरल मैसेज की सच्चाई?

सरकारी संस्था प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (PIB) ने सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज का फैक्ट चेक (PIB Fact Check) किया है और बताया है कि मोबाइल पर मिल रहा ये मैसेज पूरी तरह फर्जी है. इसके साथ ही पीआईपी ने कहा है कि सरकार इस तरह की कोई योजना नहीं चला रही है और इस तरह के मैसेज से सरकार का कोई लेनादेना नहीं है.

मैसेज मिलते ही हो जाएं सावधान

अगर आपके भी मोबाइल पर ऐसा मैसेज आया है, जिसमें दावा किया गया है कि सरकारी योजना के तहत आपके खाते में 2.67 लाख रुपये जमा किए गए हैं तो सावधान हो जाएं. पीआईबी ने बताया कि सरकारी योजना के नाम पर ऐसे धोखाधड़ी वाले मैसेज भेजे जा रहे हैं और फिर इससे आपके बैंक अकाउंट से स्कैम किया जा सकता है. इसलिए ऐसे मैसेज से बचकर रहें.

ये भी पढ़ें- NHAI ने किया ऐसा काम, बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड; गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

लिंक पर गलती से ना करें क्लिक

सरकार योजना के तहत 2.67 लाख रुपये देने का दावा करने वाले मैसेज के साथ एक लिंक भी दिया जा रहा है. इस लिंक पर गलती से भी क्लिक ना करें. पीआईबी ने इस तरह के मैसेज से बचने और मैसेज के साथ मिल रहे लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी है. ऐसी लिंक पर क्लिक करने से आपके साथ फर्जीवाड़ा हो सकता है.

पहले भी वायरल हो चुके हैं ऐसे फेक मैसेज

हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब किसी सरकारी स्कीम के तहत पैसे देने को लेकर मैसेज वायरल हो रहा है. पहले भी कई बार ऐसे मैसेजेस सामने आ चुके हैं और इसके जरिए कई लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे गायब हो चुके हैं. इसलिए पीआईबी समय-समय पर ऐसे फेक मैसेजेस का फैक्स चेक (PIB Fact Check) कर सच्चाई बताती रहती है.

लाइव टीवी

Trending news